UP Kisan Karj Rahat List 2022: नई लिस्ट जारी, अब इन किसानों का लोन हुआ माफ़

UP Kisan Karj Rahat List 2022: नमस्कार दोस्तों , जैसा की हम सभी जानते हैं सरकार समय समय पर किसानों के हितों के लिए Sarkari Yojana का संचालन करती रहती हैं। सरकार का उद्देस्य सभी नागरिकों को आर्थिक और वित्तीय सहायता प्रदान करना है। कभी Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana rs 6000 help के जरिये तो कभी PM yojana के जरिये , इसी तरह की योजना लागू की जाती रहती हैं। आज हम आपको ऐसे ही योजना के बारे में बताने जा रहें है जिसको UP Kisan Karj Rahat Yojana से जाना जाता है , जैसा की नाम से ही पता चल रहा है इसमें किसानों के ऋण को माफ़ किया जाना है।

आइये जाने सम्पूर्ण जानकारी:

UP Kisan Karj Rahat List 2022 उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। सभी किसान जो उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे हैं इसकी वेबसाइट पर जाकर अपना नाम up kisan rin mochan yojana 2022 list में चेक कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शासन में आने के बाद साल 2016 के बाद ही kisan karj mafi yojana के लिए आदेश जारी कर दिए गए थे।

UP Kisan Karj Rahat List

UP Kisan Karj Rahat List 2022

इस योजना के अंतर्गत साल 2016 से पहले जिन भी किसानों ने बैंकों से लोन (Kisan Loan from Bank) या कर्ज ले रखा था सरकार द्वारा उसे आधा किया जाएगा। कर्ज की अधिकतम राशि ₹100000 है। ऐसे किसान जो UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 के अंतर्गत इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर्ड है वह लॉगिन करके Kisan Karj Rahat List 2022 In Hindi में अपना नाम देख सकते हैं, यदि उनका नाम लिस्ट में मिल जाता है ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा उनका ऋण अदा कर दिया जाएगा।

आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे किसान कर्ज राहत लिस्ट 2022 में अपना नाम देख सकते हैं। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार इस योजना से संबंधित अपनी शिकायतों को दर्ज कर सकते हैं और उनकी स्थिति को जांच सकते हैं.

upkisankarjrahat.upsdc.gov.in UP Kisan Karj Rahat List 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किसानों के हितों के लिए अन्य कल्याणकारी योजनाओं के साथ Uttar Pradesh Kisan karj Mafi Yojana भी चलाई जा रही है जिसका उद्देश्य उन सभी छोटे और मध्यम वर्गीय किसानों की सहायता करना है जो बैंकों द्वारा लिए गए भारी कर्ज में डूबे हैं। सरकार द्वारा Uttar Pradesh Kisan karj Mafi Suchi 2022 बनाने का कार्य के कर्मचारियों को जिला और राज्य के स्तर पर आवंटित किया जाता है। कर्मचारी पूरी तरह से जांच करते हैं कि किस किसान का कर्ज माफी , UP Kisan Rin Maafi Yojana के तहत माफ़ करना है और किसका नाम रोकना है, कर्मचारियों द्वारा ऐसे किसानों को नामांकित किया जाता है जो बहुत छोटे किसान होते हैं और कर्ज चुकाने की हिम्मत नहीं रख सकते। यदि आपका नाम भी इस UP Kisan Karj Rahat New List 2022 में हो जाता है तो सरकार द्वारा आपके द्वारा लिया गया ऋण भी माफ कर दिया जाएगा।

Digital Gujarat Scholarship 2022-23 Digital Gujarat Scholarship Status

Pradhan Mantri Mudra Yojana Bank List: यहाँ मिलेगा सबसे कम ब्याज़ पर लोन

कब होगा UGC NET Exam 2023? जानें डेट

8th Pay Commission 2023: जबरदस्त लाभ! वेतन आयोग के तहत 26,000 तक बेसिक सैलरी

खुशखबरी, Solar Pump खरीदने पर 90% की सब्सिडी, बढ़िया मुनाफा कमाने का भी मौका

UP Kisan Karj Rahat List में अपना नाम देखना 

यदि आप पहले ही से UP Kisan Rin Mochan Yojana के अंतर्गत पंजीकृत हैं, तो आप अपना लॉगिन आईडी का प्रयोग करके तथा पासवर्ड का प्रयोग करके अपने नामांकन की स्थिति को जांच सकते हैं. यदि आप बिना लॉग-इन तरह पासवर्ड का प्रयोग करके जांचना चाहे तो आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके पश्चात आपको हमारे द्वारा बताए गए विधि के अनुसार अपना नाम चेक करना है

कर्ज राहत योजना में नाम देखने के लिए दस्तावेज

आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी दिन का प्रयोग करके आप ऑनलाइन माध्यम से स्वयं घर बैठे किसान Kisan Rahat Yojana List में अपना नाम देख सकते हैं:

  • आप के खाते का प्रकार ( NON NPA/NPA/Complaint) इन तीनों में से कोई एक
  • बैंक का नाम
  • शाखा का नाम
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • किसान का मोबाइल नंबर

UP Farmer Loan Rahat List 2022 में अपना नाम देखने की विधि

  • इसके बाद आप ऊपर दिखाएगा चित्र के अनुसार 1 डेज बहुत पहुंचेंगे जहां आपको इस योजना से संबंधित विभिन्न जानकारियां देखने को मिलेगी. 
  • आपको सबसे आखिर में ऋण मोचन योजना स्थिति देखें के लिंक पर क्लिक करना है 
  • इसके बाद आप नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको दी गई जानकारियां लिखनी है
OUpB1XHZ9y5zS0vlKJYhWEnSO6mJJU y rmeH9XYn qc6c4zTWvxHkn
  • अब आपको यहां पर अपना खाता चुनना है.
  •  खाते का चयन कर लेने के पश्चात आप अपने बैंक का नाम दी गई लिस्ट में से चुने
  •  इसके पश्चात आपको अपने जिले का चयन करना है
  •  जिले का चयन कर लेने के पश्चात उस जिले से संबंधित सभी बैंक की शाखाओं की सूची आपके सामने आ जाएगी. आपको अपनी संबंधित शाखा का चयन करना है।
  •  इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड संख्या दिखनी है जो कि आपके Kisan Credit Card के ऊपर लिखी होती है.
  •  अंत में आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है जोकि UP Kisan Rin Mochan Yojana के लिए पंजीकृत है.
  •  इसके पश्चात आपको वेबसाइट पर दी गई संख्या को लिखना है और सबमिट करें के बटन पर क्लिक करना है।
  •  इसके पश्चात वेबसाइट आपको UP Kisan Karj Mafi List 2022 की सूचना दे देगी. यदि आपका नाम इस UP Kisan Rahat Yojana Suchi में है तो वह आपको दिखा देगी अन्यथा आपका नाम इस लिस्ट में मौजूद नहीं होगा.

यदि आपको UP Kisan Karj Mafi Yojana 2022 से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत करनी है ऐसी स्थिति में आप, निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर शिकायत का प्रारूप डाउनलोड (UP Kisan Karj Mafi Yojana Form Download) कर ले और इससे संबंधित कार्यालय में जमा करा दें।

किसान कर्ज माफी योजना से संबंधित शिकायत का प्रारूप डाउनलोड करें 

इसके पश्चात संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी शिकायत पर कार्यवाही की जाएगी और आप को आप की योजना का लाभ प्रदान करने की कोशिश की जाएगी।

आशा करते हैं आपको इस लेख में Kisan Karj Rahat Yojana Beneficiary List 2022 से जुडी लाभप्रद जानकारी मिल गई है। कोई भी समस्या या सहता हेतु Kisan Karj Rahat UP Yojana Helpline number 0522-2235892 / 0522-2235855 पर आप संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment