SSC CGL Result Tier 1: ऐसे करें चेक

SSC CGL Result Tier 1: कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा हाल ही में 1 दिसंबर 2022 को SSC CGL की परीक्षाएं आयोजित की गई थी. यह परीक्षाएं 13 दिसंबर 2023 तक संचालित हुई. इसमें लाखों अभ्यार्थियों ने भाग लिया. आयोग द्वारा इनके परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जनवरी महीने में अपलोड किए जाएंगे. यदि आपने भी SSC CGL 2022 tier 1 की परीक्षाएं दी हैं तो आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट से tier 1 का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं.

आपको बता दें कि official वेबसाइट पर ssc cgl tier 1 answer key अपलोड कर दी गई है. आप यहां से अपने उत्तर चेक कर सकते हैं. आज के इस लेख में हम आपके साथ कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली कंबाइन ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षा पर चर्चा कर रहे हैं. पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस लेख को जरूर पढ़िए.

SSC CGL Result Tier 1
SSC CGL Result Tier 1

SSC CGL tier 1 Result 2022

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा केंद्रीय स्तर पर विभिन्न सरकारी विभागों में group B तथा Group C के कर्मचारियों का चयन करने के लिए CGL परीक्षा का आयोजन दिसंबर 2022 में किया गया था. इन परीक्षाओं में चयनित अभ्यार्थियों को अलग-अलग विभागों में विभिन्न पदों पर आसीन किया जाएगा. इनको इनकी रैंक के अनुसार पद वितरित किए जाएंगे. आयोग द्वारा tier 1 की परीक्षा CBT माध्यम से आयोजित करी गई थी. जिन भी छात्रों ने इन परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किया होगा और SSC CGL Tier 1 Cutoff के अनुसार अंक प्राप्त करे होंगे उन्हें Tier 2 की परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी जाएगी. इसलिए अभ्यार्थियों को परीक्षा संपन्न होने के बाद ही से SSC CGL Result की चिंता हो रही है. आपको बता दें कि आयोग जनवरी 2023 में अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से आवेदकों को Tier 1 के परिणामों की सूचना दे देगा.

Online Classes 2023 Latest Update: दोबारा शुरू होंगी ऑनलाइन क्लास?

Paytm Loan Online Apply: बिना किसी डॉक्यूमेंट के लें Paytm से loan- जानें नया विकल्प

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा संचालित की जाने वाली कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल की परीक्षा के रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव होने वाला है. इस लिंक के active होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा. हालांकि आप ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी यह लिंक देख सकते हैं. डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर लेने के पश्चात आप उन अभ्यर्थियों का नाम देख पाएंगे जिन्हें SSC CGL Tier 2 की परीक्षा के लिए चुन लिया गया है. इसके पश्चात आपको टायर 2 की परीक्षाओं के लिए भी तैयारी करनी होगी और उसमें उत्पन्न होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी.

टायर 1 का रिजल्ट डाउनलोड करने से पहले विभाग ने आधिकारिक वेबसाइट पर CGL परीक्षा की answer key अपलोड कर दी है. आप इसे डाउनलोड करके अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं. इसके बाद जनवरी महीने में विभाग final merit list of ssc cgl अपलोड कर देगा. आप वहां से इसको डाउनलोड कर सकते हैं.

8th Pay Commission Date: नए साल में हो गया स्पष्ट- लागू होगा 8वां वेतन आयोग?

Family Pension Yojana में हुआ बड़ा बदलाव, मिलेगा 2 लाख़ का मुआवजा

Staff Selection Commission CGL Tier 1 Result Download

विभाग द्वारा ली गई परीक्षाओं का रिजल्ट जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह तक आ जाने की उम्मीद है. आयोग रिजल्ट के रूप में सभी चयनित उम्मीदवारों की एक लंबी लिस्ट जारी करेगा. जिन भी छात्रों का लिस्ट पीडीएफ में होगा. वहीं छात्र tier 2 की परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे. नीचे बताएगा तरीके को अपनाकर आप SSC CGL के Tier 1 का रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं:

  •  सबसे पहले आप कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. इस लिंक पर क्लिक विजिट कर सकते हैं.  https://ssc.nic.in
  • अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपऊ पर चित्र में दिखाएं गए अनुसार Result के लिंक पर क्लिक करेंगे.

मात्र 15000 में TATA के साथ बिज़नेस करने का मौका – 1mg franchise | Tata 1mg Health Partner

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को मिल रहा फ्री में ट्रैक्टर खरीदने का मौका, जानें प्रोसेस

  • अब यहां पर ssc द्वारा ली जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं का नाम दिखाई देगा. आप को इनमें से CGL पर क्लिक करना है.
  •  इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एक लंबी टेबल खुल जाएगी.
  •  यहां आपको सबसे ऊपर SSC CGL tier 1 परीक्षा का रिजल्ट कॉलिंग देखने को मिलेगा.
  •  इसके सामने दिए PDF के लिंक पर क्लिक करें.
  •  अब इसका पीडीएफ आपके मोबाइल फोन या डिवाइस में खुल जाएगा.
  •  इस पीडीएफ में सभी चयनित उम्मीदवारों के नाम होंगे. जिसका भी नाम इस लिस्ट में मौजूद है वह tier 2 परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएगा.
  •  अपना नाम ढूंढने के लिए आप अपने search के लिंक पर क्लिक करें. या लैपटॉप इस्तेमाल करने वाले यूजर CTRL+ F दबाकर अपना नाम सर्च करें.

कर्मचारी चयन आयोग CGL परीक्षा 2022

आपको बता दें कि साल 2022 में आयोजित होने वाली कर्मचारी चयन आयोग की tier1 की परीक्षा में लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इसमें कुल 20 हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती निकाली गई है. यह भर्तियां विभिन्न विभागों में भिन्न-भिन्न है. जिन भी आवेदकों ने tier 1 की परीक्षा पास कर ली है अब वह tier 2 की लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा. इसके final merit list तैयार की जाएगी. उस में आने वाली रैंक के अनुसार छात्रों को केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले विभागों में group B तथा C के लिए भेजा जाएगा. 

NIT MEGHALAYA CLICK HERE

Leave a comment