EPFO ने Tweet में दिया जवाब: आ गया दिसंबर, लेकिन नहीं आया PF का पैसा ! कब मिलेगा पूरा ब्याज?

PF Interest Rate: भविष्य निधि पर मिलने वाले ब्याज के इंतजार में करोड़ों पीएफ खाताधारक (PF account) हैं। EPFO (Employee Provident Fund Organisation) ने नवंबर से PF Account में ब्याज भेजने की घोषणा की , लेकिन अभी भी खाताधारकों का इंतजार खत्म नहीं हुआ है। EPFO ने बार-बार खाताधारकों से कहा है कि वह ब्याज भेजने की प्रक्रिया में है.

हाल ही में Employees’ Provident Fund Organisation के आधिकारिक अकाउंट पर एक यूजर ने यह भी जवाब दिया कि उसका पैसा कब मिलेगा। हाल ही में एक यूजर ने ट्विटर पर EPFO से पूछा, ”21-22 का ब्याज कब मिलेगा?” इस पर EPFO ने लिखा, ‘प्रिय सदस्य, ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और यह जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगा।

अभी भी EPFO की ओर से कोई अंतिम तारीख नहीं दी गई है कि खाताधारकों को कब तक उनका ब्याज मिलेगा। इस पर कई यूजर्स ने मांग की कि वह स्पष्ट तारीख बताएं। लेकिन ऐसा लगता है कि संगठन ब्याज प्रसंस्करण में बहुत अधिक समय लगा रहा है। बता दें कि EPFO subscribers को हर महीने ब्याज का पैसा मिलता है, लेकिन इसे साल में सिर्फ एक बार जोड़ा जाता है। यानी ब्याज हर महीने कंपाउंड होता है और पूरी रकम साल में एक बार आपके PF Account में क्रेडिट हो जाती है।

PF Interest Rate
PF Interest Rate

चेक कैसे कर सकते हैं PF का पैसा आया या नहीं

आप अपने PF Account का पासबुक चेक करके ये देख सकते हैं कि आपका बेसिक का पैसा आया या नहीं। आप इसके लिए या तो EPFO की साइट पर जा सकते हैं। या फिर 7738299899 नंबर पर ‘EPFOHO UAN ENG’ संदेश भी भेज सकते हैं। 9966044425 भी एक नंबर है, जिस पर मिस्ड कॉल भेजा जाता है और PF Balance Check किया जा सकता है। इसके अलावा, Umang Website के जरिए भी PF Balance ऐक्सेस किए जा सकते हैं।

PF Balance Online Check

इसके अलावा PF Balance Online Check किया जा सकता है।

स्टेप 1- EPFO की official portal- epfindia.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- ‘Our Services’ टैब पर क्लिक करें। इसके बाद ‘For Employees’ के विकल्प का चयन करें।

स्टेप 3- नया पेज खुलने पर आपको ‘सदस्य पासबुक’ पर क्लिक करना होगा. यहां आपको Universal Account Number (UAN) और password डालना होगा।

स्टेप 4- इसके बाद आपका पासबुक खुल जाएगा. इसमें आप देखेंगे कि आपके employer और आपकी तरफ से कितना कॉन्ट्रिब्यूशन किया गया है और उस पर कितना interest मिला है।

अगर आपका ब्याज EPFO की ओर से क्रेडिट किया गया है तो यह उसमें दिखेगा।

PF Claim Process

Employees Provident Fund (EPF) कर्मचारी ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए अपनी Provident Fund (PF) की राशि निकाल सकते हैं। epfo के मेंबर eseva portal के जरिए ऐसा किया जा सकता है। कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद pf में अपनी पूरी बचत निकाल सकते हैं या वित्तीय आपात स्थिति के दौरान कुछ मानदंड पूरे होने पर वे आंशिक राशि भी निकाल सकते हैं।

EPFO Member Alert 2023 : आज आखिरी मौका ! हर हाल में करें ये जरूरी काम, नहीं तो फंस जाएगा PF का पैसा

EPFO सब्सक्राइबर को मिली बड़ी खुशखबरी, 333% बढ़ी EPS पेंशन

EPFO कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द ही कर्मचारियों के खाते में आएंगे ₹81000

ऑनलाइन PF निकालने की प्रक्रिया

EPFO ने आदेश दिया है कि जब कोई कर्मचारी अपना PF Claim File करता है तो शुरुआत में ही उसकी सही तरीके से जांच की जाए। अगर किसी कर्मचारी की ओर से क्लेम फाइल करते समय (filing the claim Form) कोई कमी या त्रुटि हुई है तो उसे पहले ही सूचित कर दें, ताकि claims आने में ज्यादा समय न लगे। इसके बाद सभी अस्वीकृत दावों ( rejected claims) को समीक्षा के लिए भेजा जाएगा और उनकी कमियों को दूर किया जाएगा। और फिर क्लेम पर नियत समय में कार्रवाई की जाएगी। नए आदेश के मुताबिक क्लेम की सारी कमियां एक बार में कर्मचारियों को बतानी होंगी।

  • आधिकारिक Universal Account Number (UAN) पोर्टल पर जाएं।
  • अपने UAN और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉग इन करें।
  • वेरिफिकेशन के लिए कैप्चा डालें।
  • “Online Services” टैब पर जाएं और ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘Claim (फॉर्म 19, 31, 10सी या 10डी)‘ विकल्प चुनें।
  • अगली स्क्रीन पर, अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करें और ‘सत्यापन’ पर क्लिक करें।
  • अब ‘हां’ पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।
  • ‘Proceed for Online Claim’ पर क्लिक करें.
  • PF claim form में, ‘मैं इसके लिए आवेदन करना चाहता/चाहती हूं’ टैब के अंतर्गत, वह दावा चुनें जिसकी आपको आवश्यकता है.फंड निकालने के लिए फॉर्म का चुनाव करना होगा। इसके लिए ‘पीएफ एडवांस (फॉर्म 31)’ को चुनें. इसके बाद ऐसे अग्रिम का उद्देश्य, आवश्यक राशि और कर्मचारी का पता प्रदान करें।
  • प्रमाणपत्र पर क्लिक करें और अपना आवेदन सबमिट करें।
  • जिस उद्देश्य के लिए आपने फॉर्म भरा है, उसके लिए कर्मचारी से स्कैन किए गए दस्तावेजों को जमा करने के लिए कहा जा सकता है।

एक बार निकासी अनुरोध को नियोक्ता द्वारा अनुमोदित कर दिए जाने के बाद, आपको अपने बैंक खाते में पैसा प्राप्त हो जाएगा।

NIT Meghalaya HomepageClick Here

Leave a comment