💰Winter Business ideas: सर्दी में शुरू करें ये बिजनेस, जमकर होगी कमाई

Winter Business ideas: हमारे प्रिय साथियों, आप सभी जानते होंगे कि सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दियों के मौसम हर बार की तरह इस बार भी व्यापार के नए तरीकों (Business New Ideas 2023) को लेकर अपने साथ आया जिसकी चर्चा आज हम अपने इस आर्टिकल में करने वाले है आज की जानकारी काफी रोचक भरी होने वाली है आप पाएंगे कि हम इस आर्टिकल में विभिन्न प्रकार के बिजनेस आइडिया (Winter Business ideas) की चर्चा करेंगे कि आप किस प्रकार उनका इस्तेमाल करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप इससे संबंधित और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे और हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

नया व्यापारिक विचार  – आपने सर्दियों के मौसम में कई प्रकार के नारे शायरी तो सुनी ही होगी, उसी को लेकर बात शुरू करेंगे, मोहब्बत में दिल टूटे तो मिलती है तनहाइयां, ठंड आ गई है अब आप सब करने वाले हैं बेइंतेहा कमाईयां। भारत में सर्दी का मौसम 3 से 4 महीने से अधिक नहीं रहता है। लेकिन अगर आप चाहे तो 1 महीने में जिन चीजों की जरूरत ज्यादा हो उनका इस्तेमाल कर खुद का बिजनेस शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Winter Business ideas

Seasonal Business क्या होता है?

जो व्यवसाय केवल एक ही मौसम में किया जाता है और उसी मौसम में करके धन कमाया जा सकता है, उसे seasonal business के रूप में किया जा सकता है। अगर आप अभी भी नहीं समझे हैं तो आप इस तरह से समझ लें कि गर्मी के मौसम में ही गन्ने का रस और कोल्ड ड्रिंक्स आदि का धंधा खूब चलता है। भुट्टो का बिजनेस बरसात के मौसम में खूब चलता है और इतना ही नहीं चाय पकोड़ा का बिजनेस (business of Chai Pakora) भी सर्दी और बरसात के मौसम में खूब चलता है

सर्दियों के मौसम का नाम लेते ही सबसे पहले हमारे मन में ठंडे और उन कपड़ों का विचार आता है बहुत सारे ऐसे छोटे-छोटे Short Term Business होते हैं, जिन्हें आप सर्दी के मौसम में प्रारंभ करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप भी ऐसा कोई बिजनेस करना चाहते हैं, तो वह कौन-सा बिजनेस हो सकता है। इसकी जानकारी हम आपको इसी पेज में देने वाले हैं और “सर्दी के मौसम में कौन सा छोटा व्यापार शुरू कर सकता हूँ“(Winter Business ideas) पर विस्तृत चर्चा भी करेंगे।

सर्दियों के मौसम में कपड़ो का बिजनेस (Winter Season Business Ideas in Hindi)

यह सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है, जब देखेंगे कि सिक्किम भूटान नेपाल से लोग सर्दियों के कपड़े लाकर बाजारों में बेचते हैं। कुछ लोग घर घर जाकर भी ऊनी कपड़े जैकेट होल स्वेटर ऊनी कुर्तियां आदि की बिक्री करते हैं। यदि आप कोई Small Business Ideas In Hindi” सर्दी के मौसम में करना चाहती हो, तो कपड़ो का बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

लागत (Cost to start Winter Season Business) इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको 40 से ₹50000 तक इन्वेस्ट करने होंगे। इसके साथ-साथ कपड़ों की डिमांड भी मौसम के मुताबिक बढ़ती रहती है।

लाभान्वित आयअगर कस्टमर को आपके कपड़े पसंद आ रहे हैं तो आपकी मार्केट में काफी अच्छे रेपुटेशन बन जाती है इसके मुताबिक आप लाखों रुपए महीना आसानी पूर्वक कमा सकते हैं परंतु इसकी शुरुआत में आपको थोड़ा समय लगाना होगा। बिजनेस सेट हो जाने के बाद मैंने कि आप 20 से 50000 तक आसानी पूर्वक कमा पाएंगे।

सर्दियों का मौसम ड्राई फ्रूट्स की डिमांड (dry fruits business )

सर्दियों का मौसम आते ही ड्राई फ्रूट्स का व्यापार भी बढ़ते हुए नजर आएगा। ड्राई फ्रूट्स के व्यापार को सुरु करके भी आप बम्पर कमाई कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में बहुत पैसा है , उनकी कीमत मार्किट में काफी अच्छी होती है। आप किसी मिठाई बनाने वाले को अपने साथ रख कर इस व्यापार (Best Small Business Ideas in Hindi) में कम इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमा सकते है।

लागत  –   इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको लगभग 50000 की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन यदि आपके पास आवश्यक सामान पहले से ही मौजूद हो तो आप कम खर्च पर इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

लाभान्वित आय इस व्यापार में आप जितनी अच्छी मिठाईयां लोगों को सप्लाई करेंगे, आपके व्यापार में उतनी ही बढ़ोतरी होती चली जाएगी इस प्रकार आप लोकप्रियता की श्रेणी पर पहुंच सकते हैं और लाखों रुपए महीना कमा पाते हैं। अगर आपकी दुकान ठीक प्रकार से साजो सामान से सजी हुई हैं तो लोग उसे देखकर आकर्षित होकर आपके पास मिठाई और ड्राई फ्रूट्स खरीदने के लिए बाध्य होंगे। इस फील्ड में व्यापर के लिए आपको निरंतर प्रयासरत रहना होगा।

[New] Business Ideas 2023: सिर्फ ₹1000 में कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

Bank Application in Hindi – खाता बंद करवाना हो या मोबाइल नंबर अपडेट ऐसे लिखें बैंक एप्लीकेशन हिंदी में

Paytm देगा नए साल में 2 मिनट में 3 लाख़ रूपये लोन, जानें प्रोसेस

रूम हीटर का बिज़नेस

रूम हीटर का बिजनेस (Room Heater Business) प्रारंभ करके भी आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में जाकर लोग रूम हीटर लगवा देंगे ताकि ठंड के तापमान में थोड़ी गर्मी लाई जा सके।

आप रूम हीटर का व्यापार इन सर्दियों में शुरू कर सकते हैं तथा इसके लिए आपको होलसेल मार्केट (wholesale market) से उपकरण खरीद कर उन्हें अपने मुताबिक बाजार में बेच सकते हैं। अब इस बात से भी अवगत होंगे की होलसेल मार्केट में आपको उपकरण काफी कम दाम पर उपलब्ध हो जाती है अब इसमें अपना थोड़ा सा समय और पैसा लगाकर , और इसे बेच सकते हैं आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बिजनेस में लागत और लाभ  करने के लिए आपको कम से कम 30 से ₹40000 तक की आवश्यकता पड़ेगी और आप बढ़ती डिमांड के साथ भी इसमें इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच सकते हैं।

लाभान्वित आय अगर हम इसके लाभ के बारे में चर्चा करें तो एक रूम हीटर मार्केट में 15 सो रुपए तक का आता है, जो अच्छी गुणवत्ता वाला होता हैं तथा आप अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

चाय-कॉफी के स्टॉल का कारोबार (Tea and coffee stall business)

सर्दी के मौसम का सबसे बेहतरीन और मुनाफे का बिज़नेस है Tea coffee business या कहें तो Tea and coffee stall business को सुरु करना है। सर्दी के मौसम में लोग घर से बाहर निकलते समय और देर तक बाहर रहते हुए चाय और कॉफी पीना पसंद करते हैं। कॉफी का सबसे ज्यादा बिजनेस (coffee tea business) सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा चलता है.

Tea coffee business को आप किसी अच्छी लोकेशन पर जहां लोगों का आना-जाना हो या आप चाहें तो यूनिवर्सिटी, कॉलेज, ऑफिस, कोर्ट और ऐसी ही किसी अच्छी लोकेशन पर शुरू कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इस Tea coffee business से आप 1 दिन में आसानी से ₹1000 से ₹1500 तक कमा सकते हैं और महीने में ₹25000 से ₹30000 तक आसानी से कमा सकते हैं।

अंडे का कारोबार (egg business)

हर मौसम की तुलना में सर्दियों (winter) में अंडे की मांग कई गुना बढ़ जाती है. आप चाहें तो अंडे की एजेंसी (Apply for egg agency) लेकर अपने इलाके के दुकानदारों को थोक के रूप में बेच सकते हैं।

इसके लिए ढेर सारे egg stock मंगवाते रहें और अपने इलाके के स्थानीय दुकानदारों को wholesale के रूप में बेचते रहें। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ ₹15 से ₹20000 तक का निवेश करना होगा और आप इस अंडे के बिजनेस (egg business) से इस सीजन में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट व्यवसाय (event management business)

आज इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े बिजनेस ( business related to event management ) की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इस विंटर सीजन इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस (winter season event management business) को शुरू कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. आप अपने Client से प्रति इवेंट ₹50000 से ₹100000 के बीच की मांग कर सकते हैं और आप इवेंट के अनुसार चार्ज कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट के बिजनेस ( business of event management) में सबसे ज्यादा कमाई की जा सकती है और अगर आप इवेंट मैनेजमेंट कर सकते हैं तो आपको इस बिजनेस को जरूर शुरू करना चाहिए और अच्छा पैसा कमाना चाहिए।

NIT Meghalaya

Leave a comment