Traffic New Rule : बाइक और कार चालकों का अब कटेगा ₹40000 का चालान, जानें नया नियम

Traffic New Rule : यातायात के नियमों में आए दिन कई बड़े बदलाव होते रहते हैं। सड़क पर चलना काफी जिम्मेदारी भरा काम है अगर आप मोटर वाहन से यात्रा कर रहे हैं तो उसकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती हैं। अभी वाहन चालकों को यातायात के नियमों का पालन (Traffic rules) करना बेहद जरूरी है। यातायात को लेकर कई नियम कानून बनाए गए हैं। इन यातायात नियमों को केंद्र सरकार से लेकर सभी राज्य सरकारों द्वारा इन सख्ती से लागू किया जा रहा है।

Traffic New Rule

Traffic New Rule: नियम तोड़ना पड़ेगा भारी

आपको बता दें कि यातायात के नियमों को काफी सख्ती से लागू किया जाता है लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसे लोग हैं जो ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) का उल्लंघन करते हैं। लोगों को सावधान होने की बेहद जरूरत है क्योंकि अगर आप ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इन जुर्मानों के साथ ही आपको जेल भी हो सकती है इस जुर्माने की राशि बहुत अधिक हो सकती है। अगर कोई उम्मीदवार एक साथ कई ट्रैफिक नियमों (Traffic Rule) का उल्लंघन करते हैं तो एक साथ सभी New Traffic Rules का उल्लंघन करने पर आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

इन कारणों से जुर्माना

अगर उम्मीदवारों के पास pollution certificate नहीं है आपका driving license पहले से ही एक्सपायर हो चुका है और इसके साथ अगर आप नशे में भी हैं और आपके पास कार का बीमा नहीं है। अगर आपको पुलिस रोकती है तो वह सभी के लिए जुर्माना लगा सकती हैं लेकिन किसी एक नियम के उल्लंघन के लिए पुलिस इतना जुर्माना नहीं लगाएगी।

Download Driving License (DL), Insurance Certificate, RC & PUC Online

Sarathi Parivahan Sewa Registration & Login Direct Link @parivahan.gov.in : घर बैठे ऐसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस

ksp.karnataka.gov.in KSRP Recruitment 2022 ಕರ್ನಾಟಕ ರಾಜ್ಯ ಪೊಲೀಸ್

Traffic New Rule इतने रुपए का लगेगा जुर्माना

यातायात के नियमों का पालन करने पर कई तरह के जुर्माने लगाए जाते हैं। अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाता है तो उसे ₹15000 का जुर्माना देना होगा। वहीं अगर कोई व्यक्ति अयोग्य ड्राइविंग लाइसेंस के साथ गाड़ी चलाता है तो उसे 10000 और बिना बीमा के वाहन चलाने पर ₹4000 तक की छूट दी जाती है। अगर इन सब को मिला दिया जाए तो 39 हजार रुपए तक का जुर्माना लग सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका चालान ना कटे तो हमेशा ट्रैफिक के नियमों का पालन करें।

Traffic New Rule इन कारणों से बनाएं गए ये नियम

आपको बता दें कि हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जो सड़क ट्रैफिक नियमों (Road Traffic Rules) का पालन नहीं करते हैं इसके कारण भारत में सबसे ज्यादा मृत्यु सड़क हादसे में होती है। की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा नए ट्रैफिक नियम लागू किए गए हैं इसके माध्यम से सड़क दुर्घटनाएं कम हो सकेंगी।new traffic law 2023 का उद्देश्य है कि देश में होने वाले सबसे ज्यादा हादसों पर रोक लगाई जा सके। इन ट्रैफिक नियमों के माध्यम से अब जो भी व्यक्ति नियमों को तोड़ेगा उन्हें कई गुना जुर्माना भरना होगा। नए ट्रैफिक नियमों के अनुसार देश में सभी व्यक्तियों को यातायात नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों के साथ-साथ सजा का भी प्रावधान किया गया है जिससे सड़क दुर्घटना में कमी आएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी

देश में सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए कई new traffic rules बनाए जा रहे हैं। सरकार के द्वारा बनाए गए नए नियम के अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिकों को आपने आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी मोबाइल में रखना जरूरी है। इसलिए अब किसी भी नागरिक को भौतिक रूप से अपने कागज साथ रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस या फिर अन्य दस्तावेज मांगती है तो वाहन चालक अपने मोबाइल फोन में सॉफ्ट कॉपी को दिखा सकते हैं।

सड़क सुरक्षा नियम 2023

नए ट्रैफिक नियम (Traffic New Rule) के तहत उम्मीदवारों का driving license rules का उल्लंघन करने पर नागरिकों पर 1 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। आपको बता दें कि सड़क पर तेज रफ्तार से वाहन को चलाने पर 1000 से ₹2000 जुर्माना लगाया जाएगा। सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक बाइक या गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 25000 तक का जुर्माना भरना होगा इसके साथ उसका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो जाएगा। नए ट्रैफिक रूल (Traffic New Rule) के तहत अगर कोई वाहक मोबाइल पर बात करते वक्त ट्रैफिक जाम करता है तो नागरिकों को ऐसा करने पर जुर्माना भरना होगा।

Leave a comment