UP Scholarship Status 2022: कब आएगा UP Scholarship 2022 23 का पैसा?

UP Scholarship Status 2022: आज के इस आर्टिकल में हम लाए हैं आपके लिए उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप कब तक आयेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम UP Scholarship के पैसे कब तक आएंगे? कैसे आएंगे? किस तरह से स्कॉलरशिप में पंजीकरण किया जा सकता है? आदि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों की जानकारी प्रस्तुत करेंगे। दोस्तों शिक्षा पर संपूर्ण समाज का हक होता है किसी भी वर्ग को या समाज के किसी भी तबके को शिक्षा से वंचित नहीं किया जा सकता है। सरकार द्वारा एवं संविधान द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को पढ़ने का अधिकार दिया गया है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती हैं, और स्कॉलरशिप छात्रों को प्रदान करी जाती है। UP Scholarship 2022 23 में पंजीकृत छात्रों के पैसे बैंक खाते में कब तक आएंगे जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कब आएगा UP Scholarship 2022 23 का पैसा?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष प्रदेश के छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र को सरकार द्वारा चलाई गई योजना UP Scholarship से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। शैक्षणिक वर्ष 2022 23 के लिए उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप के लिए काफी बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन किया है। सरकार द्वारा चलाई गई किसी भी योजना या स्कॉलरशिप में सभी वर्ग के छात्र सामान्य अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति ओबीसी आदि बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं। इस योजना के संचालन से छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें 6th कक्षा से लेकर 8th कक्षा, प्री मैट्रिक अर्थात 9वीं और 10वीं पोस्ट मैट्रिक 11वीं एवं 12वीं के छात्रों ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था।

यह आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रक्रियाओं द्वारा अक्टूबर 2022 में पूरी कर ली गई थी। छात्रों द्वारा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के पश्चात सरकार द्वारा आधिकारिक स्कॉलरशिप वेबसाइट जिसका लिंक https://scholarship.up.gov.in/ है, पर छात्रों को अपनी आवेदन त्रुटियों की जांच करने की सुविधा भी दी गई थी।

UP Scholarship आधिकारिक वेबसाइट: scholarship.up.gov.in 

सूत्रों की माने तो यह जानकारी प्राप्त हुई है कि यूपी सरकार द्वारा कक्षा 1 से 8 तक के अध्ययनरत छात्रों को 2 अक्टूबर 2022 को छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी। यह छात्रवृत्ति थारू एवं अन्य जनजाति के छात्र छात्राओं को प्रदान की जाएगी। 9वी एवं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप के पैसे 25 दिसंबर 2022 तक उनके बैंक खातों में जमा कर दिए जाएंगे। इसी प्रकार से 11वीं एवं 12वीं के लिए आवेदन छात्रों को स्कॉलरशिप के पैसे उनके बैंक खातों में 28 दिसंबर 2022 तक डाले जाएंगे।

UP Scholarship Yojana का उद्देश्य

यहां यूपी सरकार का स्पष्ट उद्देश्य राज्य में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना है साथ ही राज्य में नागरिकों के सामाजिक स्तर बेहतर कर ना है। इसके साथ ही कम वित्तीय सक्षम छात्रों की मदद करना और उन्हें अपनी शिक्षा के माध्यम से सुरक्षित महसूस कराना है। यूपी सरकार का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हर एक छात्र शिक्षा प्राप्त करे और उसकी आर्थिक स्थिति के कारण किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। इसके अलावा, यूपी सरकार ने पहले ही कई छात्रों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद की है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जाने वाली कुछ स्कॉलरशिप

स्कॉलरशिप के नामस्कॉलरशिप प्रोवाइडर के नाम
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर ओबीसीबैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीमाइनॉरिटी डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट स्कॉलरशिप फॉर ओबीसी स्टूडेंटबैकवर्ड क्लास वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर माइनॉरिटीमाइनॉरिटी डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर एससी, एस टी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार
पोस्ट मैट्रिक other स्टेट स्कॉलरशिप फॉर एससी, एस टी, जनरल कैटेगरीसोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट, उत्तर प्रदेश सरकार

UP Scholarship Status कैसे देखें

PM Yashasvi Scholarship: 2 लाख की स्कॉलरशिप पाने के लिए ऐसे भरे फॉर्म

All India Scholarship 2022 : सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

National Scholarship 2022 : जल्द करें ऑनलाइन आवेदन, मिलेगी 50000 की स्कॉलरशिप

हमारे मेधावी छात्र इन चरणों का पालन करते हुए, अपने बैंक खाता संख्या के माध्यम से अपने छात्रवृत्ति पोर्टल की जांच या ट्रैक कर सकते हैं-

  • सर्वप्रथम आपको दिए गए लिंक पर जाना होगा। http://pfms.nic.in
  •  वेबसाइट पर जाने के बाद अपना भुगतान जानिए शीर्ष पर दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर अपना आवेदन वर्ष चुनें जैसे (यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्थिति 2022-23)।
  • इसके पश्चात वेबसाइट के पेज पर अपने बैंक से संबंधित जानकारी जैसे खाता संख्या, बैंक का नाम, आईएफसी कोड, आदि संबंधित जानकारी देनी होगी
  •  इसके पश्चात सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा दबाना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्कॉलरशिप से संबंधित स्टेटस प्राप्त हो जाएगा यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी गलत हुई तो आपको स्टेटस प्राप्त नहीं होगा।
  • आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य में उपयोग के लिए स्थिति का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

PM Scholarship Scheme 2022 Online Apply: प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, 36000 प्रति वर्ष?

UP Ration Card List New (जारी) फ़टाफ़ट ऐसे करें लिस्ट डाउनलोड

Note:-यदि आपको स्कॉलरशिप से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो या कोई शिकायत दर्ज करानी हो तो नीचे दिए गए हुए नंबरों पर फोन कर कर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • Helpline Number
  • Phone No – 011 2288861, 011 05222286199

Leave a comment