Uttarakhand Circle Rate List 2023: सर्किल रेट पता करे ऑनलाइन @registration.uk.gov.in

Uttarakhand Circle Rate List 2023: यदि आप उत्तराखंड राज्य में संपत्ति खरीदने वाले हैं तो आपको कुछ बातों की जानकारी होना आवश्यक है । किसी भी प्रकार की संपत्ति खरीदने से पहले आपको प्रॉर्टी रजिस्ट्रेशन पर लगने वाला राजस्व कितना है? उत्तराखंड सरकार ने जमीन पर स्टैम्प ड्यूटी शुल्क कितना रखा है? तथा जमीन का सर्किल रेट (Uttarakhand Circle Rate List 2023) क्या है ? इस प्रकार की जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा इसके लिए हाल ही में ऑफिशल पोर्टल लॉन्च किया गया है । इस पोर्टल से उत्तराखंड के किसी भी जिले की सर्कल रेट लिस्ट ऑनलाइन चेक (Uttarakhand Circle Rate List Online Check) कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि आप इसे अपने लैपटॉप या मोबाइल में भी चेक कर सकते हैं । हम अपने इस लेख द्वारा आपको उत्तराखंड राज्य के सर्किल रेट के  बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।  

Uttarakhand Circle Rate List

Uttarakhand Circle Rate List 2023 Overview

ArticleUttarakhand Circle Rate List 2023
Circle Rate ListUK Circle Rate List
StateUttarakhand
TypeUttarakhand Land Record
Circle Rate in UttarakhandRead the article
Official Portalhttps://registration.uk.gov.in/details/view/2

सर्किल रेट पता करे ऑनलाइन: Uttarakhand Circle Rate List 2023

जैसा कि हम सब जानते हैं उत्तराखंड राज्य लगभग हर तरह से तेजी से विकास कर रहा है। उत्तराखंड एक टूरिस्ट प्लेस के रूप में उभर रहा है ऐसे में कुछ समय से नजर आ रहा है कि उत्तराखंड में काफी लोग प्रॉपर्टी खरीदने का विचार कर रहे हैं । पर्यटन के बढ़ते महत्व की वजह से उत्तराखंड में प्रॉर्टी की खरीद बेच बहुत ज्यादा होती है।  इसीलिए हाल ही में उत्तराखंड स्टैंप एंड रजिस्ट्रेशन विभाग ने सर्कल रेट को चेक (Uttarakhand Circle Rate List Check) करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है।

अपने इस लेख में हम उदाहरण स्वरूप देहरादून जिले के संशोधित सर्किल दरों को प्रस्तुत कर रहे हैं जिससे कि आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देहरादून जिले में प्रॉपर्टी पर कितना स्टैम्प ड्यूटी लग रहा है। और देहरादून के विभिन्न स्थानों में सर्किल रेट क्या है इसकी सम्पूर्ण जाकारी आपको बताने जा रहें हैं।

(5 मिनट में) Digital Loan Without Cibil Score: बिना सिबिल स्कोर के ₹40000 का डिजिटल लोन

Uttarakhand Land Registry Record Online: किस प्रकार देखें उत्तराखंड में लैंड रजिस्ट्री रिकॉर्ड

UK Circle Rate 2023: उत्तराखंड में सर्किल रेट क्या है 

आमतौर पर सर्किल रेट प्रॉपर्टी के स्थान, प्रॉपर्टी पर उपलब्ध सुविधाएं, बाजार के मूल्य और प्रॉपर्टी को उपयोग किए जाने वाले उद्देश्य पर निर्भर करता है।  यदि कोई प्रॉपर्टी शहर के सबसे बड़े हिस्से में उपलब्ध है जो हिस्सा काफी पॉश एरिया में गिना जाता है तो वहां सर्किल रेट अधिक होगा।   ऐसे जगह पर संपत्ति खरीदने पर ज्यादा सर्किल रेट देना होगा ।

जो प्रोपेर्टी नई बनी है या एक वर्ष पुरानी है तो उस संपत्ति का मूल्य 0.99% सर्कल के घटक के रूप में माना जाएगा 20 साल पुरानी संपत्ति के लिए लगभग 0.81% माना जाएगा जबकि 100 साल पुरानी संपत्ति के लिए 0.36% माना जाएगा. हम आपके लिए यहां एक सारणी प्रस्तुत कर रहे हैं जिसमें संपत्ति की आयु और उसके गुणन कारक का विवरण उपलब्ध करा रहे हैं:

संपत्ति की आयुगुणन कारक
10.99
50.95
100.904
150.86
200.817
250.777
300.739
350.703
400.668
450.636
500.605
550.575
600.547
650.518
700.494
750.47
800.447
850.425
900.404

Stamp Duty Charges in Uttarakhand: उत्तराखंड में स्टांप ड्यूटी शुल्क

Uttarakhand Circle Rate List 2023: प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के दौरान अचल संपत्ति खरीदार को स्टैंप ड्यूटी शुल्क देना होता है । आप इसकी गणना ऑफिशल वेबसाइट पर कर सकते हैं। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप आसानी से रजिस्ट्रेशन शुल्क देख सकते हैं। वर्तमान में उत्तराखंड शासन द्वारा स्टांप शुल्क श्रेणी और लिंग के आधार पर 3 .75% से 5% तक लिया जा रहा है । आपकी जानकारी के लिए बता दें प्रॉपर्टी की स्थिति, प्रॉपर्टी किस एरिया में है तथा प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू स्टैम्प ड्यूटी को प्रभावित करती है।

अब बुढ़ापे की No Tension, मिलेगी हर महीने 18500 पेंशन- करें आवेदन

(5 मिनट में) Digital Loan Without Cibil Score: बिना सिबिल स्कोर के ₹40000 का डिजिटल लोन

 किस प्रकार ऑनलाइन स्टैम्प ड्यूटी शुल्क देखें 

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा लांच किए गए पोर्टल पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको होम पेज पर दिखाई दे रहे इवैल्यूएशन कैलकुलेट स्टैम्प ड्यूटी पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको जरूरी विवरण भरना होगा।
  •  विवरण भरने के बाद पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लॉगइन करना होगा ।
  • लॉगइन होने के पश्चात आप आराम से किसी भी जिले का स्टांप शुल्क पता कर सकते हैं ।

अधिक जानकारी प्राप्त करने हेतु आपसे निवेदन है कि उत्तराखंड सरकार द्वारा स्टैम्प ड्यूटी और रजिस्ट्री के लिए बनाया गया ऑफिशल पोर्टल विजिट करें । जिससे कि आपको इसके बारे में अधिक जानकारी मिल पाएगी । यहां से आप विभिन्न सर्किल रेट के बारे में भी जान सकते हैं जिससे आपको उत्तराखंड राज्य में विभिन्न एरिया के सर्किल रेट के बारे में पता चलेगा।

Uk Circle Rate List online कैसे खोजें

online Circle Rate List Uttarakhand के लिए आपको स्टाम्प ड्यूटी एवं निबंधन विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और नीचे दी गई प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा, तो निश्चित तौर पर आप जमीन का सर्किल रेट मोबाइल पर भी जान सकेंगे।

उदाहरण के लिए, हम देहरादून जिले के लिए सर्कल रेट (Dehradun Circle Rate 2023)ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया दिखा रहे हैं।

Uttarakhand Circle Rate List 2023
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिख रहे मेन्यू बार में Documents पर क्लिक करें।
  • यहां uk circle rate list pdf देखने के लिए एक पीडीएफ फाइल दिखेगी।
Uttarakhand Circle Rate List 2023
  • आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और वित्तीय वर्ष के अनुसार circle rates देख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हमने देहरादून जिले की सर्कल रेट टेबल प्रस्तुत की है। इसी तरह आप दूसरे राज्यों के भी circle rates देख सकते हैं।
Uttarakhand Circle Rate List 2023

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको “Uttarakhand Circle Rate List 2023” से जुडी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है , आशा करते हैं यह आपके लिए लाभदायक है। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद। कोई भी प्रश्न होने पर आप हमे कमेंट करके अपनी समस्या का समाधान जान सकते हैं।

FAQs: Uttarakhand Circle Rate List 2023

What is the official rate of land in Uttarakhand?

You can visit the official website to check the government rate of land online in Uttarakhand state. Also, the official websites of almost all the districts of Uttarakhand have been prepared.

How much is the stamp duty fee in Uttarakhand?

The stamp duty fee charged by the government for registration of any immovable property is calculated based on the market value status of the property. We also call the circle rate, at present, the Uttarakhand government charges stamp duty from 3% to 5% on property registration.

How to check the circle rate list of Uttarakhand?

You can visit the district’s official website to know the circle rate list of Uttarakhand state online. PDF file of the circle rate will appear in the document section on the website home page.

NITMEGHALAYA

Leave a comment