UGC New Guidelines 2023: यूजीसी ने जारी की नई गाइडलाइन, अब छात्रों को मिलेगी ये ये सुविधाएं

UGC New Guidelines 2023: यूजीसी में भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों में फिजिकल फिटनेस, स्पोर्ट्स, Student Health Welfare, साइक्लोजिल और इमोशनल वेलफेयर को बढ़ावा देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। आयोग छात्रों की शारीरिक सुरक्षा के लिए कई तरह के दिशानिर्देशों को जारी कर रही है जिससे छात्र शारीरिक मजबूत बने। आज इस लेख में जानते हैं कि UGC New Guidelines 2023 के बारे में जानकारी।

आपको बता दें कि UGC ने सभी शिक्षण संस्थानों के लिए एक दिशा निर्देश जारी की है जिसके अनुसार छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ फिटनेस, स्पोर्ट्स में भी करियर बनाने का मौका दिया जा रहा है। यह दिशानिर्देश आयोग ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्रों के लिए जारी किया है। इसके साथ आयोग ने यह भी कहा है कि उच्च शिक्षा संस्थानों के कैंपसों में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक मनोवैज्ञानिक और भावात्मक कल्याण से संबंधित सभी मुद्दों की जांच करने और उचित दिशा निर्देश तैयार करने के लिए आयोग ने एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन किया है।

UGC ने जारी किया UGC New Guidelines

जब कोई छात्र अच्छे शिक्षण संस्थानों में एडमिशन लेता है तो छात्रों की उम्मीद होती है कि इस संस्थान से अच्छा केंपस सिलेक्शन होगा। लेकिन ऐसा काफी कम ही छात्रों के साथ होता है। इस समस्या को देखते हुए UGC ने एक गाइडलाइन जारी की है जिसमें छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ फील्ड ट्रेनिंग, जॉब प्लेसमेंट एक्टिविटी, एजुकेशनल टूर और समर इंटर्नशिप मुहैया कराई जाएगी जिसके माध्यम से छात्र एकेडमिक और को करिकुलर एक्टिविटीज के जरिए अपनी स्किल को निखार सकेंगे।

HP TET 2023 Notification, Exam date (Released) @hpbose.org: तुरंत करें आवेदन

PM Kisan 14th Installment New Update: किसानों के चेहरे पर खुशी, मिलेगा डबल पैसा

लोन देने के बहाने ऐप लगा रहे चूना, ऐसे पता करें Loan App सही हैं या गलत

अब यूनिवर्सिटी में होगा एक सेवा केंद्र

UGC New Guidelines 2023: UGC कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में बड़ा बदलाव लाने की योजना बना रहा है। इसके चलते अब छात्र सिर्फ पढ़ाई ही नहीं करेंगे बल्कि कई एक्टिविटीज को सीख कर अपनी स्किल को बढ़ाएंगे। अगर ऐसा होगा तो छात्र सिर्फ जॉब के लिए नहीं भटकेगा उसके पास कई तरह की नॉलेज और एक्सपीरियंस भी होगा। इसके साथ UGC ने अपनी गाइडलाइन में यह कहा है कि तनाव और भावनात्मक एडजस्टमेंट से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए हर कॉलेज यूनिवर्सिटी मैं एक स्टूडेंट UGC Service Center होना चाहिए।

NIT MeghalayaClick Here

Leave a comment