UP Board Result 2023 Date: अभी-अभी आई बड़ी खबर, इस दिन आएगा रिजल्ट

UP Board Result 2023 Date यदि आपने भी यूपी बोर्ड से 10वीं या 12वीं की परीक्षा दी है और आप अपने 2023 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए हम लाए हैं बड़ी खबर । इस खबर में आप यूपी बोर्ड एग्जाम से जुड़ी सारी जरूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

 जैसा कि हम सब जानते हैं कुछ समय पहले ही यूपी बोर्ड ने 10वीं तथा 12वीं के परीक्षाओं का गठन किया था जो सफलतापूर्वक संचालित की गई । अब छात्रों को इंतजार है तो अपने अपने परिणाम का । यदि आप भी 10वीं तथा 12वीं के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको अपने इस लेख द्वारा कुछ जरूरी जानकारी देने वाले हैं।

UP Board Result 2023 Date

10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट मई के आसपास

 जैसा कि आपकी जानकारी के लिए बता दें यूपी बोर्ड ने छात्रों की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन 18 मार्च 2023 से शुरू कर दिया था जो 1 अप्रैल 2023 तक समाप्त हो चुका है । जैसे ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त हो जाता है वैसे ही रिजल्ट की सूची बनानी तैयार कर दी जाती है। कॉपियों के मूल्यांकन से रिजल्ट बनाने के बीच का गैप करीबन 47 दिन का होता है। 

क्योंकि उत्तर पुस्तिका जांचने के पश्चात मेरिट लिस्ट तथा छात्रों के उत्तीर्ण तथा अनुत्तीर्ण छात्रों की सूची भी तैयार की जाती है । ऐसे में पुस्तिका जांचने के पश्चात करीबन 45 दिन का समय लगता ही है । इस अंदाज से हम यह कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश के 10वीं तथा 12वीं के बोर्ड का रिजल्ट मई के आसपास घोषित किया जा सकता है।

MGNREGA Wage Rates: केंद्र ने मनरेगा मजदूरी बढ़ाई, अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

Urgent पर्सनल लोन ₹96000 बिना बैंक स्टेटमेंट घर बैठे फ़ोन से सिर्फ 5 मिनट में

 इस बार छात्रों को मिलेंगे बोनस अंक

 जी हां हमें यह बताते हुए काफी हर्ष हो रहा है कि यूपी बोर्ड ने इस बार घोषणा की है कि छात्रों को बोनस अंक भी दिए जाएंगे ।जिससे कि बच्चों के रिजल्ट और बेहतर हो सके। बोनस अंक देने के पीछे छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ रिजल्ट के दर को भी बेहतर बनाने का कारण दिया गया है। कहा जा रहा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में सभी विषयों में बोस अंक दिए जाएंगे।  यह बोनस अंक छात्रों के वार्षिक परफॉर्मेंस के एवरेज के अनुसार मिलेंगे । जिससे कि प्रदेश का शिक्षा स्तर पहले से और बेहतर होने की उम्मीद जताई जा रही है।

 आपको बता दें यूपी बोर्ड 10वीं तथा 12वीं के रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपलोड करेंगे । इसलिए किसी भी प्रकार की फर्जी खबरों से सावधान रहें तथा छात्र किसी भी फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी  जाहिर करने से बचें। 

TATA Scholarship 2023-24: 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

Urgent Low Cibil Loan Apply: अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर घर बैठे लें Urgent Loan

यूपी बोर्ड से 10वीं तथा 12वीं का रिजल्ट किस प्रकार देखें 

  • अपना दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए छात्र को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  उसके पश्चात छात्र को होम पेज पर upmsp.edu.in इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके पश्चात रोल नंबर तथा अन्य विवरण भरना होगा ।
  • विवरण भरते ही छात्र के स्क्रीन पर परिणाम प्रदर्शित हो जाएगा ।
  • छात्र अपना परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं

उम्मीद है हमारे इस लेख से छात्रों को आसानी से समझ में आ गया होगा कि 10वीं तथा 12वीं के रिजल्ट अंदाजन कब तक घोषित हो जाएंगे।

तीन नए वेबसाइट किये गए जारी

 इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार ने  मैट्रिक तथा इंटर के परिणाम घोषित करने के लिए तीन वेबसाइट जारी कीये है । यह तीन वेबसाइट इस प्रकार है 

  • upmsp.edu.in, 
  •  resultupmsp.edu.in ,
  •  upresult. nic.in

 इन इन तीनों में से किसी भी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं .

NIT MEGHALAYAClick Here

Leave a comment