Uttarakhand Land Registry Record Online: किस प्रकार देखें उत्तराखंड में लैंड रजिस्ट्री रिकॉर्ड

 Uttarakhand Land Registry Record Online: यदि आप उत्तराखंड राज्य के स्टैम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन विभा के ऑफिशल वेबसाइट से जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी खोज रहे हैं तो हम आज अपने एक लेख में आपको उसी से संबंधित जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। हम आपको अपने इस लेख में आसान भाषा में समझाएंगे की जमीन की रजिस्ट्री के दस्तावेज (Uttarakhand Land Registry Record Online) आप किस प्रकार ऑनलाइन देख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टैम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन विभाग ने हाल ही में registration.uk.gov.in पोर्टल तैयार किया है जिसमें आप उत्तराखंड प्रॉपर्टी रजिस्ट्री को ऑनलाइन (Uttarakhand Land Registry Record Online) देख सकते हैं। इन दस्तावेजों को देखने के लिए उपलब्ध सुविधाओं में आप खसरा नंबर ,खरीदार ,बेचने वाले का नाम इन सभी चीजों को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आप ऑनलाइन रजिस्ट्री डिटेल (Uttarakhand Land Registry Record Online) अपने लैपटॉप अथवा मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं ।

Uttarakhand Land Registry Record Online

Uttarakhand Land Registry Record Online Overview

Portalउत्तराखंड भूलेख पोर्टल
ArticleUttarakhand Land Registry Record Online
Departmentस्टैम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन विभाग
Bhulekh देखने की प्रकियाOnline
CategorySarkari Yojana
Official Websitebhulekh.uk.gov.in

किस प्रकार देखें उत्तराखंड में लैंड रजिस्ट्री रिकॉर्ड: Uttarakhand Land Registry Record Online

हिंदी “भू” अर्थ भूमि और “अलेख” अर्थ रिकॉर्ड से व्युत्पन्न, भूलेख एक लोकप्रिय शब्द है जिसका उपयोग भूमि रिकॉर्ड और ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर ( land record and online land record software) का वर्णन करने के लिए किया जाता है। भारत के प्रत्येक राज्य का अपना भूलेख ऑनलाइन है और उत्तराखंड भी करता है। भूलेख उत्तराखंड (Bhulekh Uttarakhand) के माध्यम से आप अपनी जमीन की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। Bhulekh Uttarakhand आपको आवश्यक जानकारी आराम से प्राप्त करने में मदद करता है और आपको अपनी भूमि रिकॉर्ड की जानकारी तक पहुंचने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने और लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं है .

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल लैंड रजिस्ट्री में काफी धोखाधड़ी होने लगी है ऐसे में वेरिफिकेशन के लिए हम बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगा सकते। आज के इस दौर में हमारे पास इतना समय नहीं होता कि लैंड रजिस्ट्री करने से पहले हम खरीददार, खसरा नंबर, बेचन वाले इत्यादि की इतनी जानकारी निकाल सके। इसीलिए कई बार ऐसे जमीन के मामले  में धोखा होने की संभावना बढ़ जाती है । इसलिए Uttarakhand Land Registry Record Online की सुविधा सरकार द्वारा दी गई है।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

BOB Mudra Loan: अब पैसों की नहीं होगी कोई दिक़्क़त, BOB करेगा 10 लाख़ की मदद

देवभूमि उत्तराखंड भूलेख (Bhulekh Uttarakhand) ऑनलाइन खसरा खतौनी

उत्तराखंड सरकार ने स्टैम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन विभाग के साथ मिलकर लैंड रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन पोर्टल (Uttarakhand Land Registry Record Online Portal ) शुरू किया है। जिसमें आप जमीन के सारी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।जैसे की जमीन का ट्रांसफर कितने बार हुआ है कितने बार जमीन को बेच और खरीदा गया है जमीन का खसरा नंबर तथा जमीन का मालिकाना हक हाल-फिलहाल किसके पास है  इत्यादि सारी जानकारी उस पोर्टल द्वारा आप हासिल कर सकते हैं।

 यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं और आप उत्तराखंड में कोई जमीन खरीदना या बेचना चाहते हैं तो उत्तराखंड रजिस्ट्री विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जमीन से संबंधित सारी जानकारी देख सकते हैं। इस जानकारी में आपको खसरा नंबर ,गांव का नाम, प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने वाले का नाम ,रजिस्ट्री क्रमांक ,खतौनी नंबर, खेवट नंबर इत्यादि जरूरी जानकारी ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। 

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

(5 मिनट में) Digital Loan Without Cibil Score: बिना सिबिल स्कोर के ₹40000 का डिजिटल लोन

किस प्रकार करें रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक

 जमीन की रजिस्ट्री को ऑनलाइन देखना बेहद ही आसान है रजिस्ट्री विभाग द्वारा किसी जमीन की डिटेल ऑनलाइन अपलोड करा देने के पश्चात आप उससे जुड़े सारे दस्तावेज कभी भी चेक कर सकते हैं

  •  इसके लिए आपको सबसे पहले Uttarakhand Stamp Duty Registration Department की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात होम पेज पर ऑनलाइन सर्विसेज में दिखाई दे रहे ऑप्शन को क्लिक करना होगा।
  •  क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा यहां पर उत्तराखंड लैंड रजिस्ट्री सर्च करने के अनेक विकल्प दिखाई देंगे आपको जो विकल्प का चुनाव करना है उसे आप चुन सकते हैं।
  •  जैसे कि यदि आप गांव के नाम के द्वारा चुनना चाहते हैं ,प्रॉर्टी नंबर के अनुसार सुनना चाहते हैं, आप पार्टी के नाम से सर्च करना चाहते हैं, आप रजिस्ट्रेशन नंबर से सर्च करना चाहते हैं इत्यादि ।
Uttarakhand Land Registry Record Online
Uttarakhand Land Registry Record Online
  • यदि आप गांव के नाम पर सर्च करना चाहते हैं तो आप को गांव का ऑप्शन चुनना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको गांव पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको subregistrar, ऑफिस रजिस्ट्री और गांव का नाम चुनना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको सर्च पर क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करते ही आपके सामने प्रॉपर्टी रजिस्ट्री का पूरा विवरण आ जाएगा ।

इस प्रकार कुछ आसान से स्टेप्स से आप उत्तराखंड के किसी भी जिले की सीधी तहसील के ग्राम पंचायत का चुनाव करके रजिस्टर किए हुए दस्तावेज देख सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको “Uttarakhand Land Registry Record Online” से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है , आशा करते हैं यह आपके लिए लाभदायक है। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद। कोई भी प्रश्न होने पर आप हमे कमेंट करके अपनी समस्या का समाधान जान सकते हैं।

NIT Meghalaya

FAQs: Uttarakhand Land Registry Record Online

What is the official website of the Bhulekh Uttarakhand 2023 portal?

The official website of the Bhulekh Uttarakhand 2023 portal is https://bhulekh.uk.gov.in.

What is the helpline number for getting information related to Bhulekh Uttarakhand Portal?

The helpline number is 0135-2669221 to get information related to Bhulekh Uttarakhand Portal. If you want to know any kind of information related to this, you can contact on the given number.

Leave a comment