Udyami Mitra Mudra Loan: Urgent पैसों की जरूरत है तो 3 मिनट में मिलेंगे 50000 रुपये, घर बैठे ऐसे करें Apply

Udyami Mitra Mudra Loan: उद्यमी मित्र के द्वारा Mudra Loan प्रदान किया जा रहा है. ऐसे छोटे उद्यमी, व्यवसायिक, दुकानदार, ठेकेदार या अन्य कार्यों में लगे व्यक्ति मुद्रा लोन के लिए Udyami Mitra की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे ही ₹50,000 से लेकर ₹10,00000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Udyami Mitra कि अधिकारी वेबसाइट से Mudra Loan प्राप्त कर सकते हैं. और इसके लिए अपनाए जाने वाली Step by Step विधि को भी आपके साथ साझा करेंगे. इसीलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Udyami Mitra Mudra Loan

वित्त मंत्रालय भारत सरकार द्वारा MSMEs को लाभ पहुंचाने के लिए Udyami Mitra Portal को शुरू किया गया है. अब इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न उद्यमी या स्टेक होल्डर सरकार से लोन लेकर बहुत आसानी से अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त पहले से स्थापित व्यवसाय को और अधिक विस्तृत कर सकते हैं. सरकार द्वारा छोटे लोन लेने के लिए मुद्रा लोन की व्यवस्था की गई है. यह व्यापारियों और छोटे व्यापारियों के लिए बहुत फायदे का सौदा है. यहां 3 प्रकार का लोन ग्राहकों को प्रदान किया जाता है. ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार ₹50000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है. इसकी सबसे अधिक सुविधाजनक बात यह है कि इसमें कागजी कार्यवाही बहुत कम होती है. यदि आप ऑनलाइन माध्यम से यह लोन प्राप्त करते हैं तो आपको बैंक के कर्मचारियों द्वारा ऑनलाइन फोन के माध्यम से बात करके ही लोन प्रदान कर दिया जाता है. इसलिए अधिकतर व्यापारियों के ध्यान का आकर्षण मुद्रा लोन के ऊपर बना हुआ है.

Udyami Mudra Loan योजना 

भारत सरकार द्वारा Mudra Loan की योजना वर्ष 2015 में शुरू कर दी गई थी. अब इस लोन को अधिकतर बैंक द्वारा स्वीकार किया जा रहा है. और अपने ग्राहकों को प्रदान किया जा रहा है. इसी कड़ी में Udyami Mitra द्वारा भी अपने ग्राहकों को जो उस पर रजिस्टर्ड हैं Mudra Loan प्रदान किया जा रहा है. ग्राहकों को यह लोन निम्नलिखित तीन प्रकार से प्रदान किया जा रहा है:

  •  शिशु मुद्रा लोन – इसके अंतर्गत छोटे व्यवसायिक ₹50000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं जिससे वे अपना व्यवसाय शुरू कर पाएंगे.
  •  किशोर मुद्रा लोन–  इसके अंतर्गत व्यवसायिक 50000 से ₹500000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  •  तरुण मुद्रा लोन–  विभिन्न प्रकार के व्यवसाय में व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार ₹500000 की अतिरिक्त और ₹10,00,000 तक का लोन इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

क्योंकि यह लोन केवल व्यापारियों के लिए और व्यवसायिक कार्यो में संलग्न भारतीय नागरिकों के लिए तैयार किया गया है. इसलिए कृषि कार्य या व्यवसाय से अतिरिक्त कार्यों के लिए यह लोन प्रदान नहीं किया जा रहा. इसका एक कारण यह भी है कि कृषि कार्यों के लिए सरकार द्वारा अन्य प्रकार के लोन प्रदान किए जा रहे हैं जो कि बहुत फायदेमंद है.

SBI e-Mudra Loan- यह काम करो 100% मिलेगा लोन || चुटकियों में पैसा ट्रांसफऱ

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

Udyami Mitra Loan लेने की विधि 

Udyami Mitra के माध्यम से मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा. हम आपके लिए इस विधि को बहुत आसान तरीके से Step by Step बता रहे हैं, जो कि इस प्रकार है:

  • सबसे पहले आपको उद्यमी मित्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. https://udyamimitra.in/ आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं.
  • इसके पश्चात आप इस प्रकार की स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां आपको सबसे ऊपर मुद्रा लोन का लिंक दिखाई देगा. इसके लिए आपको Apply online के लिंक पर क्लिक करना है
  • यदि आप पहली बार इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पहले अपना प्रकार चुनना होगा. यानी ऊपर दिए गए तीन ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना होगा.
  • अब आप अपना नाम लिखें,
  • इसके बाद अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर लिखें
  • अंत में आप Generate OTP के लिंक पर क्लिक कर दें
  • अब आपके मोबाइल में और ईमेल के माध्यम से OTP भेजा जाएगा.
  • इस पासवर्ड को स्क्रीन पर लिख दें.
  • इसके पश्चात आप रजिस्ट्रेशन के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारियां और अपने व्यवसाय से संबंधित जानकारियां दर्ज करें.
  • अंत में आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड बनाना होगा जिसका उपयोग करके आप लॉगिन कर सकते हैं

लॉगिन कर लेने के पश्चात आप आसानी से मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे. आवेदन करने के लिए आपको कंपनी के कर्मचारियों द्वारा कॉल के माध्यम से संपर्क किया जाएगा. कर्मचारियों द्वारा आप की जानकारियां प्राप्त करने के पश्चात यह निश्चित किया जाएगा कि आपको लोन दिया जाना है या नहीं. अंततः कार्यवाही पूरी हो जाने के पश्चात आपको तुरंत ही मुद्रा लोन के अंतर्गत लोन प्रदान कर दिया जाएगा. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment