UKSSSC Recruitment 2023: 3600 पदों पर दुबारा होगी परीक्षा? छात्र निराश

UKSSSC Recruitment 2023: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की 3600 भर्तियों पर न्यू अपडेट: उत्तराखंड में विभिन्न 8 पदों के लिए 3600 भर्तियां निकाली गई थी. इन भर्तियों में घोटाले का मामला सामने आने के बाद से ही उत्तराखंड की सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. आपको बता दें कि उत्तराखंड भर्ती घोटाले के मामले में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सरकार ने रिपोर्ट पेश करने को कहा था. हालांकि अभी तक आयोग द्वारा जांच कमेटी की रिपोर्ट पेश नहीं की गई है. इस रिपोर्ट के पेश हो जाने के बाद ही इन 3600 भर्तियों को प्राप्त करने वाले युवाओं को संतोष मिल पाएगा. आपको बता दें कि हाल ही में आयोजित करेगा विभिन्न पदों की परीक्षाओं में घोटाले के कारण UKSSSC की भर्ती चर्चा में आई हुई है. इससे भारी संख्या में युवाओं को निराशा हुई है. जिन्होंने इमानदारी से परीक्षा करी थी उनके लिए यह घोटाला बहुत निराशाजनक साबित हुआ है. इस घोटाले से संबंधित न्यू अपडेट हम आपको इस लेख में दे रहे हैं.

UKSSSC 3600 भर्ती घोटाला

उत्तराखंड के इस भर्ती परीक्षा के अंतर्गत लाखों युवाओं ने परीक्षा दी थी. इनमें आठ अलग-अलग पदों के लिए लगभग 3600 भर्तियों के लिए परीक्षाएं आयोजित करी गई थी. परीक्षाएं आयोजित करने के बाद यह पता चला कि इसमें घोटाला कर आ गया है. रिपोर्ट और अन्य जानकारियों से यह बात सामने आएगी इन परीक्षाओं के पेपर पहले ही लिख कर दिए गए थे. इस पर सरकार ने तुरंत संज्ञान लेते हुए एक जांच कमेटी का गठन किया और इसकी जांच करने के लिए आदेश दिए. हालांकि जिन युवाओं ने इन परीक्षाओं की तैयारी करी थी और इन्हें पास भी कर लिया था, उनके लिए यह काफी निराशा की बात है. यदि जांच समिति द्वारा सारी भर्तियों को रोक दिया जाता है तो इन सभी 3600 पदों के ऊपर आसीन युवाओं को उनके पद नहीं दिए जाएंगे. इसके साथ ही दोबारा परीक्षाएं आयोजित होंगी.

SIDBI Grade A Recruitment 2023 Notification (Out): असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती – आवेदन लिंक

New Pension Scheme होगी बंद, ज़ल्द जारी होगी Old Pension Scheme?

UKSSSC जांच कमेटी

पूर्व IAS SS रावत की अध्यक्षता में सरकार द्वारा एक उच्च स्तरीय विशेष समिति का गठन किया गया है जो इस घोटाले का पता लगाएगी. इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पेश करने के लिए दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह तक का वक्त मांगा था. हालांकि यह वक्त भी पूरा हो चुका है. समिति द्वारा अपनी रिपोर्ट कुछ ही दिनों में बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी. इस रिपोर्ट के आधार पर ही इन भर्तियों के घोटाले से संबंधित आगे की कार्यवाही अंजाम दी जाएगी. आपको बता दें कि अभी तक इन भर्तियों के संबंध में बोर्ड द्वारा या आयोग द्वारा किसी भी तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है. सभी युवाओं को इस समिति की रिपोर्ट का इंतजार है. इस समिति द्वारा विभिन्न 8 पदों के लिए 3600 भर्तियों के घोटाले पर जांच करी जाएगी.

उत्तराखंड 3600 भर्तियों पर फैसला

आपको बता दें कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा निम्नलिखित 8 पदों के लिए कुल 3600 भर्तियां निकाली गई थी. इनके लिए अलग-अलग दिनों में परीक्षाएं आयोजित करी गई थी. परीक्षाओं के बाद छात्रों को यह पता चला कि इन भर्तियों का पर्चा पहले ही लीक हो गया था. इसके बाद से अभ्यर्थियों में आक्रोश और निराशा छाई हुई है. सभी को इन भर्तियों पर सरकार और आयोग के फैसले का इंतजार है. हम आपको उन 3600 भर्तियों की जानकारी निम्नलिखित बिंदुओं में बता रहे हैं.

  • LT भर्ती (1431 पद)
  • उत्तराखंड वैयक्तिक सहायक (600 पद),
  • कनिष्ठ सहायक (700 पद),
  • पुलिस रैंकर्स भर्ती (250 पद),
  • वाहन चालक भर्ती (164 पद),
  • कर्मशाला अनुदेशक (157 पद),
  • मत्स्य निरीक्षक भर्ती (26 पद)
  • मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार भर्ती (272 पद)

Punjab National Bank Recruitment 2023: 10,000 से अधिक पदों पर भर्ती | न्यूनतम योग्यता 10वीं पास

RRB Group D Result 2023 | Direct Download Link

जांच समिति का गठन 

इन भर्तियों में हुए घोटाले की जांच करने के लिए आयोग के अध्यक्ष श्री  जीएस मर्तोलिया द्वारा तीन सदस्यों पर अधारित उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है. इस समिति का गठन 18 अक्टूबर 2022 को कराया गया था. इसमें जनरल वीके माहेश्वरी और मेजर संजय माथुर के साथ पूर्व आईएएस SS रावत को इस समिति का सदस्य बनाया. जहां SS रावत जी को इस समिति की अध्यक्षता सौंपी गई. समिति की रिपोर्ट के आधार पर आयोग द्वारा द्वारा आगे की कार्यवाही करी जाएगी. हालांकि समिति द्वारा अपने रिपोर्ट दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह में पेश करनी थी. समिति ने अभी तक अपनी रिपोर्ट आयोग को पेश नहीं करी है. इस रिपोर्ट के आंकड़ों के अनुसार ही उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा इन भर्तियों के घोटाले पर अपना फैसला सुनाया जाएगा. युवाओं को इस फैसले का इंतजार है. साथ ही समिति नहीं है आश्वासन भी दिया है कि किसी भी सही व्यक्ति के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा.

FAQs

उत्तराखंड भर्ती घोटाला क्या है?

3600 पदों के लिए आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में हुए घोटाले को UKSSSC भर्ती घोटाले के नाम से जाना जाता है

UKSSSC भर्ती घोटाले की रिपोर्ट कब आएगी?

जांच समिति द्वारा दिसंबर महीने के दूसरे सप्ताह तक उत्तराखंड भर्ती के घोटाले से संबंधित अपनी रिपोर्ट आयोग को पेश करी जाएगी 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment