UP Vridha Pension Yojana List: ऐसे देखें Old Age Pension List UP [New]

UP Vridha Pension Yojana List: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विरुद्ध नागरिकों के लिए एक कल्याणकारी योजना प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश Old Age Pension का प्रावधान किया गया है. इस योजना को उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है साथ ही इसे वृद्धा पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है. 60 वर्ष की आयु से अधिक के सभी नागरिक इस पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के पश्चात वृद्धों को प्रति महीने ₹500 की राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाती हैं. जिसके अंतर्गत ₹300 उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के खाते से तथा ₹200 केंद्र सरकार के खाते से दिए जाते हैं. ऐसे नागरिक जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक हो गई है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा ₹500 की राशि पेंशन के तौर पर प्रति महीने दी जाती है. 

Uttar Pradesh Old Age Pension Scheme List के लाभार्थियों की सूची सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी है. यदि आपने अभी तक इस पेंशन के लिए आवेदन नहीं कर रखा है तब आप उत्तर प्रदेश पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार UP Vridha Pension Yojana List Old Age Pension List UP चेक करनी है, साथ हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं, आवेदन करने के लिए उपयुक्त पात्रता तथा संबंधित दस्तावेज की भी आपके साथ चर्चा करेंगे. संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें.

Up Vridha Pension Yojana: यूपी वृद्धा पेंशन योजना

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार में बुजुर्गों को जो कि 60 वर्ष की आयु को प्राप्त कर चुके हैं प्रतिमाह 500 की राशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जा रही है.  यह राशि उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत सभी विरोधियों को प्रदान की जा रही है. यह एक ऐसी योजना है जिसमें केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों मिलकर कार्य कर रही है. जहां केंद्र सरकार विरोधियों के लिए ₹200 प्रदान करती है वहीं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹300 राज्य  सरकार की तरफ से प्रदान किए जाते हैं. इस प्रकार कुल मिलाकर ₹500 की रकम विरुद्ध को प्रदान की जाती है जिससे वह अपनी आवश्यकताओं की वस्तुओं का उपभोग कर सकें. सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष मई तथा जून के महीने में UP vridha pension KYC कराई जाती है जिस से राज्य सरकार को पेंशन प्रदान करने में आसानी हो जाती है.

वृद्धा पेंशन योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है

  •  Vridha Pension Yojana उत्तर प्रदेश राज्य के निवासियों के लिए है अतः केवल उत्तर प्रदेश ही में रहने वाले वृद्ध इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.
  •  ऐसे सभी नागरिक जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है इस योजना के लिए आवेकर सकते हैं

Vridha Pension Yojana बनाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

Old Age Pension Scheme Uttar Pradesh, के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है जिसमें आवेदन करने के लिए आवेदन करता को निम्नलिखित दस्तावेजों को साथ लेकर बैठना चाहिए:

  • आवेदक का एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो जिसका आकार 20 kb  से कम हो.
  • आवेदक की जन्मतिथि का प्रमाण/ आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता
  • बैंक खाते की पासबुक
  • आय का प्रमाण पत्र
  • उपरोक्त बताए गए डॉक्यूमेंट अपलोड करने से पहले इन सब को pdf  फाइल में बना ले तथा प्रत्येक फ़ाइल का आकार 500kb से अधिक नहीं होना चाहिए.

Pension Portal: केंद्र सरकार ने पेंशनर्स के लिए खोला ये पोर्टल, जानें इसके फायदे

Online Loan: घर बैठे मिलेगा 20000 का लोन, तुरंत करें ये काम

  Vridha Pension Yojana UP Online Apply

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश की समाज कल्याण की वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाना होगा.
 UP Vridha Pension Yojana Online Apply
 UP Vridha Pension Yojana Online Apply
  •  इसके बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन के लिंपर क्लिक करना है
  •  अब आप एक नई स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक विस्तृत ऑनलाइन फॉर्म भरना है जिसके अंदर आपको जनपद का नाम चयन करना है, नगरिया तथा ग्रामीण क्षेत्र का चयन करें, तहसील,  आवेदक का नाम, घर का पता आदि व्यक्तिगत जानकारियां भरनी है
 UP Vridha Pension Yojana Online Apply
 UP Vridha Pension Yojana Online Apply
  • इसके पश्चात आपको अपने बैंक से संबंधित जानकारियां जैसे बैंक का नाम, खाते की संख्या, IFSC  कोड, भरना है
  • अब आपको संबंधित फोटोग्राफ अपलोड करना है जो कि आप को उपरोक्त बताए जा चुके हैं
  • इस प्रकार आखिर में स्क्रीन पर दिए गए कोड को लिखकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें और आपका एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन जमा हो जाएगा.

UP Scholarship Status : कब आएगा UP Scholarship का पैसा?

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

उत्तर प्रदेश वृद्धा पेंशन योजना लाभार्थी सूची- Old Age Pension Status UP

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Old Age Pension Status UP चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण के अधिकारी वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाना होगा तथा निम्नलिखित चरणों को अपनाना होगा.

  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको वृद्धावस्था पेंशन के लिंक पर क्लिक करना है.
  •  इसके बाद वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित जानकारियां आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी.
Old Age Pension Status UP
Old Age Pension Status UP
  •  यहां आपको नीचे पेंशन योजना की लिस्ट का लिंक मिल जाएगा.
  • इस लिंक पर क्लिक कर लेने के बाद आप एक नए स्क्रीन पर पहुंचेंगे.  यहां आपके सामने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची दी जाएगी.
  •  अपना संबंधित जिला चयन कर लेने के पश्चात अपना विकास खंड चयन करना है.
Old Age Pension Status UP
Old Age Pension Status UP
  • इसके बाद आपको अपने ग्राम पंचायत का चयन करना है. ग्राम पंचायत के अंतर्गत सभी गांवों की सूची आपके  सामने आ जाएगी. यहां आपको अपने गांव के आगे क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके गांव से जिस भी व्यक्ति को उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिलेगा उनकी सूची आ जाएगी.  आप यहां से अपना नाम तथा अपने रिश्तेदारों का नाम देख सकते हैं.

इस प्रकार आप  अपना नाम सूची में देखने के बाद यह सुनिश्चित कर पाएंगे कि आपको सरकार द्वारा प्रतिमा ₹500 की up pension मिलेगी या नहीं.  यदि आपका नाम सूची में नहीं है लेकिन आपने एप्लीकेशन जमा करा रखी है ऐसी स्थिति में आपको उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना KYC  कराना चाहिए.  यह प्रतिवर्ष जून जुलाई के महीने में होता है जिसके बाद लाभार्थियों का डाटा पुनः इकट्ठा कर लिया जाता है और पेंशन दोबारा मिलने शुरू हो जाती है.

NITMEGHALAYA

Leave a comment