जब आपका Cibil Score हो जाये “0” तो क्या इस स्थिति में Loan मिलेगा? यहाँ सब कुछ जानो

Zero Cibil Score Loan: आप जब भी Loan लेने जाते हैं तो आपका CIBIL या credit score जरूर देखा जाता है। किसी व्यक्ति के CIBIL Score में उसकी credit history होती है, जिसे देखकर कोई भी बैंक यह फैसला करता है कि उसे Loan दिया जाना चाहिए या नहीं। इसलिए CIBIL Score हमेशा अच्छा होना चाहिए। Credit score 300 से 900 के बीच निर्धारित होता है। 700 या इससे ऊपर का CIBIL scoreअच्छा माना जाता है।

CIBIL score जितना अच्छा होगा, आपको Loan मिलने में उतनी ही आसानी होगी। लेकिन क्या आपको पता है कि कई बार CIBIL score भी Zero हो जाता है। यदि आपने कभी कोई Loan नहीं लिया है और आप Credit Card का उपयोग भी नहीं करते हैं, तो आपके पास कोई Credit History नहीं है। इस स्थिति में आपका credit score zero हो जाता है। क्या ऐसी स्थिति में बैंक से लोन (Bank se Loan) मिल सकता है? चलिए हम आपको बताते हैं।

Zero Cibil Score Loan

Zero score कन्फ्यूजन पैदा करता है

इस मामले में बैंक के अवकाश प्राप्त अधिकारी ए. मिश्रा बताते हैं कि Zero CIBIL score मुर्गी या अंडे की पहली पहेली जैसा होता है। जिस व्यक्ति ने कर्ज नहीं लिया है, तो ऐसी स्थिति में आप यह नहीं कह सकते कि वह विश्वसनीय है और वह विश्वसनीय नहीं है, यानी बैंक के सामने कर्ज देने या न देने को लेकर असमंजस बना रहता है. इसी वजह से कई वित्तीय संस्थान ऐसे लोगों को कर्ज देने में हिचकिचाते हैं।

हालांकि, ऐसा नहीं है कि अगर आपका Score जीरो है तो आपको लोन नहीं मिल सकता। ऐसे में व्यक्ति को दूसरे मापदंडों पर परखा जाता है। लेकिन इस स्थिति में आपको कम ब्याज दरों पर लोन मिल पाएगा या नहीं, यह नहीं कहा जा सकता है।

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

Urgent Low Cibil Loan Apply: अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर घर बैठे लें Urgent Loan

इन पैरामीटर्स पर टेस्ट किया गया

zero CIBIL score होने पर व्यक्ति की आय के स्रोत, उसकी शैक्षणिक योग्यता आदि पर गौर किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति डॉक्टर या CA या उच्च पद पर है, तो भले ही उसकी कोई credit history न हो, उसे आसानी से Loan/Rin मिलने की पूरी संभावना है क्योंकि उसकी आय काफी है।

अगर आपके पास इतने उच्च पद की नौकरी नहीं है तो आप अपनी बेहतर आर्थिक स्थिति दिखाने के लिए बैंक को कुछ वर्षों का Bank Statement देकर आश्वस्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपके सभी बिल जिनका आप अब तक नियमित रूप से भुगतान करते आ रहे हैं, सबूत के तौर पर दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में बैंक के लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि आप लोन देने के योग्य हैं या नहीं।

Urgent पर्सनल लोन ₹96000 बिना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में

Uttarakhand Chardham Yatra Registration : आवश्यक निर्देश, स्थानीय लोगों के लिए अनिवार्य पंजीकरण खत्म

CIBIL Score किस पर निर्भर करता है?

CIBIL Score कई बातों पर निर्भर करता है। CIBIL स्कोर का 30% इस बात पर निर्भर करता है कि आप समय पर ऋण चुका रहे हैं या नहीं, 25% सुरक्षित या असुरक्षित ऋण पर, 25% क्रेडिट जोखिम पर और 20% ऋण उपयोग पर निर्भर करता है। Credit score 300 से 900 के बीच होता है। अगर आपका Credit score 750 या उससे ज्यादा है तो इसे अच्छा माना जाता है। 550 से 750 के बीच के स्कोर को अच्छा और 300 से 550 के बीच के स्कोर को खराब माना जाता है।

Mahangai Bhatta 2023: आ गई दिल लूटने वाली खबर! जनवरी इंडेक्स में 0.5 प्वाइंट की तेजी

Fasal ka Muavja: फसल हो गयी ख़राब, घबराएं नहीं – सरकार देगी 32000 रुपये, ऐसे उठायें लाभ

जो credit score तय करता है

सभी क्रेडिट ब्यूरो (credit bureaus) आपके credit score को जारी करते हैं। इनमें TransUnion CIBIL, Equifax, Experian और CRIF Highmark जैसी क्रेडिट सूचना कंपनियाँ शामिल हैं, जिन्हें व्यक्तियों के वित्तीय रिकॉर्ड के आधार पर credit reports/credit scores एकत्र करने, बनाए रखने और उत्पन्न करने के लिए लाइसेंस दिया गया है। Credit score 300 से 900 के बीच तय किया जाता है। यह 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर तय किया जाता है।

NIT MEGHALAYAClick Here

Leave a comment