SSY Account Transfer: सुकन्या खाता ऐसे करें ट्रांसफर [₹74 लाख रु]

केंद्र सरकार द्वारा संचालित सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) के अंतर्गत यदि आपने अपना खाता (SSY Account) खुलवा रखा है. तो आप अब नए अपडेट के बाद उसे दूसरे बैंक में भी हस्तांतरित कर सकते हैं. Sukanya Samridhi Scheme SSY के अंतर्गत सरकार लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. इसके लिए किसी बैंक में आपका खाता होना चाहिए. भारतीय पोस्ट बैंक (Indian Post Office) में भी आपका खाता हो सकता है.

अब आप अपने इस खाते को दूसरे बैंक में भी ट्रांसफर (SSY Account Transfer) कर सकते हैं. ऐसे लोग जिन्होंने अपना घर हाल ही में बदला है या एक शहर से दूसरे शहर में ट्रांसफर हो गए हैं. उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना का खाता संचालित करने के लिए अब पुरानी शाखा में जाने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो अपने नजदीकी बैंक शाखा में अपने पुराने खाते को ट्रांसफर (Sukanya Samridhi Yojana Account Transfer) कर सकते हैं. आज के लेख में हम इसी के संबंध में चर्चा करेंगे. आइये जानें सुकन्या खाता ट्रांसफर कैसे करें ( How to transfer sukanya samriddhi account online):

SSY Account Transfer

Sukanya Samridhi Yojana Account Transfer (सुकन्या समृद्धि खाता का ट्रांसफर)

SSY के लिए खाता अभिभावक अपने बालिका के भविष्य के लिए खोल सकते हैं. यह खाता खोलने के लिए न्यूनतम आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए. इसके पश्चात 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद आपका खाता मैच्योर (SSY Account Mature) हो जाएगा. बालिका की आयु 21 वर्ष पूरी हो जाने के पश्चात अभिभावक बैंक से पैसा निकाल कर लड़की की शिक्षा तथा विवाह जैसे अन्य कार्यों पर पैसा खर्च कर पाएंगे.

इस Sukanya Samriddhi Scheme को सरकार द्वारा अब और ज्यादा आसान बना दिया गया है. यदि आपने शुरुआत में ही सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता (Sukanya Samriddhi Account Scheme) खुलवा लिया था लेकिन अब उसकी ब्रांच आपके घर से बहुत दूर है तथा आप को आने-जाने में दिक्कत हो रही है. तो आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में उस खाते को ट्रांसफर (Sukanya Transfer) कर सकते हैं. खाते को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया हम आपको अगले भाग में बता रहे हैं.

How To Transfer SSY Account: सुकन्या समृद्धि खाते का ट्रांसफर

  • आपने जिस भी बैंक में Sukanya Samriddhi Yojana Account Online Scheme के अंतर्गत बैंक खाता खुलवा रखा है उस बैंक से संपर्क करें. इसके पश्चात बैंक के कर्मचारियों द्वारा खाते को ट्रांसफर करने के लिए आवेदन पत्र दिया जाएगा. इस आवेदन पत्र में सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भर दीजिए.
  • आवेदन पत्र पूरा भर लेने के बाद आप संबंधित दस्तावेज इसमें संलग्न कर दीजिए. इन दस्तावेजों में आप जिस बैंक के अंदर आपको खाता ट्रांसफर (SSY transfer) करना है उस बैंक की पासबुक या दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे.
  •  इसके पश्चात बैंक के कर्मचारी द्वारा आपके आवेदन की जांच करी जाएगी और कोई कमी ना होने पर इसे स्वीकार कर दिया जाएगा.
  •  अब आप जिस बैंक में खाता ट्रांसफर करना चाहते हैं उस बैंक से संपर्क करें तथा पुरानी बैंक द्वारा दी गई रिसीव को दिखा दे.
  •  अब कर्मचारी आपके पुराने बैंक खाते को अपने बैंक में ट्रांसफर कर लेगा. इसके पश्चात आप अब सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत निवेश इस  नए बैंक के अंदर करेंगे.

transferring Sukanya Samriddhi account के लाभ 

  • अभिभावक अपनी कन्या के नाम से सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi For Girl Child Scheme) का खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए कन्या की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए.
  •  इस खाते में आपको हर महीने कुछ पैसा प्रिंसिपल अमाउंट के रूप में अदा करना होता है. सरकार द्वारा भी इतना ही पैसा आपके बैंक खाते में हर महीने जमा किया जाता है.
  •  इस जमा हुए पैसों को आप कन्या की आयु 21 वर्ष होने के पश्चात बैंक से निकाल सकते हैं. इस से पहले यह पैसा बैंक से नहीं निकाला जा सकता.
  • यदि कन्या के विवाह के लिए पैसे की आवश्यकता है तो आप 18 वर्ष की आयु के पश्चात कुल पैसे का 50% भाग विवाह के लिए निकाल सकते हैं. जबकि अन्य बचा हुआ भाग 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने के बाद दिया जाएगा.
  •  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके अभिभावकों को उसका पैसा लौटा दिया जाता है.
  • Sukanya Samriddhi Yojna (SSY) के अंतर्गत सरकार अब 7.6% तक का ब्याज दर प्रदान कर रही है जो कि बहुत ज्यादा है.

Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi: जानें [1000, 2000, 3000 या 5000] कितने के निवेश पर मिलेगा कितना रिटर्न?

सरकार देगी बेटी के जन्म पर 50,000 रूपए और 1 लाख का बीमा

TATA Capital Personal Loan: घर बैठे बिना ग्रान्टर तुरंत पाएं पर्सनल लोन ₹40,000 – ₹35 लाख

SBI Pension Loan 2023: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन – ऐसे करें लोन अप्लाई

बिना किसी गारंटी के लें 10 लाख का लोन

₹250 से शुरू कर सकते हैं Sukanya Account

इस Sukanya Samriddhi Scheem (SSY) के अंतर्गत खाता शुरू करने के लिए न्यूनतम डिपॉजिट ₹250 निर्धारित करें गए हैं. जबकि आप अधिकतम 1.5 रुपे तक वर्ष दर से डिपॉजिट कर सकते हैं.  आपके द्वारा किए गए निवेश के अनुसार ही आपको आपका ब्याज दर प्राप्त होगा तथा मैच्योरिटी पूरी हो जाने के पश्चात यह रकम कन्या के नाम से 21 वर्ष की आयु के पश्चात दे दी जाएगी. इसका प्रयोग करके अभिभावक विवाह या शिक्षा जैसी अन्य सुविधाओं के लिए इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

Sukanya Samridhi Yojana का खाता ट्रांसफर कैसे करें?

SSY ka Account Transfer करने के लिए आपको पहले उस बैंक से संपर्क करना होगा जिस बैंक में पहले से ही खाता चल रहा है. इसके पश्चात कागजी कार्यवाही पूरी हो जाने पर आपको नए बैंक से संपर्क करना होगा जहां आपको खाता ट्रांसफर करना है.

SSY Yojana में कितना निवेश कर सकते हैं?

आप अधिकतम ₹150000 सालाना दर से निवेश कर सकते हैं. जबकि निवेश के लिए न्यूनतम राशि ₹250 निर्धारित की गई है

Leave a comment