UPMSP Center list 2023: देखें UP Board Exam Centre List 2023 [District Wise] PDF Download करें  

UPMSP Center list 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आगामी UP msp 2023 के लिए छात्र परीक्षा भवन की centre list चेक कर सकते हैं. UP Board परीक्षा इस साल सन 2023 के फरवरी महीने में आयोजित होने जा रही हैं. इससे पहले छात्रों को परीक्षा भवन का पता बता दिया जाता है.

UP Board Exam 2023 16 फरवरी से शुरू होगी Uttar Pradesh Board of Secondary Education ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का विस्तृत UP board exams time table 2023 जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होली से पहले संपन्न हो जाएंगी। बोर्ड की परीक्षा दे रहे विद्यार्थी होली का त्योहार अच्छे से मना पाएंगे। UP board exams 2023 के लिए यूपी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कुल 8752 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जबकि पिछले वर्ष यानी बोर्ड परीक्षा 2022 में 8373 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

UPMSP Center List 2023

कक्षा 10 व कक्षा 12 के छात्र उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. बोर्ड की परीक्षा से पहले ही वेबसाइट पर परीक्षा सेंटर की लिस्ट जारी कर दी जाती है. इस साल भी साल 2023 में आयोजित होने वाली कक्षा 10 और कक्षा 12 की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होने वाली है. हालांकि परीक्षाएं फेरवारी 2023 में ही आयोजित हो पाएंगी. लेकिन इससे पहले ही वेबसाइट पर सेंटर लिस्ट को अपलोड कर दिया है. इस सेंटर लिस्ट के अंदर आप अपने जिले के अनुसार यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के सेंटर ढूंढ पाएंगे.उत्तर प्रदेश के कुल 90 जिलों की सूची आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी. यहां आप देख पाएंगे कि किस जिले में आपका सेंटर है.

छात्र centre list check करके परीक्षा भवन जाने की तैयारी पहले ही कर लेते हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर upmsp centre list अपलोड करी गई है. आप सेंटर लिस्ट के माध्यम से अपने सेंटर का पता जान सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने आपके साथ साझा किया है कि कैसे आप आसानी से उत्तर प्रदेश की 10वीं, 12वीं की बोर्ड की परीक्षा के लिए अपना सेंटर देख सकते हैं. 

UPMSP Center List check

UPMSP Board Exams 2023 Center List : परीक्षा भवन में परीक्षा के दिन जाने से पहले एक बार आप उस परीक्षा भवन को जरूर देख कर आए. और वहां पर परीक्षा भवन से अपने एडमिट कार्ड पर लिखे हुए परीक्षा भवन की जानकारी को मिला ले. यह बहुत अच्छा तरीका है परीक्षा में किसी भी तरह की रुकावट ना आने देने का. लेकिन इसके लिए छात्रों को यूपी बोर्ड की सेंटर लिस्ट ऑनलाइन चेक करनी होगी. हालांकि आपके विद्यालय द्वारा भी यह UP Board Exams Center List 2023 दे दी जाएगी. लेकिन अगर आप चाहें तो इसकी अधिकारी वेबसाइट से सीधा अपने मोबाइल में भी यूपी बोर्ड के सभी सेंटर्स की लिस्ट डाउनलोड कर सकते. इन्हीं सेंटरों में आगामी वर्ष 2023 में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी.

Tata Capital Pankh Scholarship 2022-23: 50,000 की स्कॉलरशिप, 6th से Graduation के छात्र जल्दी करें आवेदन

UP Board Timetable 2023: 16 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू- डाउनलोड डेटशीट

Mukhyamantri Swasthya Sarvekshan Yojana Haryana: जानें मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना क्या है

SSC GD 2022 Notification: 70,000 से अधिक पदों के लिए करें आवेदन , जानें डिटेल

EPS 95 Scheme: EPS 95 पेंशन में अहम फैसला, मिनिमम पेंशन सहित ये सुविधाएं

Download UP Board Center LIst 2023

अभी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर वर्ष 2023 में आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं के center की लिस्ट जारी नहीं करी गई है.  जैसे ही वेबसाइट पर यह लिस्ट जारी हो जाएगी हम आपको सूचित कर देंगे. UPMSP official website के माध्यम से सेंटर लिस्ट चेक करने के लिए आपने लिखित विधि को अपनाएंगे:

  •  सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  •  यहां आप download के भाग में आ जाइए
  • आपको इसी भाग में बहुत सारी नोटिफिकेशंस की जानकारी दी जाएंगी. इन्हीं जानकारियों में सबसे ऊपर upmsp center list 2022-23 लिखा होगा. आप इसके ऊपर क्लिक कर दें
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको विभिन्न जानकारियां देखने को मिलेंगी. नीचे चित्र में दिखाया गया अनुसार आप पेज को देख पाएंगे. 
  • जैसे कि आप चित्र में देख सकते हैं यहां आपको प्रत्येक जिले का नाम दिया जाएगा और उसके आगे सेंटर लिस्ट दे दी जाएगी.
  •  सेंट्रल लिस्ट के लिंक पर क्लिक करके आप अपने जिले के सभी यूपी बोर्ड के सेंटर की सूची देख पाएंगे.
  •  आप अपने संबंधित सेंटर का पता नोट कर लीजिए और वहां जाकर उसे वेरीफाई कर लीजिए 

इस प्रकार आप बहुत आसानी से अपने सेंटर का नाम जिले के अनुसार District wise center list 2023 के अंदर ढूंढ सकते हैं.

यूपी बोर्ड सेंटर लिस्ट जारी होने की तिथि

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि अभी तक आधिकारिक वेबसाइट पर सेंट्रल लिस्ट अपलोड नहीं की गई है. हालांकि यहां साल 2022 के परीक्षा की सेंटर लिस्ट देखने को मिल रही है. लेकिन साल 2023 में आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड की कक्षा 10 और 12 की बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सेंट्रल लिस्ट जारी नहीं करी गई है.  गौरतलब है कि एडमिट कार्ड आ जाने से पहले ही कक्षा 10 के और कक्षा 12 के एग्जाम टाइम टेबल के साथ ही परिषद द्वारा center लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. इसके बाद आप ऊपर बताई गई विधि से इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment