Teaching Vacancy: बंपर 90000+ Vacancies, Salary- ₹44300 से लेकर ₹140000 तक

Teaching Vacancy: शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी की तैयारी करने वाले आवेदकों के लिए खुशखबरी है. शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षक के विभिन्न पदों पर लगभग 90001 वैकेंसी निकलने वाली है. आज के लेख में हम आपको शिक्षा से संबंधित भर्तियों पर विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे. यदि आप भी B.Ed, D.el.Ed का कोर्स कर चुके हैं और शिक्षक की भर्तियों का इंतजार कर रहे हैं. तो आपको बता दें कि राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा राजस्थान राज्य में विभिन्न शिक्षक पदों पर लगभग 90001 भर्तियां निकलेगी. इसकी सूचना आपको RPSC द्वारा जारी किए गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी. शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी के इस अवसर की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को आखिर तक पढ़िए.

Teaching Vacancy: बंपर 90000+ Vacancies, Salary- ₹44300 से लेकर ₹140000 तक

Teaching Vacancy-शिक्षक पदों पर बंपर भर्तियां

ऐसे युवा जो रोजगार की तलाश में है उन्हें सरकार द्वारा नए साल पर नौकरियों का तोहफा दिया जा रहा है. देशभर में विभिन्न विभागों द्वारा भर्तियों की लगातार घोषणा की जा रही है. इसी बीच राजस्थान में शिक्षक के पदों पर भर्तियां की घोषणा भी विभाग द्वारा की जा सकती है. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग राजस्थान के सरकारी आंकड़ों के अनुसार लगभग 90000 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी है.

इसके संबंध में निरंतर विभाग द्वारा योजनाएं बनाई जा रही है. इन खाली पदों पर अतिथि शिक्षकों को भी नियुक्त नहीं किया गया है. इसलिए इसकी बहुत ज्यादा उम्मीद है कि सरकार इन पदों पर जल्दी वैकेंसी की घोषणा करेगी. हालांकि अभी तक किसी भी आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा सरकार ने नई भर्तियों की घोषणा नहीं करी है. इसके अतिरिक्त RPSC द्वारा SSO के माध्यम से ग्रुप B तथा C के लिए शिक्षकों की भर्तियां जारी है. इनके परीक्षाएं फरवरी में आयोजित होनी है.

Mahindra सभी छात्रों को देगी 20,000 की स्कॉलरशिप, जानें आवेदन प्रक्रिया

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

शिक्षक बनने के लिए आवश्यक पात्रता

यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा:

  • प्राथमिक अध्यापक PRT बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा 12 का पास होना है.
  •  आपके द्वारा 2 वर्ष का प्राथमिक शिक्षा का डिप्लोमा जिसे D.el.ed कहते हैं किया जाना चाहिए.
  • B.ed करने वाले अभ्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं.
  •  कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए B.ed करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं.
  •  इसके अतिरिक्त कक्षा 10 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए ग्रेजुएशन करना जरूरी है.
  •  यदि आप कक्षा 11 कक्षा 12 के शिक्षक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास उस विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

शिक्षक पदों की भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड. 
  • कक्षा 12/ ग्रेजुएशन की मार्कशीट
  • B,ed/ D.el.ed की मार्कशीट.
  •  निवास का प्रमाण पत्र
  •  जाति का प्रमाण पत्र ( यदि आवश्यक हो)

Meghalaya Jobs: Dr. H. Gordon Roberts Hospital शिलांग में डॉक्टर की नौकरी

DBS Scholarship 2023: छात्रों को 3 साल तक 20,000 की स्कालरशिप

Teaching Vacancy– आवेदन करने की विधि

राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन के अंतर्गत शिक्षक पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. इसकी सूचना अधिकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आपको दे दी जाएगी. हालांकि अभी तक विभाग में शिक्षक पदों की भर्ती के लिए नया नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है. जैसे ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा आपको सूचित कर दिया जाएगा. आप हमारी वेबसाइट पर निरंतर इसके संबंध में नई सूचना प्राप्त कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप RPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर भी लगातार विजिट करके नई सूचनाएं डाउनलोड कर सकते हैं.

शिक्षक भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन 

राजस्थान में शिक्षक के पदों की भर्ती के लिए हर साल हजारों की संख्या में आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. साल 2023 में राजस्थान में सरकारी विद्यालयों के अंतर्गत शिक्षक के खाली पदों पर बंपर भर्तियां निकलने जा रही है. इसकी सूचना ऑफिशल नोटिफिकेशन के माध्यम से शेयर की जाएगी. आप https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. इस नोटिफिकेशन में विभिन्न पदों पर भर्तियां के अनुसार उनके लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता एवं दस्तावेजों की सूची भी लिखी है. 

शिक्षकों की सैलरी 

ग्रेड 1 तथा ग्रेड 2 के अंतर्गत आने वाले शिक्षकों को उनके पे स्केल के अनुसार सैलरी प्रदान की जाती है. इसमें शिक्षकों को ₹44300 से लेकर ₹140000 तक की सैलरी प्रदान की जाती है. यह सैलरी बेसिक पे के साथ अन्य दूसरे भत्ता को जोड़कर दी जाती है. आपको आपके पे स्केल की जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अंतर्गत भी दी जाएगी. 

FAQs

शिक्षक पदों पर भर्तियां कब निकलेगी?

राजस्थान सरकार द्वारा क्षेत्र में विभिन्न शिक्षक पदों पर भर्तियां निकलने वाली है. इसकी सूचना ऑफिशल नोटिफिकेशन के अंतर्गत आप तक पहुंचा दी जाएगी. हालांकि अभी तक विभाग ने कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है.

राजस्थान में शिक्षकों के कितने पद खाली हैं?

पूरे राजस्थान में सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों के लगभग 90000 पद खाली है. इन पदों पर भर्ती जल्दी जारी होने वाली है 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment