WHO Report: साइलेंट Killer बन रहा है नमक, खतरे में है जिंदगी, जानें कैसे करें बचाव

WHO Report: जैसे कि आप जानते होंगे कि अक्सर लोगों को खाने में चटपटी और नमकीन स्वाद वाली चीजें पसंद होती हैं। ऐसे में लोग खाने में फीका खाना पसंद नहीं करते हैं। इसके अलावा ज्यादा नमक खाने वालों को ध्यान देना होगा कि ज्यादा नमक खाने से उनकी मृत्यु भी हो सकती है। जानकारी के अनुसार, हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी की गयी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा नमक व्यक्ति की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

World Health Organisation (WHO) की इस रिपोर्ट के अनुसार, अधिक नमक का सेवन करना आपके शरीर को रोगग्रस्त और बीमारियों का घर बना देता है। इसके अलावा इस रिपोर्ट में यह जानकारी भी दी गयी है कि दुनिया में अधिकतर मौत अलग-अलग पदार्थों के माध्यम से ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से होती है।

WHO Report

इसके साथ ही अगर ऐसे ही चलता रहा तो साल 2030 तक पूरे विश्व में 70 लाख लोगों की मृत्यु केवल ज्यादा नमक खाने के कारण होगी। ऐसी स्थिति देखते हुए World Health Organisation (WHO) द्वारा विश्व में यह लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कदम उठाये जा रहे हैं कि साल 2025 तक लगभग 30% कम नमक का सेवन किया जाये।

साल 2030 तक 70 लाख लोगों की मौत होने की संभावना

World Health Organisation (WHO) द्वारा जारी की गयी इस रिपोर्ट के अनुसार, अगर समय रहते लोगों द्वारा अधिक नमक खाने की आदत को नियंत्रित नहीं किया गया तो साल 2030 तक विश्वभर में तकरीबन 70 लाख लोग ज्यादा नमक का सेवन करने के कारण अपनी जान गंवा सकते हैं। यही कारण है कि World Health Organisation की ओर से साल 2030 तक लोगों के अधिक नमक के सेवन को 30% तक कम करने का लक्ष्‍य तय किया गया है।

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

जैसे कि WHO द्वारा रिपोर्ट में बताया गया है कि ज्‍यादा नमक का सेवन करना किसी भी व्यक्ति के शरीर के लिए हानिकारक होता है, जिससे कि व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। किसी भी व्यक्ति के लिए हर दिन के हिसाब से 5 ग्राम नमक यानी कि एक चम्मच नमक काफी होता है, लेकिन देखा जाये तो अधिकतर लोग जरूरत से दुगुनी मात्रा में नमक का सेवन करते हैं।

जानकारी के अनुसार, ज्‍यादा नमक खाने से व्यक्ति के शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है। इसके अलावा व्यक्ति को high BP और दिल से संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा ज्‍यादा नमक खाने की वजह से किडनी से संबंधित बीमारियां, शरीर में सून, स्‍ट्रोक और पैरालिसिस की समस्या भी हो सकती है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- 31 मार्च तक करें आवेदन

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

New Rules from 1st April, 2023: सतर्क हो जाइये! लागू होंगे ये नियम

BOB Account Open Online: बस 7 स्टेप्स में घर बैठे खोले बैंक ऑफ बड़ौदा में अपना खाता

जरूरत के हिसाब से करना होगा नमक का सेवन

एक ओर जहां अधिक नमक खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, वहीं दूसरी ओर कम नमक का सेवन करने से भी लोग कमजोर और कई बीमारियों का शिकार हो। जैसे कि सभी जानते होंगे कि नमक से हमारे शरीर को सोडियम प्राप्त होता है।

सोडियम की वजह से हमारे शरीर में पानी का सही स्तर बना रहता है और साथ ही यह ऑक्सीजन एवं अन्य पोषक तत्वों को शरीर के अंगों तक पहुंचाने में सहायक होता है। इसलिए शरीर के लिए नक की जितनी मात्रा की जरूरत होती है उतनी मात्रा का ही उपयोग करना चाहिए। इसलिए व्यक्ति को न ही ज्यादा नमक का और न ही कम नमक का सेवन करना चाहिए।

NIT Meghalaya

Leave a comment