Toll Tax Exemption News: पूर्व सैनिकों और सैनिकों को Toll-Tax में छूट

भारतीय सैनिकों के लिए एक अच्छी खबर है, हाल ही में विजय दिवस (Vijay Divas) पर आयोजित हुए एक प्रोग्राम में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा यह घोषणा की गई है कि पूर्व सैनिकों को नेशनल हाईवे के टोल टैक्स पर छूट (Toll Tax Exemption for Ex-servicemen) देने का विचार किया जा रहा है. इससे भारतीय सैनिकों को केंद्र सरकार द्वारा एक नई खुशखबरी दी गई है. 

इस योजना के बन जाने के पश्चात भारतीय सेना में काम करने वाले जवानों के साथ ही जो जवान भारतीय सेना में काम करके retire हो चुके हैं उन्हें भी सम्मान दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त पूर्व सैनिकों के लिए एक और खबर है.  रक्षा मंत्रालय द्वारा पूर्व सैनिकों के CSD के संबंध में नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसमें सैनिकों को CSD के कोटे के बारे में बताया गया है. आज हम इन दोनों ही सूचनाओं को अपने इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे.

Toll Tax Exemption

पूर्व सैनिकों को NH टोल पर छूट

16 दिसंबर 2022 को एक संस्था द्वारा विजय दिवस का आयोजन किया गया था जिसमें केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी को भी मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. केंद्रीय मंत्री ने 1971 में भारतीय सैनिकों द्वारा बहादुरी पूर्वक पाकिस्तान पर प्राप्त की गई विजय का गुणगान किया. इसके अलावा सभा में मौजूद कई पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए भी उनका सम्मान किया. इस मौके पर नितिन गडकरी द्वारा पूर्व सैनिकों से यह वादा किया गया कि केंद्र सरकार में वह पूर्व सैनिकों के लिए नेशनल हाईवे पर टोल देने में छूट (Exemption from paying toll on National Highway) पर बात करेंगे.

 सैनिकों से टोल नहीं वसूला जाएगा?

श्री नितिन गडकरी द्वारा किए गए वादे के मुताबिक यदि सरकार इस प्रकार का नियम बनाती है तो आगे भविष्य में सैनिकों से टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा. आपको बता दें कि भारतीय सैनिकों को केंद्र सरकार द्वारा सुविधा दी गई है कि उनसे और उनके परिवार के सदस्यों से किसी प्रकार का सड़क टोल टैक्स (toll tax free card army) नहीं वसूला जाएगा. हालांकि यह सुविधा सेवानिवृत्ति के पश्चात खत्म हो जाती है. यानी पूर्व सैनिकों को यह सुविधा नहीं मिलती. लेकिन गडकरी द्वारा किए गए एलान के बाद यदि सरकार इस पर कानून बनाती है तो पूर्व सैनिकों को भी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं देना होगा, या टोल टैक्स देने में उन्हें छूट दी जाएगी. 

CSD से संबंधित लेटेस्ट न्यूज़

Canteen Store Department CSD card पूर्व सैनिकों को सुविधाएं प्रदान करता है. इसके संबंध में हाल ही में यह चर्चा चल रही है कि सैनिकों का इसमें कितना कोटा होगा. इसके संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने अपना जवाब जारी किया है. इसमें उन्होंने csd card के लिए विशेष कोटे के बारे में भी चर्चा करी है. आपको बता दें कि मिनिस्टीरियल से यह सवाल पूछा गया था कि CSD का कोटा पूर्व सैनिकों को उनकी रैंक के अनुसार मिलेगा या किसी अन्य तरीके से मिलेगा. इसके संबंध में ministry of defense ने अपना क्लेरिफिकेशन जारी किया है. 

Tax on Rental Income: जानें कैसे की जाती है रेंटल इनकम पर Tax की गणना

Income Tax Department Recruitment 2022: आवेदन शुरू(18-56 वर्ष), Salary-20,000+

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS): Open NPS Account Online- राष्ट्रीय पेंशन योजना से 50,000/माह कैसे कमाएं

Pradhan mantri mudra yojana in Hindi || मुद्रा लोन लेने का आसान तरीका- Mudra Loan Details

Rank  के अनुसार होगा Quota

रक्षा मंत्रालय द्वारा बताया गया है कि रक्षा मंत्रालय द्वारा 15 जून 2022 को जारी किए गए डॉक्यूमेंट के अनुसार ही csd का कोटा निर्धारित किया जाएगा. इसलिए सैनिकों की जो रैंक होती है उसी के अनुसार उन्हें CSD मैं कोटा दिया जाएगा. पूर्व सैनिकों की PPO के अंतर्गत जो रैंक आती है उसी के अनुसार उन्हें CSD का  entitlement दिया जाएगा. 

ऐसे सैनिक जिन्हें on service active प्राप्त करने वाले सैनिकों का स्टेटस बदल जाता है. उनके स्टेटस के अनुसार ही उनकी रैंक उनके PPO के अंतर्गत लिखी जाती है. और इसी के अनुसार उन्हें कोटा दिया जाता है. जबकि जिन्हें पोस्ट रिटायरमेंट ऑरेरी मिलती है उनके PPO की जानकारी लिखी होती है. इसी के अनुसार उन्हें कोटा दिया जाएगा.

CSD क्या होता है ?

भारतीय आर्मी में Canteen Stores Department  को CSD कहा जाता है. यह सैनिकों के लिए प्रमुख सैनिक अड्डों पर स्थित होता है. इसे सैनिकों द्वारा ही संचालित किया जाता है. यहां आपको विभिन्न प्रकार की वस्तुएं खरीदने को मिलती हैं. इसके लिए आपको भारी डिस्काउंट भी दिया जाता है

CSD के अंतर्गत कितनी छूट मिलती है?

भारतीय मिलिट्री को समर्पित यह कैंटीन बाजार के रेट से लगभग 70% तक के डिस्काउंट ऑफर पर सैनिकों को विभिन्न वस्तुएं बेचती है. यहां से भारतीय सैनिक और पूर्व सैनिक तथा उनके परिवार के सदस्य अपने लिए वस्तुएं खरीद सकते हैं. 

Leave a comment