Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: बिटिया को मिलेंगे 65 लाख़ रूपये, जानें कैसे

Sukanya Samriddhi Yojana: नमस्कार दोस्तों ! जैसा की हम सभी जानते हैं की बेटियां घर की रौनक होती हैं उन्ही से घर की शान है, मुस्कान है और यह परिवार की मुस्कान होती हैं। लेकिन यदि आपने अभी तक अपनी बिटिया के भवस्य के लिए जमा नहीं किया है तो आपको मुश्किल हो सकती है। SSY Sukanya Samriddhi Account (Girl Child Prosperity Account) के अंतर्गत आप अपनी कन्याओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आज का हमारा यह आर्टिकल Sukanya Samriddhi Yojana से सम्बन्धी सभी जानकारियां आपको प्रदान करेगा. आप हमारे साथ अंत तक बने रहे और हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। आज हम इस योजना के तहत कई सवालों पर दृष्टि डालेंगे जैसे की SSY Yojana क्या है? SSY Yojana के लिए कौन आवेदन कर सकता है तथा इस योजना के लाभ क्या है व इसके उद्देश्य क्या है, कितना भुगतान किए जाने पर कितना मिलेगा आदि। हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए हमारा आज का SSY Yojana पर यह आर्टिकल महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: बिटिया को मिलेंगे 65 लाख़ रूपये, जानें कैसे
Sukanya Samriddhi Yojana Calculator: बिटिया को मिलेंगे 65 लाख़ रूपये, जानें कैसे

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

भारत सरकार के द्वारा भारत की बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना को लागू किया गया है। जिसमें बेटियों के अभिभावक तथा लीगल गार्जियन अपनी बेटियों के नाम से अपने करीबी सरकारी बैंक, पोस्ट ऑफिस या निजी बैंक में जाकर Sukanya Samriddhi Yojana Account खुलवा सकते है तथा नेट बैंकिंग के द्वारा भी खुलवाया जा सकता है। अकाउंट खुलवाने के लिए ₹250 की राशि की आवश्यकता पड़ेगी। जैसा कि हमें पता है कि यह योजना बेटियों के लिए है तो एक परिवार में दो बेटियों के लिए इस अकाउंट को खुलवाया जा सकता है. अगर आपके घर में पहली लड़की है उसके बाद आपके यहां दुसरी बारी में जुड़वां लड़कियां हुई हैं तो आप उन तीनों का अकाउंट खुलवा सकते हैं। जो जन्म से लेकर 10 साल तक की उम्र तक खुलवाया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator

आपकी जमा राशि, बालिका की आयु व आप जो निवेश शुरू करते हैं उसे दर्ज करें (SSY Calculator). आपको निवेश पर अर्जित ब्याज तथा मैच्योरिटी राशि दिखाएगा। बेहतर समझने के लिए एक उदाहरण की मदद से इस बात को समझते हैं. जैसे कि आपने 14 सालों तक ₹150000 रुपए जमा करें तथा उस पर आपको प्रति वर्ष 7.6% ब्याज मिलेगा 21 वर्षों के बाद की गणना करते हैं इस प्रक्रिया के अंत में हमें 15 साल बाद 42.48 लाख रुपए प्राप्त होंगे। 21 वर्ष तक इस योजना से जुड़े रहते हैं तो आपको उसके बाद 65.93 लाख रुपए मिलेंगे।

CBSE Single Girl Child Scholarship 2022-23: 6000 की स्कॉलरशिप, Online Apply?

Reliance Foundation Scholarships 2022-23 : 6 लाख की स्कालरशिप – ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता, तिथियां

Panasonic Ratti Chhatr Scholarship 2022-23 : 42,500 की स्कॉलरशिप – लाभ | पात्रता | आवेदन लिंक

AICTE Pragati Scholarship 2022-23: मिलेंगे 50,000 सालाना, जानें ऑनलाइन आवेदन, मेरिट सूची चेक करने की प्रक्रिया

Digital Gujarat Scholarship 2022-23 Digital Gujarat Scholarship Status

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर का इस्तेमाल किस प्रकार करें?

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator आपको आपके द्वारा अर्जित ब्याज पर परिपक्वता की राशि को दिखाने का एक साधन है. इसका इस्तेमाल करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप सुझा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इससे लाभ उठा सकते है।

  • इसमें आपको प्रति वर्ष डेढ़ लाख रुपए तक की राशि जमा करानी होगी।
  • वर्ष में बालिका की आयु दर्ज करें अधिकतम 10 साल की आयु ही दर्ज कर सकते है‌।
  • स्लाइडर का प्रयोग करते हुए पता निवेश के आरंभिक चयन का विकल्प चुने।
  • आप निवेश की अवधि का चयन करें।
  • क्लियरट्रैक्स SSY Calculator आपको आपके एस एस वाई खाते की एक परिपक्वता पर एक बालिका की आयु दिखाता है. यह आपको निवेश का परिपक्वता का वर्ष, अर्जित ब्याज और परिपक्वता की राशि भी दिखाता है।

Sukanya Samriddhi Yojana के लिए कुछ नियम व शर्तें

  • भारत सरकार के निर्देशश के द्वारा वृद्धि दर निर्धारित की जाती है. जैसे कि सन 2021 बारिश में इसकी ब्याज वृद्धि दर 7.6% है।
  • इस अकाउंट में आपको मिनिमम राशि ₹250 साल 14 वर्षों तक जमा करानी होगी।
  • आप 1 साल में ₹1,50,000 से अधिक राशि जमा नहीं करा सकते।
  • अगर आप किसी वर्ष अपने खाते में कोई भी पैसा जमा नहीं डलवाते है, तो आपको पेनल्टी देनी होगी तथा उसके बाद आपका खाता पुन चालू हो जाएगा।
  • अगर किसी कारन से खातेदार की मौत हो जाती है, तो वह डेथ सर्टिफिकेट देकर खाता बंद करवा सकते हैं. उसके बाद उन्हें उनके द्वारा दिए गए राशि पर लगा ब्याज मनी ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना के नाम लाभ

अब हम यहां पर सुकन्या समृद्धि योजना के लाभों पर चर्चा करेंगे। इसका सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपनी राशी चेक व केश दोनों ही तरह से जमा करा सकते हैं। अगर आप खाते की समाप्ति से पहले अगर आप रकम निकालना चाहते हैं, तो जो कि 15 साल है, आप अपनी बेटी के 18 साल की उम्र में अपनी राशि का 25 फ़ीसदी रकम निकाल सकते है।

  • इसका इस्तेमाल अभिभावक अपने बच्चों की उच्च स्तरीय पढ़ाई तथा उनके विवाह से संबंधित साधु सम्मान को इखट्टा करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते है।
  • खाता खोलने से 21 साल तक की उम्र तक आपका ब्याज होता रहेगा तथा आपको ₹250 की राशि केवल 14 वर्ष तक ही जमा करानी होगी।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात किआयकर विभागअधिनियम सेक्शन 80c के तहत आपको अपनी इस राशि पर किसी भी प्रकार का कोई कर्क नहीं देना है।
  • यह भारत की बेटियों की स्थिति को सक्षम बनाने में यह एक महत्वपूर्ण कदम है जिससे कि वे अपने पैरों पर खड़ी हो सकती है तथा अपने सपनों को भी साकार बना सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खुलवाएं?

इसके लिए पहले आपको अपनी शाखा के किसी बैंक में जाना है. वहां से उसका फॉर्म लेना है तथा उसमें आपको अपने संबंधित पूछे गए विवरण को भरना है। नेट बैंकिंग के माध्यम से भी इस अकाउंट को खुलवा सकते है।

SSY से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची

  • बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट
  • अभिभावकों का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • परमानेंट ऐड्रेस प्रूफ के लिए (बिजली का बिल अन्यथा एफिडेविट).

इस प्रकार आप बहुत आसानी से कन्या समृद्धि योजना के लिए अपने नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया बहुत आसान है आपको केवल अपने नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करना है. जहां आप इस फॉर्म को भर सकते हैं. यदि आपको फॉर्म भरते समय या इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना आए तो आप हमें कमेंट में जरूर लिखें.

Leave a comment