UP DA Hike Diwali Bonus: योगी का कर्मचारियों DA-DR और Bonus का तोहफा- खाते में आएंगे 34,220 रुपये

यूपी में दीपावली से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने उनके महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। पहले महंगाई भत्ता जो 34 फीसदी था, नए फैसले से यह 38 फीसदी होगा, यह निर्णय 1 जुलाई 2022 से मान्य होगा।

CM Yogi ने दिवाली से पहले Bonus को भी मंजूरी दे दी है। प्रत्येक कर्मचारी को वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए UP Diwali Bonus 6908 Rs देने का निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि की थी और तब से राज्य की जनता को भी उम्मीद थी कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली मौजूदा यूपी सरकार (UP government ) भी सरकारी कर्मचारियों को लेकर ऐसा फैसला ले सकती है। केंद्र सरकार ने भी महंगाई भत्ते को 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी करने का ऐलान किया था, जो जुलाई से प्रभावी है।

UP DA Hike Diwali Bonus

इन राज्यों में बढ़ा महंगाई भत्ता

उत्तर प्रदेश अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली जैसे राज्यों में शामिल हो गया। छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दिया, जिससे लगभग चार लाख कर्मचारियों को लाभ हुआ।

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने 7 अक्टूबर को केंद्र सरकार के प्रावधानों के मुताबिक अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। दिल्ली सरकार ने एक अक्टूबर से अकुशल, अर्धकुशल और कुशल श्रमिकों के न्यूनतम वेतन में भी बढ़ोतरी की थी।

झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार (Hemant Soren government in Jharkhand ) ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में4 प्रतिशत की वृद्धि की है, इस कदम से लगभग 2 लाख कर्मचारियों और 1.35 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा, PTI ने एक अधिकारी के हवाले से कहा।

UP DA Hike Diwali Bonus

DA को 4 प्रतिशत बढ़ाकर किया 38 प्रतिशत

केंद्र ने 28 सितंबर को कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के DA को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया था। सरकार ने घोषणा की कि संशोधित DA 1 जुलाई से प्रभावी होगा और इसका भुगतान बकाया के रूप में किया जाएगा। महंगाई भत्ता (Dearness allowance of govt employees) सरकारी कर्मचारियों के मासिक वेतन का एक घटक है जो महंगाई के कारण जीवन यापन की लागत में वृद्धि की भरपाई के लिए दिया जाता है।

payment of dearness allowance and dearness relief : अक्टूबर के वेतन और पेंशन के साथ महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का भुगतान राज्य सरकार को हर महीने 296 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। जुलाई से अक्टूबर तक भुगतान (payment) के लिए सरकार पर 1184 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इसमें से 387 करोड़ रुपये की राशि पुराने पेंशनभोगियों के GPF में जमा की जाएगी, ऐसे में कैश लोड 797 करोड़ हो जाएगा।

वहीं, बोनस (UP Diwali Bonus) की बात करें तो राज्य कर्मचारियों को केंद्र सरकार की दर के अनुसार बोनस देने का फैसला किया गया है। लगभग 14 लाख 82 हजार उत्तर प्रदेश सरकार के बोनस के पात्र हैं। कर्मचारियों को 30 दिनों के वेतन के बराबर बोनस मिलेगा। 7000 रुपये की उच्चतम सीमा के आधार पर Bonus के लिए प्रति कर्मचारी 6908 रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

RUHS Result 2022 www.ruhsraj.org RUHS B.SC. NURSING PART-II (MAIN) EXAM Result

UP Vridha Pension Yojana List Old Age Pension List UP 2022-23

IIT Kanpur Junior Assistant Recruitment 2022, 119 Posts @ oag.iitk.ac.in

Diwali Bonus : गहलोत का ‘दिवाली बोनस की सौगात’, इतनी रकम आएगी खाते में

FD Rate Hike : SBI का बड़ा ऐलान, ख़ुशी से झूमें ग्राहक, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

इसमें से 75% Employees’ Provident Fund (GPF) account में जाएगा। जबकि 25 फीसदी हिस्सा यानी 1727 रुपये का भुगतान किया जाएगा। जो कर्मचारी GPF के दायरे में नहीं आएंगे उन्हें नकद भुगतान किया जाएगा। इससे राज्य सरकार पर कुल 1022 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। इसमें से 639 करोड़ नकद और 383 करोड़ GPF में जमा कराए जाएंगे। Bonus और DA का फैसला एक साथ लेने से सरकार पर 1436 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

पिछले 3 महीनों का Arrear भी दिया जाएगा

Yogi government diwali gift: सोमवार को योगी सरकार ने UP के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को दिवाली का तोहफा दिया। कर्मचारियों को Diwali Bonus की घोषणा के साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने की घोषणा की गई है। प्रत्येक कर्मचारी को 6908 रुपये का बोनस दिया जाएगा। इसके साथ ही महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। पहले 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 38 प्रतिशत कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2022 से लागू करने की घोषणा की गई है। यानी पिछले तीन माह का बकाया (Payment of 3 month arrears) भी दिया जाएगा।

HomepageVisit Here

Leave a comment