Uttarakhand Shadi Anudan Yojana 2023: शादी में नहीं खर्च होगा एक भी पैसा! सरकार उठाएगी सारा ख़र्च

Uttarakhand Shadi Anudan Yojana: जैसे कि सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान देशभर में बहुत नुकसान हुआ। इस महामारी के दौरान देशभर में कई लोगों ने अपनी जान गँवा दी, कई बच्चे अनाथ हो गए और कई लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया। इसी के चलते केंद्र सरकार ने सभी पीड़ितों के परिवारजनों को सहायता प्रदान की। इसके साथ ही सभी राज्य सरकारों द्वारा भी अपने स्तर पर नागरिकों की सहायता की जा रही है।

इसी तरह Uttarakhand राज्य सरकार द्वारा भी अनाथ बच्चों की सहायता की जा रही है। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड राज्य में कुल 6000 बच्चे कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए, जिनमें से तकरीबन 3000 लड़कियाँ हैं। उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand Govt) ने सभी अनाथ बच्चों की सहायता करने की घोषणा की है। इसके साथ ही कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुई लड़कियों और किसी अन्य कारण निराश्रित कन्याओं के विवाह का खर्च भी उत्तराखंड सरकार उठाएगी।

Uttarakhand Shadi Anudan Yojana

Uttarakhand Shadi Anudan Yojana 2023

जैसे कि सभी जानते हैं कि सभी राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर अपने राज्य की निराश्रित बेटियों की सहायता करने का प्रयास कर रहे हैं। उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा भी राज्य की गरीब और निराश्रित बेटियों परिवारजनों को बेटियों के विवाह में आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा “Uttarakhand Shadi Anudan Yojana” शुरु की गयी है।

इस योजना के तहत राज्य में रहने वाले अल्पसंख्यक गरीब परिवारों और किसी भी अन्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को उनकी बेटियों के विवाह में आर्थिक मदद की जाती है। Uttarakhand Shadi Anudan Yojana के तहत अल्पसंख्यक परिवार को 30 हजार रुपये और अन्य वर्ग के आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को 20 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। शासन द्वारा वित्तीय सहायता के लिए आवश्यक पात्रता भी निर्धारित की गयी है।

इस योजना के तहत, एक परिवार से केवल दो पुत्रियों के विवाह के लिए ही अनुदान राशि मिल सकती है। इस योजना के तहत आवेदक को शादी से 3 महीने पहले या 3 महीने बाद तक ऑनलाइन माध्यम से आवेदन अनुदान राशि के लिए आवेदन करना होगा। राज्य सरकार का मुख्य उदेश्य है कि राज्य के आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को सभी कल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके और ये योजनाएं ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक पहुँच सके और इसलिए योजना के तहत अनुदान राशि में भी वृद्धि की गयी।

UP Shadi Anudan Yojana Application Form: ऐसे भरें शादी अनुदान फॉर्म ऑनलाइन

PM Yuva 2.0 Yojana: हर महीने मिलेंगे 50 हजार, बस भरें ये फॉर्म

Mission Prerna UP– शिक्षक लॉगिन, छात्र पंजीकरण @prernaup.in Login, Registration

जानें क्या है Uttarakhand Shadi Anudan Yojana के लिए आवेदन की प्रक्रिया

Uttarakhand Vivah Anudan Yojana के लिए आवेदन करने के लिए पात्र आवेदक को सर्वप्रथम जन-सुविधा केंद्र, समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, निजी इंटरनेट केंद्र या विभागीय वेबसाइट पर विजिट करके Uttarakhand Shadi Anudan Scheme प्राप्त करना होगा।

  • सबसे पहले आवेदक को विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है https://socialwelfare.uk.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट से Beti Shadi Anudan Yojana 2023 Application Form PDF Download करनी होगी।
  • अब आवेदक को Uttarakhand Shadi Anudan Yojana Online Form में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी। अगर एप्लीकेशन फॉर्म में कोई भी जानकारी गलत हो जाती है, तो आवेदक फॉर्म जमा करने से पहले प्रविष्टियों में सुधार कर सकते हैं और फिर अपने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।
NIT Meghalaya

Leave a comment