UPSC NDA CDS Exam 2023: UPSC NDA, CDS परीक्षा लिए direct करें अप्लाई- Exam April 2023

UPSC NDA CDS Exam 2023: लोक सेवा संघ आयोग UPSC द्वारा नेशनल डिफेंस एकेडमी NDA, Navy और CDS के लिए बंपर भर्तियां निकाली है. यदि आप भी UPSC की तैयारी कर रहे हैं और इन परीक्षाओं में आवेदन देना चाहते हैं तो आपके लिए यह खुशी की बात है. आज के लेख में हम UPSSC की विभिन्न भर्तियों पर चर्चा करेंगे. इन परीक्षाओं में 12वीं पास युवा और ग्रेजुएट युवा दोनों ही आवेदन कर पाएंगे.

भारतीय सेना में अधिकारी के पद पर कार्य करने वाले सभी इच्छुक युवाओं को 395 पदों के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. इसमें भारतीय थल, जल और वायु सेना तीनों ही सेनाओं के लिए युवाओं को आमंत्रित किया जा. इस CDS की परीक्षा के लिए भी ग्रेजुएट युवा UPSC Application Form भर सकते हैं. इन भर्तियों की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

Union Public Service Commission द्वारा NDA 1 और CDS 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 10 जनवरी, 2023 तक जारी रहेगी। UPSC NDA & CDS Recruitment 2023 | Job Opening:736 | Army, Navy, Airforce & military | Start Date :21st December 2022 | Last date:10 January 2023 | Apply Online @upsc.gov.in

UPSC NDA CDS Exam 2023

UPSC vacancy NDA, CDS

भारतीय सेना में कुल मिलाकर 736 विभिन्न पदों पर UPSC द्वारा नियुक्तियां की जा रही हैं. इनमें कुछ नियुक्तियां CDS परीक्षा के द्वारा की जाएगी जबकि अन्य नियुक्त NDA के द्वारा की जाएगी. यदि आप भी भारतीय सेना के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है. आपको हम इस लेख में इन विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता और पात्रताओं के बारे में बताएंगे. इसके साथ ही हम आपको ऑनलाइन आवेदन करना भी इसमें बताएंगे. 

UPSC NDA CDS Exam 2023 Last date to apply

आपको बता दें कि upsc द्वारा NDA और CDS के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं. आप 21 दिसंबर 2022 के बाद से इन परीक्षाओं के लिए UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं. CDS Exam के लिए आप 10 जनवरी 2023 शाम 6:00 बजे से पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यदि आप अपना ऑनलाइन आवेदन रद्द करना चाहते हैं तो आपको 18 जनवरी से 24 जनवरी 2023 के बीच यह कार्य करना होगा.

Combined Defense Services Examination CDS और NDA के लिए UPSC द्वारा 16 अप्रैल 2023 को देश भर में परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को आर्मी में विभिन्न कोर्स करने के लिए एंड रोल कर लिया जाएगा.  आपको बता दें कि NDA के द्वारा चुने गए छात्रों को 151 कोर्सों में से कोई एक कोर्स करने की अनुमति होगी. जब CDS द्वारा चयन किए गए छात्रों को अन्य कोर्स करने की अनुमति होगी. 

UPSC NDS, CDS आवेदन के लिए पात्रता 

आप निम्नलिखित परीक्षाओं में आवेदन करने से पहले उसकी पात्रता को पूरा पढ़ ले. यदि आपने पात्रता को पूरा नहीं किया और आवेदन कर दिया. ऐसे में आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा. अन्यथा परीक्षा पास कर लेने के बाद भी आपको कोर्स में पढ़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. आवेदन के लिए विभिन्न पात्रता इस प्रकार है:

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए, अथवा नेपाल से संबंधित हो, या किसी दूसरे देश से भारत की नागरिकता लेकर भारत में रह रहा हो.

Army Wing of National Defence Academy

आवेदक कक्षा 12 पास होना चाहिए. इसके अतिरिक्त आवेदक कक्षा 12 के ही इक्विवेलेंट कोई दूसरा कोर्स किया हुआ होना चाहिए.

Air Force and Naval Wings of National Defence Academy and for the 10+2 Cadet Entry Scheme at the Indian Naval Academy

आवेदक द्वारा कक्षा 12 पास की जानी चाहिए. जिसमें उसने फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित विषयों के साथ कक्षा 12 पास करी हो.

  • 2 जुलाई 2004 के बाद पैदा हुए और 1 जुलाई 2007 से पहले पैदा हुए सभी  अविवाहित व्यक्ति NDA की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 
  • CDSके माध्यम से IMA के अंतर्गत आर्मी की ट्रेनिंग होने वाले अभ्यर्थियों की आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. केवल अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं
  • CDS की परीक्षा के लिए आपको स्नातक तक की क्वालिफिकेशन पूरी करनी होगी.

UPSC NDA, CDS Online Apply 

इन परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. किसी भी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. आप आवेदन कर लेने के पश्चात आवेदन की फोटोकॉपी विभाग के पास ना भेजें. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस विधि को अपनाना है:

  •  सबसे पहले आप upsc की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए.
  •  इसके पश्चात आपको अपना one time registration करना होगा.
  •  अब आप संबंधित परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  •  यहां आपको सभी संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे और अंत में उस को रिव्यू करना है.
  •  एप्लीकेशन भर लेने के बाद आपको आप की कैटेगरी के और परीक्षा के अनुसार ऑनलाइन पेमेंट करनी है. NDA के लिए आपको ₹100 और CDS के लिए आपको 200 फीस जमा करनी है. SC/ST/ महिलाएं फीस नहीं देंगी.  ऑनलाइन पेमेंट करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और आप इस परीक्षा में बैठने के योग्य हो जाएंगे. 

UPSC Recruitment 2022-23 : UPSC ने निकाली lecturer सहित कई पद पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

AOC Recruitment Notification 2022: Apply online for 2212 post

UPSC EPFO ​​APFC Notification 2022 Apply Online Check Eligibility Criteria, Syllabus, salary @upsc.gov.in

NIT Meghalaya Home PageVisit Here

Leave a comment