Uttarakhand Ration Card: एक दिन में बनायें राशन कार्ड और अगले दिन पाएं राशन

Uttarakhand Ration Card: उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों को राशन कार्ड (Uttarakhand Ration Card) बनाने के लिए नई सुविधा दी गई है. अब आप एक ही दिन में अपना राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. अपने राशन कार्ड से संबंधित आवेदन फॉर्म और दस्तावेज जमा कराने के कुछ ही घंटों के पश्चात आपको तुरंत राशन कार्ड दे दिया जाएगा. यह एक क्रांतिकारी योजना है जो उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों को दी जा रही है. इसके माध्यम से राशन कार्ड (UK Ration Card Online Apply) बनने की रफ्तार में तेजी आई है.

हालांकि राशन कार्ड बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क अदा करना नहीं होता, लेकिन अक्सर लोग सरकारी विभाग में चक्कर काटने से बचने के लिए कर्मचारियों को रिश्वत देते हुए पाए जाते हैं. इससे ईमानदारी से काम करने वाले नागरिकों का घाटा होता है. इसी की पूर्ति करने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. जाने पूरी जानकारी.

Uttarakhand Ration Card: 1 दिन में मिल जाएगा राशन कार्ड

हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित खाद्य आपूर्ति योजना के अंतर्गत प्रत्येक राज्य के द्वारा अपने नागरिकों को राशन कार्ड प्रदान किए जा रहे हैं जिससे लाभार्थियों को Muft Ration या बहुत कम पैसे में राशन दिया जा रहा है. हालांकि अभी तक लाभार्थियों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है. लेकिन इसके अतिरिक्त भी सरकारी सब्सिडी (Ration Subsidy) के अनुसार बहुत कम राशि में लाभार्थियों को सरकार राशन. इसके लिए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है. इस राशन कार्ड को दिखा कर आप अपने नजदीकी राशन की दुकान से सब्सिडी में राशन खरीद सकते हैं.

Uttarakhand Ration Card: तुरंत राशन कार्ड देने की योजना

New Ration Card Kaise Banaye Online 2023: खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा यह बताया गया है कि अब उत्तराखंड के निवासियों को राशन कार्ड (Uttrakhand Ration Card Apply 2023) बनाने के लिए ज्यादा दिन का इंतजार नहीं करना होगा. जैसे ही वह अपना आवेदन संबंधित दस्तावेजों के साथ कार्यालय में जमा करा देंगे, तुरंत ही कर्मचारियों और अधिकारियों द्वारा उसकी जांच कर लेने के पश्चात उन्हें राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा.

इस कार्य में केवल 1 दिन का समय लगेगा या इससे कम समय में भी यह काम हो जाएगा. यदि आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज सही होते हैं और उनमें किसी प्रकार की समस्या नहीं होती तो आपको आवेदन करने के दिन ही वेरीफाई कर के राशन कार्ड दे दिया जाता है. यदि किसी कारणवश आपके आवेदन में कोई कमी होती है और दस्तावेज पूरे नहीं होते तो आपको कर्मचारियों द्वारा पूर्ति के लिए अतिरिक्त दस्तावेज बता दिए जाते हैं जो आप अगले दिन जमा करा सकते हैं. इसके बाद अगले दिन आपको राशन कार्ड दे दिया जाएगा. 

भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी

 विभाग द्वारा उठाया गया यह कदम, भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए है. हम सभी को मालूम है कि राशन कार्ड जैसी जनहित सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त में प्रदान की जाती है. लेकिन इस प्रक्रिया में कुछ कर्मचारी भ्रष्टाचार के कारण बाधा उत्पन्न कर देते हैं. हालांकि आप ऑनलाइन माध्यम से भी बिना किसी कर्मचारी से संपर्क किए आवेदन कर सकते हैं. लेकिन भ्रष्ट लोगों द्वारा किसी भी प्रकार से आपके आवेदन में कमी निकाल दी जाती है. इसके पश्चात आपको उन्हें कुछ पैसे देकर अपना काम कराने के लिए मजबूर होना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन को उसी दिन तुरंत वेरीफाई (documents for ration card verification) करना होगा. अब कर्मचारी अपनी मर्जी से आप के आवेदन को पेंडिंग नहीं रख सकते. यदि आप के फॉर्म में कोई कमी है अभी, तो अगले दिन उसको सही करके अपने रिकॉर्ड में उन्हें लिखना होगा.  इससे कर्मचारी अपनी मर्जी से किसी की फाइल को रोक नहीं पाएंगे. फाइल को जिस दिन आवेदन किया जाएगा उसी दिन अप्रूव कर दिया जाएगा. इस प्रकार भ्रष्टाचार के संभावनाएं कम हो जाती है.

Meghalaya Ration Card List 2022: Check name in ration card list

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

अधिकारियों द्वारा कार्यालय का निरीक्षण किया जाएगा

बता दें कि उन सभी कार्यालयों का निरीक्षण अधिकारियों द्वारा किया जाएगा जिन कार्यालयों में राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं. अधिकारी मुख्य रूप से उन पेंडिंग फाइल को देखेंगे जो कर्मचारियों के पास रखी हुई हैं. यदि कोई पेंडिंग फाइल कुछ दिनों से रखी हुई है और उस पर कार्यवाही नहीं हुई, तो कर्मचारी को इसका जवाब देना होगा.

अधिकारी चाहते हैं कि किसी भी प्रकार की फाइल रोककर ना रखी जाए. इस प्रकार जवाबदेही से बचने के लिए कर्मचारियों द्वारा भी अपने काम को निष्ठा से किया जाएगा. अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 4 महीने में 2 गुना तेजी से राशन कार्ड बनाए गए हैं. यह इस योजना का सकारात्मक रूप दर्शाता है. इससे उत्तराखंड के आम नागरिकों को बहुत फायदा हुआ है. अब आप एक ही दिन में आवेदन करके रान कार्ड (Ration Card key liye apply) प्राप्त कर सकते हैं और अपने नजदीकी राशन वितरण केंद्र या दुकान से सब्सिडी पर राशन प्राप्त कर सकते हैं. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment