Tirumala Tirupati Darshan ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू, 12 जनवरी से 28 फरवरी तक होंगे दर्शन

Tirumala tirupati darshan: Tirumala Tirupati Devasthanam भारत के प्राचीनतम मंदिरों में से एक है. साल 2023 में TTD दर्शन करने के लिए मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. आपको बता दें कि लाखों श्रद्धालुओं को हर रोज दर्शन की सुविधा देने के लिए मंदिर द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा है. यदि आप भी तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के दर्शन करना चाहते हैं तो आपको भी TTD Online ticket booking की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

हालांकि यदि आप स्पेशल दर्शन के लिए टिकट नहीं खरीदना चाहते तो आप को ttd free ticket booking के लिए भी मंदिर द्वारा सुविधा दी जाती है. आज के इस लेख में हम आपके साथ तिरुमला तिरुपति देवस्थान में दर्शन करने के लिए टिकट खरीदने की प्रक्रिया बताएंगे. आप january 2023 दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट नीचे बताएगा तरीके से खरीद सकते हैं.

Tirumala Tirupati Darshan
Tirumala Tirupati Darshan

Tirumala Tirupati Darshan 2023

आंध्र प्रदेश में स्थित यह मंदिर तिरुपति बालाजी का एक प्राचीन मंदिर है. श्रद्धालुओं को दर्शन की सुविधा प्रदान करने के लिए मंदिर द्वारा ट्रस्ट बनाया गया है. यहां भगवान वेंकटेश्वर की पूजा की जाती है. श्रद्धालु यहां पर दर्शन करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं. जनवरी 2023 में मंदिर द्वारा भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन 12 जनवरी 2023 से 28 फरवरी 2023 के बीच कराए जा रहे हैं. समय-समय पर मंदिर द्वारा विभिन्न अवसरों पर भगवान के दर्शन के लिए पोर्टल खुलता है.

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur : आओ करें बागेश्वर धाम की यात्रा- कहाँ और कैसे जाना , सम्पूर्ण जानकारी

Online Gas Cylinder Booking Kaise Karen | गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक कैसे करें? समझें आसान शब्दों में

यदि आप भी सर्दियों की छुट्टियों में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के दर्शन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं. यहां पर physically challenged और senior citizen के लिए भी अलग से टिकट खरीदने का प्रावधान है. इस प्रकार आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर घर TTD बैठे टिकट खरीद सकते हैं. इससे आप देवस्थानम में इकट्ठा होने वाली भारी भीड़ से बच जाएंगे.

TTD दर्शन 2023 – Dates

आपको बता दें कि साल 2023 की शुरुआत में मंदिर द्वारा भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट शुरू हो गए हैं. आप 12 जनवरी से 28 फरवरी तक तिरुपति तिरुमला दर्शन कर सकते हैं. इसके लिए तिरुमला तिरुपति देवस्थानम की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो चुके हैं. 9 जनवरी 2023 सुबह 10:00 बजे के बाद से TTD की आधिकारिक वेबसाइट से दर्शन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं. यह टिकट बुक करने के लिए आपको कुछ शुल्क अदा करना होता है. TTD special  दर्शन के लिए आपको 300 प्रति व्यक्ति अदा करने होंगे. ऑफिशल वेबसाइट पर आप ऑनलाइन टिकट केवल 22 फरवरी 2023 तक की बुक करा सकते हैं. इसके पश्चात ऑनलाइन टिकट बुक करने का लिंक डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा. इसलिए आप भीड़ से बचने के लिए आज ही दर्शन का टिकट बुक कर ले. इसकी विधि हम यहां बता रहे हैं

तिरुमला दर्शन के टिकट के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप ऑनलाइन टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेज भी वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे. इनकी सूची इस प्रकार है:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  •  आवेदक की ईमेल आईडी 
  • 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों को टिकट नहीं दिया जाएगा. इनके लिए दर्शन की सुविधा मुफ्त है.

तिरुमला तिरुपति दर्शन ticket online booking 2023

 दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट बुक किए जा रहे हैं.  आप नीचे बताई गई विधि को फॉलो करके घर बैठे ऑनलाइन TTD टिकट बुक कर सकते हैं.

  •  सबसे पहले तिरुमला तिरुपति देवस्थानम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए.  आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं. TTD official website
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार लेटेस्ट अपडेट के अंदर click here के लिंक पर क्लिक करना है.
  •  इसके बाद आप नए पोर्टल पर पहुंच जाएंगे जहां आपको कुछ सेकंड के लिए वेटिंग टाइम में रखा जाएगा.
  •  इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना है जिस पर वेबसाइट द्वारा OTP मैसेज भेजा जाएगा. इस मैसेज को वेबसाइट पर लिखकर अपने मोबाइल नंबर वेरीफाई कराएं.
  • आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको दर्शन करने के लिए अपना दिन में चुनना है.
  • इसके पश्चात आपको अपना नाम, अपना आईडी प्रूफ, अपनी आईडी कार्ड नंबर और जेंडर का चयन करना है.
  • डिटेल भर लेने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट के पोर्टल पर भेज दिया जाएगा. यहां ₹300 की राशि प्रति व्यक्ति के अनुसार अदा करनी होगी.
  •  संबंधित राशि शुल्क अदा कर लेने के पश्चात आप ऑनलाइन टिकट को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQs

Tirumala Tirupati Balaji के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

TTD ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारी लेने के पश्चात आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

TTD  स्पेशल टिकट बुकिंग के चार्जेस क्या है?

यदि आप भीड़ से बचने के लिए TTD स्पेशल दर्शन का टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको ₹300 प्रति व्यक्ति के अनुसार अदा करने होंगे. टिकट ऑनलाइन खरीदा जा सकता है

NIT Meghalaya Home PageClick Here

Leave a comment