सर्दियों की छुटियाँ ही छुट्टियाँ, ये विद्यालय अब सीधा मार्च में खुलेंगे, यहाँ देखें लिस्ट

Winter Vacation in School: सर्दियों की छुट्टियां स्कूलों में शुरू होने वाली है. कई सारे विद्यालयों में सर्दियों की छुट्टियां भी हो गई है. आज हम आपके साथ साझा करेंगे कि winter vacation in school कब से शुरू होंगे. इसके लिए अलग अलग राज्य सरकारों ने अपने पर्यावरण के अनुसार अलग-अलग घोषणा कर रखी है. हम आपको उनके अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से छुट्टी की जानकारी प्राप्त करने की विधि बताएंगे.  दिसंबर के शुरुआत से ही उत्तर भारत में सर्दियों की हवा चलने लगी है. इसको देखते हुए कई सारे राज्यों के शिक्षा विभाग द्वारा तुरंत संज्ञान लेते हुए विभिन्न वर्गों के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग छुट्टियों के दिन निर्धारित किए गए हैं.

हम इनकी जानकारी विस्तार से आपको आर्टिकल में दे रहे हैं

Winter Vacation in School: सर्दियों की छुटियाँ ही छुट्टियाँ, ये विद्यालय अब सीधा मार्च में खुलेंगे, यहाँ देखें लिस्ट

(KVS) Kendriya Vidyalaya Admission 2023-24 For Class 1

KVS TGT PGT Recruitment 2022 : 4014+ भर्तियां Last Date-16 नवंबर 2022, ऐसे करें आवेदन

जम्मू कश्मीर में स्कूल की छुट्टियां हो चुकी है 

 जम्मू कश्मीर एक पहाड़ी क्षेत्र है. यहां सर्दियां मैदानी क्षेत्रों के मुकाबले में ज्यादा होती है. जम्मू कश्मीर का तापमान फ्रीजिंग पॉइंट पर पहुंच चुका है. जो कि छोटे बच्चों के लिए एक चिंता का विषय है. इसको देखते हुए जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा 3 महीने के विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है. यानी जम्मू कश्मीर में 3 महीने तक स्कूल नहीं खुलेंगे. हालांकि प्राइमरी विद्यालय यानी कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों वाले विद्यालय 1 दिसंबर 2022 से बंद है जबकि कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों की छुट्टी 12 दिसंबर 2022 के बाद से हो जाएगी और इसके साथ ही उच्च कक्षा के छात्रों की छुट्टियां 19 दिसंबर 2022 के बाद से हो जाएंगी.

इसके पश्चात सभी छात्रों का विद्यालय 28 फरवरी 2023 में ही खुलेगा. 

जल्दी से करवा लें PNB KYC Update, वरना नहीं कर पाएंगे कोई ट्रांजेक्शन – बंद हो जाएगा अकाउंट

G Pay Ban: आप भी यूज करते है G Pay, तो हो जाए सावधान, नहीं तो फस जाएगा सारा पैसा

 उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में winter vacation

उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में छात्रों की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. बेसिक शिक्षा के छात्र 30 दिसंबर 2022 के बाद से 14  जनवरी 2023 तक विद्यालय नहीं आएंगे. माध्यमिक शिक्षा के छात्रों के लिए यह सुविधा नहीं दी गई है उन्हें सर्दियों में अलग समय विद्यालय जाना होगा. छात्र सभा 9:00 से दोपहर 3:00 बजे तक विद्यालय में पढ़ेंगे. विद्यालयों का यह समय 30 दिसंबर 2022 से 14 जनवरी 2023 तक ही रहेगा. इसके पश्चात विद्यालयों को पुराने समय पर ही चलाया जाएगा. हालांकि अभी तक बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अधिकाधिक छुट्टियों की जानकारी नहीं दी गई है.

आप विद्यालय से संपर्क करके या बेसिक शिक्षा उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी सूचना प्राप्त कर सकते हैं.

दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियां

 दिल्ली के विद्यालयों में हर साल 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां पड़ती है. हालांकि फरवरी में जारी किए गए अधिकारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्रत्येक विद्यालय को यह सुनिश्चित करना है कि उनके विद्यालय सत्र 2022 23 के अंतर्गत कम से कम 220 दिन खुले हो. यदि विद्यालय द्वारा इन दिनों को पूरा कर लिया जाता है इसके पश्चात विद्यालय अपने छात्रों को अतिरिक्त छुट्टियों के लिए अवकाश दे सकते हैं. हालांकि अभी तक DoE की आधिकारिक वेबसाइट पर दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में सर्दियों की छुट्टियों (Sardi ki Chutttiyan 2022) की सूचना नहीं दी गई है.

केंद्रीय विद्यालय में सर्दियों की छुट्टियां

केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriye Vidyalaya) द्वारा सत्र 2022-23 के लिए सर्दियों की छुट्टियां निर्धारित कर रखी हैं. वार्षिक कैलेंडर के अनुसार 21 दिसंबर 2022 को केंद्रीय विद्यालय में सर्दियों की छुट्टियां शुरू होंगी और यह छुट्टियां 9 जनवरी 2023 तक रहेंगी. इन दिनों विद्यालय में प्राथमिक स्तर से उच्च माध्यमिक स्तर सभी छात्रों की छुट्टी होती है. इसके लिए आप केंद्रीय विद्यालय की वेबसाइट से भी नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. और आपके विद्यालय द्वारा भी इसकी सूचना आपको प्रदान कर दी जाती है. 

Winter vacations in Schools

इसके अतिरिक्त देश के अलग अलग राज्य अपने वातावरण के अनुसार सर्दियों की छुट्टियां निर्धारित करते हैं. हालांकि अभी केवल घाटी के विद्यालयों के लिए ही winter vacation official notification जारी किया गया है. क्योंकि यहां का तापमान बहुत कम होता है जिसके कारण विद्यालयों में आने जाने के लिए छात्रों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो जाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग अपने स्तर पर और छात्रों की योग्यताओं के अनुसार छुट्टियों का निर्धारण करती है. फिलहाल घाटी के विद्यालयों में 1 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच सर्दियों की छुट्टियां पड़ जाएगी और उनके विद्यालय 28 फरवरी 2023 तक खुलेंगे. 

Leave a comment