Vatsalya Yojana: मुख्यमंत्री धामी ने ऑनलाइन 12 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की, जानें पूरी जानकारी

Vatsalya Yojana: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा की गयी। इस दौरान मुख्यमंत्री धामी द्वारा Vatsalya Yojana के अंतर्गत 6000 बच्चों के बैंक खाते में ऑनलाइन माध्यम से ₹12 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की गयी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री धामी (Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami) ने यह भी कहा कि राज्य के अनाथ बच्चों को सहायता देने के लिये सामाजिक सहयोग भी लिया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने street children policy बनाने के साथ State Level Sponsorship Trust के गठन की संभावना तलाशने की भी बात कही।

Vatsalya Yojana

बच्चों के खाते में भेजें 12 करोड़ रुपए

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य में लिंगानुपात में सुधार करने के लिए PNDT Act के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में जिला स्तर पर टास्क फोर्स गठन के निर्देश दिए एवं “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” जैसी कल्याणकारी योजनाओं के प्रति समाज में जागरूकता का प्रसार करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा Mukhyamantri Dhami ने राज्य को नशा मुक्त बनाने के लिए और नशामुक्ति केंद्रों की स्थापना करने की बात कही।

CM Dhami का School बच्चों के लिए योजना

इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने जानकारी दी कि राज्य के पात्र और जरूरतमंद लोगों को सही और तेजी के साथ महिला एवं बाल विकास के साथ समाज कल्याण के लिए जारी की गयी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने के लिए एक पोर्टल खोला जायेगा। इसके साथ ही सामाजिक कल्याण से जुड़ी सभी सरकारी योजनाओं को “अपणि सरकार” पोर्टल से भी जोडे़ जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा इन सभी कल्याणकारी योजनाओं को एक मंच पर लाने के लिए विभागीय स्तर पर ऐप तैयार करने के भी निर्देश दिए।

CM Dhami ने केंद्र सरकार की हितकारी योजनाओं का अच्छे ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए और साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों के साथ-साथ कुपोषित बच्चों को गोद लेने के लिए अभियान के माध्यम से योजना बनाने पर भी ध्यान देने को कहा। इसके अलावा सीएम धामी ने कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में सरलीकरण का विशेष ध्यान रखने को कहा और कहा कि नियमों के सरलीकरण से जरूरतमंद लोगों को योजनाओं का बेहतर ढंग से लाभ प्राप्त होगा और साथ ही उनकी समस्याएं भी दूर होगी।

NPA KYA HAI: लोन लेने से पहले इसे जरूर पढ़ें

NIT Uttarakhand Recruitment 2023: आवेदन करें, अंतिम तिथि – 12/01/2023

TEC Certificate Number se CSC Registration: CSC Kendra खोलें, TEC Certificate Download करें

Uttarakhand Recruitment 2022 : बंपर भर्ती, 12000+ Posts, जानें डिटेल

Apni Sarkar Portal Uttarakhand

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य राज्य के पीड़ितों, असहायों और जरूरतमंद लोगों की सहायता करना है। इसके लिए कई सरकारी कल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही हैं। जिनमें केंद्र सरकार की योजनायें इस प्रकार हैं-आईसीडीएस, प्रधानमंत्री मातृवंदन योजना, राष्ट्रीय पोषण अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर, राष्ट्रीय महिला हेल्पलाइन नंबर 181 और कामकाजी महिला छात्रावास।

इसके अलावा राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनायें इस प्रकार हैं-नंदा गौरा योजना, मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री महिला पोषण योजना, मुख्यमंत्री बाल पोषण योजना और मुख्यमंत्री आंचल अमृत योजना। इन सभी कल्याणकारी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाना है ताकि वे आगे चलकर आत्मनिर्भर बन सकें।

राज्य के नागरिक Apni Sarkar Portal पर विजिट करके भी आने वाली योजनाओं के बारे में जान सकते हैं और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं। उत्तराखंड सरकार द्वारा कोरोना काल के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि उन्हें शिक्षा या अन्य जरूरतों के लिए परेशानी का सामना ना करना पड़े।

NIT Meghalaya Home Page

Leave a comment