UP Awas Yojana Beneficiary List 2022-23 : गावं के लोग लिस्ट में नाम चेक करें

UP Awas Yojana Beneficiary List 2022-23: मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत सभी निवासी लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं. हाल ही में UP Government द्वारा UP Awas Yojana Beneficiary List जारी की गई है. इसके अंतर्गत साल 2021 में आवेदन करने वाले सभी आवेदकों को लिस्ट में मकान नंबर बताए गए हैं. इसके साथ ही जिन आवेदकों का वेटिंग लिस्ट के अंदर नाम था. अब वह भी अपना नाम मुख्यमंत्री आवास योजना की बेनिफिशियरी लिस्ट में अब देख सकते हैं. Housing & Development Board UP द्वारा यह योजना संचालित की जा रही है. इसके अंतर्गत यूपी के शहरी क्षेत्रों जैसे लखनऊ, गाजियाबाद इत्यादि मैं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर बनाने के लिए फ्लैट दिए जा रहे हैं. लाभार्थियों को एक निश्चित रकम अदा करके इनके फ्लैट पर कब्जा दे दिया जाता है. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को आखिर तक पढ़िए.

UP Awas Yojana Beneficiary List 2022-23 : गावं के लोग लिस्ट में नाम चेक करें

CM Awas Yojana UP 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में UP Awas Yojana संचालित की जा रही है. इसके अंतर्गत राज्य के मध्यमवर्गीय और गरीब परिवारों को उनके स्तर के अनुसार सब्सिडी दी जा रही है. इस सब्सिडी का प्रयोग करके वह लोग राज्य की विभिन्न लोकेशन पर अपना घर बना सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले मकान की कुल रकम लगभग ₹600000 के आसपास है. जबकि सरकार द्वारा लाभार्थियों को ₹200000 की सब्सिडी दी जा रही है. इस प्रकार 4 या 5 लाख रुपए के आसपास आधा करके आप एक अच्छा फ़्लैट प्राप्त कर सकते हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप को मुख्यमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. https://upavp.in/en 

UP Awas yojana Beneficiary List 2022

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले ऐसे लाभार्थी जिन्होंने UP Awas yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर रखा है अपनी बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कर सकते हैं. लाभार्थी सूची के अंतर्गत ऐसे सभी व्यक्तियों का नाम दिया गया है, जो पहले वेटिंग लिस्ट में थे. वेटिंग लिस्ट में आने वाले सभी अभ्यर्थियों को इस लिस्ट के अंतर्गत उनके मकान की संख्या भी अलाट कर दी गई है. इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश आवास योजना की official वेबसाइट पर जाकर अपना नाम लाभार्थी सूची में देख सकते हैं. यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में आ जाता है तो आपको तुरंत संबंधित कार्यालय में संपर्क करके आगे की कार्यवाही के लिए बात करनी होगी. इसके लिए आपको अलॉट किए गए घर में कब्जा के लिए एक निश्चित राशि भी सरकार के पास जमा करानी होती है. इसकी जानकारी आपको विभाग द्वारा आपकी योजना के अंतर्गत बताई जाएगी.

PM Awas Yojana 2022 Apply Online : अब ग्रामीण-शहरी क्षेत्र दोनों को मिलेगा PM आवास का लाभ, ऐसे करें आवेदन

PM Kisan 13th Installment: ₹2000 की किस्त इस दिन होगी जारी, 13th Kist Release Date 2022

Check UP Awas yojana Beneficiary List 2022

लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा.

  •  सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाइए.
  •  इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको बहुत सारी योजनाएं देखने को मिलेंगी.
  • जैसा कि ऊपर दिखाया गया है आपको  “चर्चा में” के लिंक पर क्लिक करना है.  यहां आपको विभाग द्वारा जारी किए गए सभी नोटिफिकेशन की जानकारी प्राप्त हो जाती है.
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको विभिन्न नोटिफिकेशन दिखाई देंगी.
  • आपको मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश लाभार्थी सूची 2022 केऊपर क्लिक करना है 
  • इस प्रकार आपके मोबाइल में या डिवाइस के अंदर लाभार्थी सूची खुल जाएगी.
  • इसके अंदर आप अपना नाम देख सकते हैं.
  • यदि आपका नाम इस लाभार्थी सूची के अंदर मिल जाता है तो आपको संबंधित विभाग से तुरंत संपर्क करना चाहिए और आगे की कार्यवाही के लिए बात पूरी करनी चाहिए. 

इस लाभार्थी सूची में आपको आपका आवेदन नंबर, आपका नाम, आपके आवेदन का प्रकार बताया जाता है. साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि आपके फ्लैट का नंबर क्या होगा. इसके पश्चात आपको आपके फ्लैट की स्थिति भी बताई गई है.

PM Kisan Beneficiary Status 2022 Check Online pmkisan.gov.in

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022-2023 Check PMAY New list pmayg.nic.in 2022-23 Gramin list online

UP Awas Yojana Office 

किसी प्रकार की समस्या आने पर आप आवास योजना के ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं. इस के अतिरिक्त आप कॉल के माध्यम से भी संपर्क करके अपनी समस्या उनको बता सकते हैं. यहां आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा. 

U.P. Awas Evam Vikas Parishad

104 Mahatma Gandhi Road,Lucknow

Uttar Pradesh

Pin: 226001

इसके अतिरिक्त आप अपनी समस्या को निम्नलिखित मोबाइल नंबर के माध्यम से भी कर्मचारियों को बचा सकते हैं.

1800-180-5333, 0522-2236803

ऊपर बताएगा यह मोबाइल नंबर पूरी तरह से टोल फ्री हैं. इनसे बात करने के लिए आपको सुबह 9:30 से शाम 6:00 बजे तक के बीच ही समय दिया जा रहा है. इस समय के अतिरिक्त आप इन पर बात नहीं कर सकते.

FAQs

मुख्यमंत्री आवास योजना क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. यह योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत संचालित की जा रही है. लाभार्थी उसमें अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची कैसे देखें?

इसके लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. और साथ ही आप यूपी आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं. इस की जानकारी इस लेख में दी गई है. 

Home PageClick here

Leave a comment