UGC Guideline : पढाई के साथ काम करने का मौका, UGC ने जारी किया दिशा निर्देश

यूजीसी (UGC Guideline) छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। 2 छात्र आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं वह अब पढ़ाई के साथ साथ काम भी कर सकेंगे जिसके बदले में उन्हें पैसे भी मिलेंगे। इन छात्रों को यूजीसी 1 महीने में 20 दिन और हर सप्ताह में 20 घंटे काम करने का मौका देगी। इसके जरिए छात्र पढ़ाई का खर्च आराम से निकाल सकेंगे। आज इस लेख में जानते हैं कि यूजीसी छात्रों को किस हिसाब से पैसा देगी और कौन-कौन सी सेवाएं मुहैया करवायेगी।

UGC घंटे के हिसाब से देगी पैसा

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में सामाजिक और आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को समान अवसर देने के लिए आयोग द्वारा दिशा निर्देश जारी किया गया है। इस निर्देश (UGC Guideline) के अनुसार काम करने के लिए छात्रों को घंटे के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा। यह अवधि हर महीने 20 दिन और प्रति सप्ताह अधिकतम 20 घंटे तक काम करने पर राशि दी जाएगी।

UGC Guideline छात्र सीखेंगे ये स्किल

UGC ने बताया है कि छात्रों को इस राशि का भुगतान वास्तविक आधार पर दिया जाएगा। इसके साथ यूजीसी ने कहा है कि पढ़ाई के साथ कमाई करने से छात्रों की सामाजिक एवं आर्थिक कमजोरी को दूर किया जा सकेगा और इससे छात्रों में कौशल का विकास होगा। इससे छात्रों की क्षमता भी बढ़ेगी।

UGC दे रही ये सेवाएं

यूजीसी छात्रों को काम करने का कई अवसर दे रहे हैं जिसके लिए इसने सेवाओं की लिस्ट भी बनाई है। इन कामों में छात्रों को शोध परियोजना पुस्तकालय से जुड़े कार्य करने होंगे जैसे डाटा एंट्री, प्रयोगशाला सहायक, कंप्यूटर सेवा आदि कार्य शामिल है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए कई दिशा निर्देश तैयार किए जा रहे हैं।

केंद्र सरकार छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ काम करने की पहल शुरू कर रही है। इससे छात्र अपनी पढ़ाई का बोझ खुद उठा सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। यूजीसी छात्रों को क्लास करने के साथ-साथ काम करने का मौका दे रही है। इससे छात्र आत्मनिर्भर बन सकेंगे। बहुत जल्दी ही छात्र अपनी कमाई को शुरू कर सकेंगे।

Leave a comment