Uttarakhand Recruitment : बंपर भर्ती, 12000+ Posts, जानें डिटेल

Uttarakhand Recruitment: उत्तराखंड सरकार ने सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खबर जारी की है। राज्य के पंचायत राज विभाग और शिक्षा विभाग में खाली पदों को भरने के लिए तैयारी को शुरू कर दिया गया है। इन दोनों विभागों में करीब हजारों खाली पदों को भरा जाना है इसके लिए उम्मीदवारों की भर्तियां शुरू कर दी गई है।

Uttarakhand Recruitment: इन दो विभागों में आयी भर्ती

उत्तराखंड सरकार ने Panchayat Raj Department और Uttarakhand Education Department कई खाली पदों को भरने के लिए भर्तियां (Uttarakhand Bharti) जारी कर दी गई हैं। विभाग के अनुसार माध्यमिक शिक्षा में करीब 4000 और प्राथमिक शिक्षा में करीब 3000 पद खाली हैं। जिन्हें भरने के लिए तैयारियों को तेज कर दिया गया है। इन पदों के लिए भर्तियों की घोषणा शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने दी है।

Uttarakhand Recruitment

2300 गेस्ट टीचरों की भर्ती

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (UK CM Pushkar Singh Dhami) की अध्यक्षता में हुई बैठक में 2300 गेस्ट टीचरों की भर्ती (Uttarakhand Education Department Recruitment) को लेकर चर्चा की गई है। तकरीबन 950 वी आरसी और सीआरसी शिक्षकों की भर्ती जारी होनी है। इन पदों को भरने के लिए आउटसोर्सिंग के माध्यम से उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा। शिक्षा विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 3000 से ज्यादा पद खाली हैं जिन्हें भरने की कवायद शुरू हो चुकी है। इस तरह शिक्षा विभाग तकरीबन 10 से 12000 पदों पर अलग-अलग वर्गों के पदों पर भर्ती करने जा रहा है।

आउटसोर्सिंग के माध्यम से होगी नियुक्ति

उत्तराखंड सरकार ने पंचायत राज विभाग में करीब 1000 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी को पंचायत राज विभाग में निदेशक की जिम्मेदारी भी दी गई है। शिक्षा महानिदेशक ने बताया कि पंचायत राज विभाग की बैठक में हर ग्राम पंचायत में 1- 1 पर्यावरण मित्र नियुक्त करने का फैसला लिया गया है। उत्तराखंड सरकार ने कुल 7700 पंचायतों में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नियुक्ति की जाएगी। इस विभाग में 410 डाटा एंट्री ऑपरेटरों के पदों पर आवेदन किए जाएंगे। इन पदों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से प्रक्रिया जारी की जाएगी।

पात्रता मानदंड

PM Kisan New SMS ALERT ! जिनका 10 वर्ष होने पर आधार अपडेट नहीं है, उन्हें नहीं मिलेगी 13 वीं क़िस्त?

शैक्षिक योग्यता

उत्तराखंड प्राथमिक विद्यालय शिक्षक भर्ती (Uttarakhand Education Department Recruitment) के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। जिन उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता उच्च शिक्षा है वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

Uttarakhand Jobs Notification के अनुसार प्राप्ति विद्यालय शिक्षक भर्ती (Uttarakhand Education Department Recruitment) के लिए सामान्य ओबीसी को 3 वर्ष और SC ST को 5 वर्ष की आयु में छूट दी गई है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष होनी चाहिए।

छात्रों को मिलेंगे 50 हजार रुपए की स्कॉलरशिप, जल्दी करे आवेदन

EPFO : पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, 6 करोड़ लोगों को मिलेगा इसका सीधा लाभ

SBI E Mudra Loan Yojana : मिलेगा 50000 तक का लोन सिर्फ 5 मिनट में, ऐसे करें आवेदन

Uttarakhand Recruitment में ऐसे करें आवेदन

  1. उम्मीदवार प्राथमिक विद्यालय शिक्षक की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।
  2. उसके बाद उम्मीदवारों को प्राइमरी स्कूल टीचर का ऑनलाइन आवेदन पत्र मिलेगा।
  3. उसके बाद अंतिम तिथि से पहले आवेदन को भरें।

Download एडमिट कार्ड

  1. उत्तराखंड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अपना प्राथमिक विद्यालय शिक्षक लॉगिन विवरण या आवेदन संख्या और डीओबी दर्ज करें।
  3. अंत में उत्तराखंड प्राथमिक विद्यालय शिक्षक रिक्ति का एडमिट कार्ड देखें।
NIT Meghalaya Click Here

Leave a comment