SSC MTS Apply Online 2023- 10वीं पास के लिए बम्पर भर्ती- direct link

कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा साल 2023 में MTS के पदों पर बंपर भर्ती निकलने वाली है. इसकी सूचना SSC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (SSC Official Website) के माध्यम से शेयर करी है. यदि आप भी सरकारी नौकरी के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. आपको बता दें कि MTS Naukri के लिए 10वीं पास व्यक्ति भी आवेदन कर सकता है.

यहां आपको  nontechnical field तथा हवलदार के पदों के लिए आमंत्रित किया जा रहा है. इसके अंतर्गत चुने गए कर्मचारियों को ₹18000 से ₹22000 महीना तक की सैलरी हर महीने प्रदान की जाती है. यह तनख्वाह आपकी हर साल बढ़ती है. यदि आप भी SSC MTS Vacancy के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए है. इस लेख को अंत तक पढ़िए.

SSC MTS Apply Online

SSC MTS Havaldar Recruitment 2023 Latest Update

आयोग ने SSC MTS 2023 के लिए रिक्तियों की संख्या में वृद्धि की। आयोग ने 20 जनवरी 2023 को उद्घाटन की बारीकियों की घोषणा की। आयोग ने SSC MTS Havaldar के लिए रिक्त पदों की संख्या 11,409 से बढ़ाकर 12,523 कर दी।

SSC MTS Vacancy 2023

Multi Tasking Staff (MTS) के पदों के लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा बंपर भर्तियां निकाली जाती हैं. इस साल भी नए साल के तोहफे में सरकार ने बेरोजगार युवाओं को बंपर भर्तियों का तोहफा दिया है. SSC MTS के आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से 17 जनवरी 2023 से स्वीकार होने शुरू हो जाएंगे. इसके लिए एक डिटेल नोटिफिकेशन (SSC MTS Recruitment 2023 Official Notification) वेबसाइट पर अभी आना बाकी है. यह आवेदन आप 17 फरवरी 2023 से पहले कर सकते हैं. बता दें कि इन भर्तियों का चयन ऑनलाइन टेस्ट देकर किया जाएगा. आप को CBT के आधार पर कंप्यूटर पर टेस्ट देना होगा. जो भी आवेदक इस टेस्ट को पास कर लेंगे उन्हें यह नौकरी दी जाएगी. यह SSC MTS Exam 2023 अप्रैल 2023 में आयोजित हो जाएगी.

पात्रता / योग्यता: Eligibility Criteria for SSC MTS

आपको बता दें कि इन भर्तियों में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा 10 पास रखी गई है. यानी आवेदक 10 वीं पास होना चाहिए. हालांकि इससे अधिक क्वालिफिकेशन के व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. इस नौकरी के लिए आवेदन भारत में रहने वाले केवल भारतीय युवा ही कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. यदि आप भी कक्षा 10 पास व्यक्ति हैं और रोजगार की तलाश में है तो यहां आवेदन कर सकते हैं. आपको यहां अतिरिक्त पात्रता की आवश्यकता नहीं है.

जरूरी दस्तावेज: Required Documents for SSC MTS

आवेदन पत्र ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा जिसमें आपको दस्तावेज के रूप में केवल अपना पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ अपलोड करना है और साथ में अपने सिग्नेचर अपलोड करने हैं. हालांकि बाकी के दस्तावेज आपको परीक्षा पास कर लेने के पश्चात विभाग में ले जाकर सत्यापित कराने होंगे. इसकी जानकारी परीक्षा पास हो जाने के बाद आपको आपके लॉगिन आईडी पर दे दी जाएगी. फिलहाल ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है. केवल आपको कक्षा 10 के अंकों का ब्यौरा लिखना है और दस्तावेज के रूप में फोटोग्राफ तथा सिग्नेचर अपलोड करना है.

SSC CHSL भर्ती परीक्षा में इस बार होगा तगडा कम्पटीशन, जानें डिटेल

SSC CGL Result Tier 1: ऐसे करें चेक

SSC CHSL 2022 Notification: 12 पास के लिए बम्पर भर्ती, वेतन -18000 से 60000, डायरेक्ट लिंक

SSC GD Constable Notification 2022 PDF Out for 24369 Vacancies, Apply @ssc.nic.in

MTS Online Form भरने की विधि: How to Apply?

 How to apply in SSC MTS 2023: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अब किसी भी पद के लिए ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है. इसके लिए SSC ने अपनी एक आधिकारिक वेबसाइट बना रखी है. आपको यहां पर ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना है. आवेदन कर लेने के पश्चात उसकी फोटो कॉपी या प्रिंटआउट भी विभाग के पास डाक के माध्यम से ना भेजें. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस विधि को फॉलो करें:

  •  सबसे पहले आप Staff Selection Commission SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए. 
  •  इसके पश्चात आपको अपना यूजर आईडी का पासवर्ड का प्रयोग करके लॉगइन करना है.
  •  यदि आप पहली बार इस वेबसाइट पर आ रहे हैं तो आपको अपना SSC MTS Registration करना होगा.
  •  रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें और अपनी व्यक्तिगत जानकारियां जैसे आपका नाम, माता तथा पिता का नाम, कक्षा 10 का ब्यौरा, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि वेबसाइट पर लिखें. इसके पश्चात आपको विभाग के द्वारा SSC Portal Login करने के लिए यूजर आईडी पासवर्ड दिया जाएगा. इसका प्रयोग करके आप लॉग इन कर सकते हैं
  •  लॉगिन कर लेने के बाद आप अपने डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको SSC MTS Apply Link पर क्लिक करना है.
  •  अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको SSC MTS Online Application Form भरना है. इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारियां पहले से लिखी होंगी. आपको केवल अपने सेंटर का चयन करना है.
  •  सेंटर का चयन कर लेने के पश्चात आप अपनी कैटेगरी का चयन करेंगे.
  •  इसके पश्चात आप अपनी शैक्षिक योग्यता यानी कक्षा 10 से संबंधित जानकारियां जैसे पासिंग ईयर, बोर्ड, रोल नंबर, परसेंटेज लिखेंगे
  •  अंत में आपको अपने पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ तथा सिग्नेचर अपलोड करने हैं.
  •  इसके पश्चात आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए.
  •  अब आपको आवेदन पूरा करने के लिए 100 की राशि (SSC MTS Application Fee)ऑनलाइन जमा करनी होगी. अनारक्षित वर्ग के केवल पुरुष आवेदक ही ऑनलाइन फीस जमा करेंगे. अन्य सभी के लिए यह सुविधा मुफ्त है.

 इसके पश्चात आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा और आप इसका पीडीएफ अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं.

SSC MTS Online Form 2023 कब से शुरू ?

साल 2023 के लिए MTS के आवेदन फॉर्म 17 जनवरी 2023 से शुरू होंगे जो 17 फरवरी 2023 तक जारी रहेंगे.

MTS की सैलरी कितनी होती है?

 पदों के अनुसार सैलरी 18000 से ₹22000 से शुरू होती है. यह सैलरी बाद में हर साल बढ़ जाती है. 

 

Leave a comment