Vridha Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी 4500 रुपए की वृद्धावस्था पेंशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Vridha Pension Yojana: नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपको जिस विषय के बारे में लेटेस्ट अपडेट देने जा रहें हैं उस विषय का नाम है “वृद्धावस्था पेंशन राशि” . हाँ सही पढ़ा आपने सरकार द्वारा Vridha Pension में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है और अब हर महीने मिलेगी 4500 रुपए की वृद्धावस्था पेंशन। आइये जाने इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे Vridha Pension Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, vridha pension list 2023 किस तरह देखें , आदि। सरकार Vridha Pension Yojana के तहत पेंशन धारकों को एक बड़ी खुशखबरी देने वाली है। अब इन pension के खाते में सरकार 1500 रुपए की बढ़त करने वाली है। ताकि इस बढ़ती महंगाई में बुजुर्ग अपना खर्चा अच्छे से गुजर बसर कर सकें। इस लेख में Old Age / Vridha Pension Yojana से जुड़ी जानकारी के बारे में डिटेल में जानते हैं।

Vridha Pension: अब मिलेगा 1500 रुपए का लाभ

vridha pension yojana up online apply: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार वृद्धजनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। जो उम्मीदवार Mukhyamantri Vridha Pension Yojana का लाभ ले रहे हैं उनके खाते में अब 1500 रुपए मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। इस Old Age Pension Yojana योजना का लाभ विकलांग, बुजुर्ग और विधवा महिलाओं को दिया जाएगा।

Vridha Pension Registration के लिए आयु सीमा

समाज कल्याण विभाग द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत बुजुर्गों को 1500 रुपए मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। या राशि 3 महीने के अंदर प्रदान की जाएगी तो उम्मीदवारों को 4500 रुपए की आर्थिक सहायता पेंशन का लाभ मिलेगा। अगर आवेदकों की आयु 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक है तो आप vridhavastha pension yojana के पात्र हैं तब आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Vridha Pension Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पते का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Vridha Pension Yojana के लिए कैसे करें आवेदन?

सबसे पहले उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
फिर आपको UP Vridha Pension Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
उसके बाद आपके सामने एक UP Vridha Pension Form खुलेगा इसमें आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको Submit button पर क्लिक करना होगा। इस तरह से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन

Vridha Pension Yojana के लिए पात्रता

वृद्धा पेंशन योजना (Vridha Pension Yojana) का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों की आयु 60 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। जिसमें गावों में रहने वाले लोगों की वार्षिक आय 46080 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए और शहर में रहने वाले बुजुर्गों की वार्षिक आय 56460 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। । उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Budget में ऐलान किया है कि अब वह ₹500 की जगह ₹1000 Monthly Pension का लाभ देगी।

UP Vriddha Pension Yojana में सरकार दे रही इतना पैसा

UP Vriddha Pension Scheme के तहत योग्य नागरिक को सरकार ₹500 प्रति 3 महीने में देती है। यह रकम पेंशन पाने वाली वृद्ध के बैंक खाते में हर 3 महीने में डाल दी जाती है। जो भी बुजुर्ग यूपी वृद्धा पेंशन योजना (UP Vriddha Pension Yojana) का लाभ उठाना चाहते हैं उनको इसके लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा।

यह UP Vriddha Pension Online Form वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूपी वृद्ध पेंशन योजना (UP Vriddha Pension Yojana) सरकार एक लिस्ट निकालती है जिसमें उन सभी वृद्ध लोगों का नाम होता है जो इस योजना के योग्य होते हैं। यूपी सरकार ने old age pension list 2023 जारी की है जिसमें उम्मीदवार अपना नाम चेक कर सकते हैं।

UPTET Notification 2022-23: जानें कब होगा UPTET? देखें Exam Date, Eligibility, Online Form

MP Shramik Card: मध्यप्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Form

EPS Pension Scheme: इस फॉर्मूले से कई गुना बढ़ गई EPS पेंशन, समझें “33+2= 35/70×50,000”

छात्रों को मिलेगी 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, आज से आवेदन शुरू

Reliance Foundation Scholarships 2022-23: 6 लाख की स्कालरशिप – ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता, तिथियां

UP Vriddha Pension Yojana List 2023 Online?

अगर आपने भी up vridha pension 2023 के लिए आवेदन किया है तो हम आपको UP old age pension list में अपना नाम कैसे देख सकते हैं, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। यहां हम आपको uttar pradesh vridhvastha pension list देखने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। इस विषय के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए steps को देखें-

  • uttar pradesh vridha pension list देखने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की लिस्ट (List of all districts of Uttar Pradesh) होगी।
  • आप जिस जिले से सम्बंद रखते हैं उस पर क्लिक करें।
  • पुनः आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें उस जिले के विकास खण्डों की सूची होगी।
  • अब अपने विकास खंड पर क्लिक करें। इस बार क्लिक करते ही आपके सामने ग्राम पंचायत की सूची (UP Gram Panchayat list) आ जाएगी।
  • अब उस ग्राम पंचायत के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों के नाम की सूची (UP Village List) आ जाएगी।

  • अब आपके सामने ग्राम पंचायत के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले सभी पेंशनरों की सूची (pensioners list)और कुल pension राशि दिखाई देगी। आपको पेंशनभोगियों की कुल संख्या पर click करना होगा।
  • old age pension list 2023 link पर क्लिक करने के बाद उस गांव में जितने भी लोग vridha pension scheme up के तहत up pension प्राप्त कर रहे हैं, उन सभी लोगों के सामने नामों की सूची (UP Pensioners new list) आ जाएगी।

Leave a comment