SSC Calendar 2023 (Revised) @ssc.nic.in

SSC Calendar 2023: आप सभी जानते होंगे कर्मचारी चयन आयोग ने अपने संशोधित परीक्षा कैलेंडर को जारी कर दिया है। जो विद्यार्थी CHSL Tier 1 और CGL Tier 2 का एग्जाम देने जा रहे हैं। उनके लिए आवश्यक है कि वे एक बारी staff selection commission की ऑफिशल (ssc.nuc.in) वेबसाइट पर जाकर इन एग्जाम्स की डेट को चेक कर लें।

ऐसे विद्यार्थी जो स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के CHSL और CGL जैसे एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं। उनके लिए अभी हाल ही में एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। जिसे लेकर आज हम प्रस्तुत हुए है, इस लेख के माध्यम से हम आपको SSC के द्वारा जो SSC Calendar 2023 (Revised) का नोटिफिकेशन जारी किया गया। जिसमें एग्जाम की तिथियां को जो रिवाइज्ड किया गया है। उस पर दृष्टि डालेंगे। तो अगर आप इससे संबंधित जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे और हमारे लेख को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

SSC Calendar

Combined Higher Secondary Level Examination Tier 1

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा जारी किए गए नए शेड्यूल के अनुसार multi tasking staff अर्थात MTS परीक्षा जाने की ssc mts exam सन 2022 का आयोजन 2 मई से लेकर 19 मई और 13 जून से लेकर 20 जून सन 2023 तक किया जाएगा। SSC MTS  के तहत कुल 10,880 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। जबकि CBIC और CBN में हवलदार के लिए 529 पद खाली है।

SSC CPO PAPER 2

दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए SSC CPO Tier 2 Exam 2022 का आयोजन 2 मई सन 2023 को किया जाएगा। रिजल्ट के अनुसार कुल 15,740 अभ्यर्थियों ने SSC CPO Tier 2 Exam के लिए पात्र होने के लिए फिजिकल टेस्ट क्वालीफाई करने की योग्यता रखी है। वही SSC CGL 2023 की बात करें तो tier-1 परीक्षा का आयोजन जुलाई में किया जाएगा। इस संबंधी विस्तृत जानकारी का आना बाकी है।

SSC Calendar 2023 (Revised)

  • SSC MTS 2022 Exam का आयोजन 2 मई से 19 मई और 13 जून से 20 जून सन 2023 तक।
  • SSC CPO 2022 Tier 2 Exam का आयोजन 2 मई सन 2023।
  • SSC CHSL 2022 Tier 2 Exam का आयोजन 26 जून सन 2023।
  • SSC Selection Post Phase-11 और चयन लद्दाख सन 2023 का आयोजन 27 जून से 30 जून सन 2023 तक।
  • SSC CGL Year 2023 Tier 1 Exam का आयोजन 14 जुलाई 27 जुलाई सन 2023 तक।
ssc calendar

SSC द्वारा जारी रिवाइज नोटिफिकेशन

प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी SSC ने अपना Exam Calendar अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। जो कि उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर साबित हो रही है, इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि उम्मीदवारों को इस बात की पूर्व जानकारी रहेगी कि SSC का कौन सा एग्जाम कब होना है। जिसके परिणाम स्वरूप वे अपनी परीक्षाओं की तैयारी में भी सतर्क रहेंगे।

Retirement Age Hike News 2023: खुशखबरी! रिटायरमेंट में 2 वर्ष की वृद्धि

EPFO Higher Pension Calculation 2023: रिटायरमेंट के बाद 18,857 रुपये पेंशन, जानें कैसे

अपनी पूरी क्षमता व इच्छाशक्ति के साथ बेहतरीन प्रदर्शन देंगे। जैसा कि अब आप इस बात से अवगत है कि SSC Calendar 2023 जारी किया जा चुका है। तो अब हम यहां पर इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया को समझने का प्रयास करेंगे। अगर आप इसमें स्वयं को असमर्थ मानना तो परेशान ना हो। हम आपके साथ कुछ ऐसे स्टेप्स साझा करेंगे जिसकी  मदद से आप इसे आसानी पूर्वक डानलोड करने में सक्षम रहेंगे तो चलिए आइए देखते है-

  • उम्मीदवार को सबसे पहले Staff Selection Commission की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वही आपको एक विकल्प दिखाई देगा जो SSC Latest notification के नाम से शो हो रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसी प्रक्रिया के उपरांत आपके सामने स्टाफ सिलेक्शन कमीशन का SSC Calendar 2023 PDF के रूप में ओपन हो जाएगा।
  • जिसे आप SSC Calendar 2023 Download कर अपने आगे आने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए सेव कर रख सकते हैं।

SSC Calendar 2023 का महत्व

इस कैलेंडर के माध्यम से SSC के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को कई प्रकार के प्रश्नों का जवाब प्राप्त हो जाता है, जैसे कि एग्जाम कब होगा, आवेदन की अंतिम तिथि- उसका प्रारंभ, एडमिट कार्ड की जानकारी आदि तथा इसके साथ-साथ छात्रों को इस परीक्षा की तैयारी करने में एक दबाव भी हासिल होता है, “अक्सर छात्रों को आप यह कहते हुए सुनेंगे असल तैयारी डेशीट आने के बाद ही प्रारंभ होती है, अन्य दिनों में तो सिर्फ ढिलाई ही चलती रहती है”

7th Pay Commission : सरकार का बड़ा फैसला- 8 क‍िस्‍तों में म‍िलेगा 18 महीने का DA Arrear

Senior Citizen New Pension Scheme: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

जिसके परिणामस्वरूप छात्र इस बात से पूर्ण तरीके से अवगत होंगे कि एग्जाम कब होने वाला है। इसके अलावा आप यह भी देखेंगे कि विभिन्न प्रकार की SSC Recruitment के लिए उनके ऑफिशल नोटिफिकेशन में उनकी संभावित तिथियों की जानकारी उसमें निहित है।

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment