Pension New Rules: पेंशन के बदले नियम, फटाफट जान लें

Pension New Rules: पेंशन है बुढ़ापा का सहारा। यह एक ऐसी मदद है, जिसकी मदद से आप रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी अच्छे से बिता सकते हैं। इसके लिए आपको किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना है। पेंशन आपको एक तरह से आत्मनिर्भर बनाती है। लेकिन, अब पेंशन निकासी ( withdrawal of pension) को लेकर नियम बदल गया है। ऐसे में आपके लिए इन्हें जानना जरूरी है, नहीं तो बाद में दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं।

दरअसल, Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) ने अब National Pension System से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब पेंशन कॉर्पस निकालने से पहले Central Record Keeping Agency पर कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

Pension New Rules

नया नियम 1 अप्रैल से लागू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इससे जो लोग National Pension System से बाहर हैं, उनके सालाना भुगतान में तेजी आएगी. यह नियम इस महीने की पहली तारीख को लागू हो गया है। इस संबंध में पहले PFRDA ने कहा था कि सब्सक्राइबर्स को सालाना आय के समय पर भुगतान का लाभ उठाने के लिए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

यानी अब पैसा निकालते समय NPS withdrawal form की कॉपी, निकासी आवेदन में उल्लिखित पहचान और निवास का प्रमाण, स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (permanent retirement account number), बैंक खाते का प्रमाण संलग्न करना होगा।

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

PNB Scheme For Girls: पीएनबी ने चौंका दिया- बेटियों को घर बैठे 15 लाख

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

जानिए National Pension System क्या है?

बता दें कि मौजूदा समय में 5.67 लाख लाभार्थी National Pension System से जुड़े हुए हैं। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है। यह एक तरह की पेंशन और निवेश स्कीम है। यह मार्केट के हिसाब से रिटर्न देता है। यह टैक्स फ्री है. National Pension System 1 जनवरी 2004 को सेवानिवृत्ति आय प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

दस्तावेजों की अनिवार्य अपलोडिंग

NPS से पैसा निकालने के नए नियम योजना से बाहर निकलने वाले ग्राहकों के लिए सालाना भुगतान तेज और आसान बनाएंगे। निकासी से जुड़े नए नियम एक अप्रैल 2023 से लागू हो गए हैं। देश में पेंशन व्यवस्था का नियमन करने वाली संस्था PFRDA ने पहले कहा था कि ग्राहकों को समय पर लाभ और वार्षिक आय का भुगतान करने के लिए एक अप्रैल, 2023 से दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य होगा।

Partial withdrawal rules बदल गए हैं

इससे पहले एक जनवरी 2023 से पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने आंशिक निकासी को लेकर नए नियम लागू किए थे। PFRDA ने केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को 1 जनवरी, 2023 से अपने संबंधित नोडल कार्यालयों के माध्यम से आंशिक निकासी आवेदन जमा करने के लिए कहा है।

PFRDA ने कोविड महामारी के दौरान निवेशकों को स्व-घोषणा के तहत आंशिक निकासी की अनुमति दी। NPS में एक निवेशक पूरे कार्यकाल के दौरान केवल तीन बार ही आंशिक निकासी कर सकता है.

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

यह बैंक FD पर दे रही 8.75% का ब्याज़, जल्दी उठायें लाभ

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

टैक्स कटौती लाभ

NPS में 18 साल से 60 साल की उम्र के लोग निवेश शुरू कर सकते हैं। यह योजना सीधे सरकार से संबंधित है। NPS में निवेश करने वाले को 80C के तहत डिडक्शन का लाभ मिलता है. इसके अलावा 80CCD के तहत 50,000 रुपये तक की इनकम टैक्स छूट भी मिलती है। NPS में जमा दो तरह से निवेशक को उपलब्ध हैं।

आप दो तरीकों से पैसे निकाल सकते हैं

पहला यह कि आप एक बार में जमा राशि का सीमित हिस्सा निकाल सकते हैं, जबकि दूसरा हिस्सा पेंशन के लिए जमा किया जाएगा। इस रकम से एन्युटी खरीदी जाती है। एन्युटी खरीदने के लिए आप जितना पैसा छोड़ेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। लेकिन आपको एन्युइटी से होने वाली आय पर टैक्स देना होता है।

NIT Meghalaya

Leave a comment