TEC Certificate Number se CSC Registration: CSC Kendra खोलें, TEC Certificate Download करें

TEC Certificate Number se CSC Registration: क्या आप भी ग्राहक सेवा केंद्र (CSC) खोलकर लाखों रुपए महीना कमाना चाहते हैं?. इसके लिए आपको TEC certificate प्राप्त करना होगा. इस सर्टिफिकेट के बिना आप ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन नहीं कर सकते. हाल ही में CSC द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार सभी CSC ऑपरेटर जिन्होंने पहले ही ग्रामीण स्तर पर VLE या CSC Kendra खोल रखा है उन्हें भी अबTEC Certificate की आवश्यकता होगी. यह कोर्स CSC academy द्वारा तैयार किया गया है जिसके अंतर्गत नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद इस कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आप परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको TEC Certificate प्रदान कर दिया जाता है. TEC Certificate Number se CSC Registration की संपूर्ण जानकारी अपने इस लेख में आपको प्रदान कर रहे हैं. इसलिए आप हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़िए.

TEC Certificate Number se CSC Registration

जाने TEC Certificate क्या होता है

इसे Telecentre entrepreneur course कहा जाता है. यह से शॉर्ट में TEC कहते हैं. दरअसल ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा यह कोर्स तैयार किया गया है जिसको कर लेने के बाद कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से संबंधित बेसिक कार्य कर सकता है. इसके साथ ही नागरिक ग्राहक सेवा केंद्र के लिए भी आवेदन कर सकता है आप पहले ही से Village Level Entrepreneur ऐसे में आपके लिए इस कोर्स को करना और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं. यदि आप certified VLC ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक हैं ऐसे में आपको भविष्य में CSC द्वारा जारी की जाने वाली सुविधाओं के लिए वरीयता दी जाएगी.

TEC कोर्स में क्या सिखाते हैं

किस कोर्स के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जो इंटरनेट के माध्यम से ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए CSC सेंटर खोलना चाहता हूं, आवेदन कर सकता है.  एकेडमी द्वारा तैयार किए गए इस कोर्स के अंदर डिजिटल कार्य करने के लिए बुनियादी इसके जैसे कंप्यूटर का सही इस्तेमाल, इंटरनेट का सही प्रयोग करना और इसका प्रयोग करके ग्राहकों की सूचनाएं इकट्ठा करना इसके साथ ही किस प्रकार Communication को आगे बढ़ाना है यह भी इस digital skill के माध्यम से सिखाया जाता है.

Central Employees DA : कर्मचारियों को तीन किस्तों में मिलेगा महंगाई भत्ता, जानें वेतन में होगी इतनी बढ़त

PM E Mudra Loan: सरकार दे रही 5 लाख का लोन, वो भी बिना ब्याज़

जाने TEC Certificate के लिए आवेदन कैसे करें

  • सर्वप्रथम आपको ग्राहक सेवा केंद्र  TEC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधा वेबसाइट पर जा सकते हैं. http://www.cscentrepreneur.in/ 
  • अब आप यहां पर वेबसाइट पर दी गई जानकारियां पढ़ सकते हैं और इसके बाद Login with us के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको नया रजिस्ट्रेशन करने के लिए लिंक पर क्लिक करना है. हम नीचे चित्र में तीर की सहायता से बता रहे हैं
  • रजिस्टर के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना है.
  • जैसा कि आपको पर चित्र में दिखाया जा रहा है आपको सबसे पहले किसी गवर्नमेंट आईडी का चयन करना है. आप आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. आप अपना वही नाम लिखे जो आपके सरकारी दस्तावेजों में लिखा होता है
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर लिखें और ईमेल आईडी भी लिखते हैं
  • अब आप अपने पिता का नाम लिखें
  •  इसके बाद आपको अपना पता लिखना है जैसे राज्य का नाम, जिला, घर का पूरा पता, पिन कोड आदि
  • इसके बाद आप अपना जेंडर चुने और जन्मतिथि चुने, आपको भी जन्म तिथि लिखनी है जो आपके सरकारी दस्तावेजों में लिखी होती है.
  •  इसके बाद आपको अपना पासपोर्ट के आकार का फोटो अपलोड करना है.
  • सारी चीजें लिख लेने के बाद आप इन को पुनः पढ़ें यदि सब कुछ सही है ऐसे में आप स्क्रीन पर दिखाई दे रहे कैप्चा कोड को लिखें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको TEC कोर्स के लिए ₹1300 की ऑनलाइन राशि जमा करनी है. आप ₹1300 के साथ, इस कोर्स को करने के लिए GST भी अलग से अदा करेंगे. इस प्रकार लगभग ₹1500 के आसपास की राशि आपको ऑनलाइन जमा करनी है.
  •  एक बार ऑनलाइन जमा कर लेने के बाद आप यूजर आईडी और पासवर्ड का प्रयोग कर सकते हैं.

आपकी एप्लीकेशन लीव यू कर लेने के बाद विभाग द्वारा आप की आधिकारिक ईमेल आईडी पर लोगिन करने के लिए आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा. आप इसका प्रयोग करके और उसके लिए लॉगिन आईडी कर सकते हैं.

CSC Solar Panel Service : अब किसानों को 24 घंटे मिलेगी मुफ़्त बिजली, जानें कैसे ?

IPPB CSC Registration शुरू: 20000 महीने कमाने का मौका, जानें डिटेल

(KVS) Kendriya Vidyalaya Admission 2023-24 For Class 1

TEC Certificate Download

सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको पहले ऑनलाइन सामग्री का अध्ययन करना होगा इसके पश्चात आपको कुछ असाइनमेंट भी जमा करने होते हैं. असाइनमेंट जमा कर लेने के बाद आपको tec परीक्षा में पास होना आवश्यक है. यदि tec परीक्षा में पास हो जाते हैं तब आप पोर्टल की सहायता से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

TEC Certificate Number se CSC Registration के लिए आवेदन 

परीक्षा में पास हो जाने के बाद आप CSC के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करते समय आपको TEC Certificate Number की आवश्यकता पड़ेगी. यह नंबर  आपका TEC user ID होता है. आप इसका प्रयोग करके आवेदन कर सकते हैं और ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं. 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment