UP Scholarship Status Check Kaise Karen: छात्रवृति के पैसे आने शुरू, अपना स्टेटस देखें

UP Scholarship Status Check Kaise Karen: उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले छात्र अपनी UP Scholarship Status Check कर सकते हैं. आपको बता दें कि UP Scholarship 2022 का पैसा छात्रों के बैंक खाते में आना शुरू हो गया है. यदि आपके खाते में भी राज्य सरकार द्वारा आपके छात्रवृत्ति का पैसा भेज दिया गया है तो आपको शुभकामनाएं. यदि अभी तक आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. Scholarship up Status Check चेक करने के पश्चात आप आसानी से अपने आवेदन में आने वाली गलतियों को सुधार सकते हैं. जिससे आपको मिलने वाली छात्रवृत्ति में कोई कठिनाई नहीं आएगी. Uttar Pradesh Scholarship Status 2023 जानने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़िए.

UP Scholarship Status Check Kaise Karen
UP Scholarship Status Check Kaise Karen

UP Scholarship 2022-23

राष्ट्रीय स्तर पर NSP के माध्यम से छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है. उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा भी प्रदेश के छात्रों को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. इन UP Scholarship portal के अंतर्गत प्रदान किया जाता है. पोर्टल राज्य के समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित किया जाता है. इसमें छात्र प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप (class 9 & 10),पोस्ट मैट्रिक इंटर स्कॉलरशिप ( 11 & 12) post matric other than inter तथा Post matric outside state छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जाता है. इसके लिए पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से UP Scholarship form स्वीकार किए जाते हैं. अगर आपने भी इसमें आवेदन कर रखा है और अपने छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे हैं तो आप नीचे बताएगा तरीके से अपना स्टेटस देख सकते हैं.

UP Scholarship Status 2022-23 Check करे अपने मोबाइल से मात्र 2 मिनट में

PM Kisan PFMS Status: बैनिफिशरी स्टेट्स चेक करने का नया तरीका, चेक करें

UP Scholarship Status 2023

हर साल बड़े स्तर पर छात्र उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP Scholarship Apply) करते हैं. सरकार ने सत्र 2023 के लिए अभी तक कुल 7 करोड़ से अधिक आवेदनों को इंस्टीट्यूट लेवल पर स्वीकार कर लिया है. इसके बाद भी आवेदन स्वीकार करने जा रही हैं. इसमें पोस्ट मैट्रिक और प्रीमैट्रिक दोनों ही छात्र के लिए आयोजन करने वाले छात्रों की संख्या दर्ज है. इस प्रकार हर साल प्रतिभावान छात्रों को यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. इससे उन्हें अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आसानी उपलब्ध हो जाती है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, जनजाति कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग द्वारा यहां पर छात्रवृत्ति देने के लिए योगदान किया जाता है.

Check UP Scholarship Online

आप निम्नलिखित विधि को अपनाकर अपनी छात्रवृत्ति की जांच कर सकते हैं. अपना स्टेटस चेक कर लेने के पश्चात आप इस में आने वाली कमियों को सुधार सकते हैं. यदि आपके आवेदन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं है तो आप निश्चिंत रहें आप को समय रहते छात्रवृत्ति प्रदान कर दी जाएगी. स्टेटस चेक करने के लिए निम्नलिखित विधि को फॉलो करें:

  •  सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे. https://scholarship.up.gov.in/
  • अब आप वेबसाइट के नए डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे जहां आप को छात्रवृत्ति से संबंधित बहुत सारी सुविधाएं देखने को मिलेंगी. 
  • यहां आप ऊपर चित्र में दिखाए गए अनुसार STATUS के लिंक पर क्लिक कीजिए.
  •  अब आपको अपने सत्र का चयन करना है. यदि आपने सत्र 2022-23 के लिए आवेदन कर रखा है तो उससे संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
  •  अब आप एक नए पेज पर भेज दिए जाएंगे जहां आपको आपके आवेदन से संबंधित जानकारियां लिखनी होंगी.
  • यहां आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर लिखिए.
  •  इसके पश्चात आपको अपनी जन्मतिथि लिखनी है
  •  अंत में स्क्रीन पर दिखाए गए captcha code को लिखिए.

इस प्रकार अंत में आप सर्च के लिंक पर क्लिक कर दीजिए. सिस्टम द्वारा आपकी छात्रवृत्ति का स्टेटस आपके मोबाइल पर या आपके डेक्सटॉप पर दिखा दिया जाएगा. आप इसका प्रिंट आउट निकाल कर भी रख सकते हैं.  यदि आपको इसमें कुछ करेक्शन करना है तो इसके लिए भी आप अपने इंस्टिट्यूट से संपर्क करके इसको सही कर सकते हैं.

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

PM Scholarship Scheme 2023 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

UP Scholarship से संबंधित नोटिफिकेशन 

समाज कल्याण विभाग के अनुसार सभी पात्र छात्रों को उनकी स्कॉलरशिप का पैसा UP Scholarship payment उनके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा. UP Scholarship amount की यह रकम 10 जनवरी 2023 तक सभी के खातों में पहुंच जाएगी. आपको बता देंगे आपके फिर भी दस्तावेजों और आवेदन की जांच डिस्टिक वेलफेयर ऑफिस के माध्यम से की जा रही है. जिन भी छात्रों के आवेदन में कमी या कुछ गलत आंकड़े दर्ज हैं उनके आवेदन को रद्द किया जा रहा है. ऐसे छात्रों जिनके आवेदन में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं है विभाग द्वारा उनके दस्तावेज को सत्यापित करके उन्हें छात्रवृत्ति देने वाले छात्रों की लिस्ट में दर्ज किया जा रहा है. इसलिए आप भी अपना स्टेटस चेक करके उसमें किसी प्रकार की कमी को तुरंत सही कर लीजिए ताकि आप की छात्रवृत्ति का पैसा आप तक पहुंच जाए.

यूपी छात्रवृत्ति का पैसा कब तक मिलेगा?

 10 जनवरी 2023 तक छात्रों को उनका पैसा समाज कल्याण विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत प्रदान कर दिया जाएगा.

UP Scholarship का स्टेटस कैसे चेक करें ?

 UP Scholarship Status Check करने के लिए आपको up स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक करने का लिंक मिल जाएगा. आप इस लेख में बताई गई विस्तृत विधि को पढ़ सकते हैं. 

 

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment