UPSSSC PET Answer Key Download Link यहाँ डाउनलोड करें

UPSSSC PET Answer Key Download: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 15 और 16 अक्टूबर में PET  परीक्षा आयोजित की गई है. जिसके बाद छात्रों को उत्सुकता से UPSSSC PET Answer Key 2022 का इन्तजार है। उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट से PET की परीक्षा की Answer Keys डाउनलोड कर सकते हैं. आयोग द्वारा UPSSSC PET Answer Key Download Link जैसे ही लाइव होगा हम इस लेख के माधियम से आपको सूचित कर देंगे।

 

UPSSSC PET Answer Key Download

आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से UPSSSC PET Answer Key 1st shift & 2nd shift डाउनलोड कर सकते हैं.  इसके साथ ही हम आपको बताएंगे कि PRELIMINARY ELIGIBILITY TEST (PET) -2022 का एडमिट कार्ड किस प्रकार डाउनलोड किया जाएगा,  साथ ही आपके साथ साझा करेंगे कि इस परीक्षा में किस प्रकार का सिलेबस आता है.

UPSSSC PET Answer Key (1st &2nd Shift)

आपको बता देंगे बोर्ड द्वारा 15 तथा 16 अक्टूबर को UP PET की परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसके अंदर लाखों की तादाद में युवा भाग लेंगे. लगभग सभी अभ्यार्थी परीक्षा देने के पश्चात Uttar Pradesh subordinate Services Selection Commission Official Answer Key की आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं. बोर्ड द्वारा PET  परीक्षा की आधिकारिक आंसर की उसकी अधिकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. और यह आंसर की अक्टूबर महीने के अंतिम दिनों तक आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. छात्र UPSSSC.GOV.IN पर जाकर अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. 

UPSSSC PET Answer Key: Latest Update

जो Candidates PET की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तथा एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है उनको एडमिट कार्ड में लिखे हुए अपने परीक्षा  सेंटर की जांच कर लेनी होगी . UPSSSC Centre Change के संबंध में 11 अक्टूबर 2022 को बोर्ड द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसके माध्यम से सभी अभ्यर्थियों को यह सूचित किया गया कि जो भी श्रावस्ती जनपद  में परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें अपना एडमिट कार्ड पूरा चेक कर लेना चाहिए. 

क्योंकि श्रावस्ती जनपद  K2 सेंटर तथा बलरामपुर का एक सेंटर किन्ही कारणों की वजह से बदल दिया गया है.  जिन विद्यार्थियों के सेंटर श्रावस्ती या बलरामपुर में पड़े हैं उन्हें ऑफिशल नोटिफिकेशन को एक बार चेक कर लेना चाहिए.  यदि उनके सेंटर नोटिफिकेशन में दिए गए सेंटर के साथ मेल खाते हैं ऐसी स्थिति में उनको यह पता होना चाहिए कि बोर्ड द्वारा बताए गए नए सेंटर पर ही उनको परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी. 

UPSSSC Latest Update यहां चेक करें 

PET Answer Key Download करने की प्रक्रिया 

यूपी सबोर्डिनेट सर्विस कमीशन द्वारा हाल ही में 15 तथा 16 अक्टूबर को ग्रुप B तथा C के लिए PET की परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसके अंतर्गत अभ्यार्थियों को Objective Type  प्रश्नों के उत्तर उस पर गोला लगाना होगा. अभ्यार्थियों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा जिसके अंतर्गत में 100 प्रश्नों को हल करना होगा. अपने उत्तर को जांचने के लिए अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन की अधिकारिक वेबसाइट से Official Answer Key  डाउनलोड कर सकते हैं.  डाउनलोड करने की प्रक्रिया निम्नलिखित है.

  •  सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsssc,gov.in  पर जाएं. इसके पश्चात आप एक नए डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे जहां आपको विभिन्न प्रकार के लिंक दिखाई देंगे जैसे रजिस्ट्रेशन,  नोटिफिकेशन आदि.  आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे Answer key 2022  के pop up  लिंक पर क्लिक करना है. इस लिंक पर क्लिक कर लेने के पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको PET Answer key Pdf देखने को मिलेगा. इस पीडीएफ पर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें तथा इसको अपना डिवाइस या मोबाइल के अंदर सेव कर ले. आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं. इस प्रकार आप आधिकारिक वेबसाइट से pet  की ऑफिशियल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

UPSSSC PET Answer Key Check

उत्तर प्रदेश PET के अधिकारी वेबसाइट से आंसर की डाउनलोड करने के बाद आप उसको अपने प्रश्न पत्र से मिलाकर अपने प्रश्नों की जांच कर सकते हैं.  आपके पास जो पीडीएफ डाउनलोड होगा उसके अंदर PET  के सारे SET  क्या आंसर लिखे होंगे.  ऐसे में आप को समझती आ सकती है कि आप किस प्रकार अपने SET  ज्ञान सर चेक करें. हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को दौरा कर आप अपने आंसर चेक कर सकते हैं जिससे आपको आसानी होगी:

  •  सबसे पहले आपको यह देखना है कि  आपकी परीक्षा किस तिथि को हुई थी.  यानी आपको यह पता करना है कि  आपकी परीक्षा 15 अक्टूबर को हुई थी या 16 अक्टूबर को. दिन का चयन कर लेने के पश्चात आपको यह देखना है कि आप की परीक्षा कौन सी पाली में हुई थी.  यानी PET 1st shift  या PET 2nd shift  मैं आप ने परीक्षा दी थी. अपनी पाली का चयन कर लेने के पश्चात आपको यह देखना है कि आपके प्रश्न पत्र का सेट कौन सा था.  आमतौर पर प्रश्न पत्र में चार से पांच सेट होते हैं जिन्हें. Set 1, set 2  तथा इसी तरह आगे set 5  तक होते हैं.  आपको ही देखना है कि आपके पास कौन सा सेट था. उपरोक्त जानकारी चेक कर लेने के बाद आप अपने मोबाइल में डाउनलोड की गई answer key से अपने प्रश्नों को देख सकते हैं तथा उसके उत्तर जा सकते हैं.

UPSSSC PET Answer Key Scorecard किस तरह जांचें

 अपने प्रश्नों के उत्तर को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड की गई आंसर की से जांच लेने के बाद आप बहुत आसानी से UPSSSC PET के अपने marks को जांच सकते हैं. इसके लिए आपको इस बात का ध्यान देना है.

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

PM Yasasvi Admit Card 2022, प्रधानमंत्री यशस्वी Exam Hall Ticket

  • कृपया प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दें प्रत्येक गलत उत्तर आने पर उसके आगे -1/4 लगा दे किसी प्रश्न का उत्तर ना देने की स्थिति में उसके आगे 0 लगा दे. अंत में सभी को जोड़ लें तथा जो भी आपका उत्तर आएगा वही आपके  संभावित अंक होंगे जो UPSSSC PET 2022 के Result में आपके आएंगे .

अपने द्वारा जांच किए गए उत्तरों को तथा आंखों को पूरी तरह सही ना माने और upsssc PET के रिजल्ट की प्रतीक्षा करें क्योंकि सामान्य करण की प्रक्रिया के दौरान तथा आंसर की में गलत उत्तर आने के कारण अंको की स्थिति में कमी तथा बढ़ोतरी समानता हो जाती है.

Leave a comment