Solar Trolley Apply: सिंचाई के साथ कमाई भी [फॉर्म]

Solar Trolley Apply:  किसानों की खेती को और बेहतर बनाने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही है। जिसकों देखते हुए सरकार ने Solar Trolley की शुरुआत की है। इस आधुनिक उपकरण की मदद से किसानों को खेतों में सिंचाई करना बेहद आसान हो गया है। Solar Trolley के चलते अब किसानों को महंगे डीजल या बिजली पर पैसे बर्बाद करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। आज भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां बिजली नहीं आती है जिसके कारण किसानों को खेती करने में बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुए Loom Solar Private Limited Company ने Solar Trolley को विकसित किया है।

आपको बता दें कि यह Solar Trolley किसानों के लिए एक वरदान से कम नहीं है। जिसके चलते किसान अपने खेतों में सिंचाई के लिए डीजल और बिजली के महंगे खर्चो से निजात पा सकते हैं। यह एक ट्रॉली जैसा Solar System है इसमें सोलर लगे हुए हैं। किसान इस सोलर ट्रॉली की मदद से कोसो दूर के खेतों में भी आसानी से सिंचाई कर सकता है। किसान इस Solar Trolley की मदद से सिंचाई के साथ पैसा भी कमा सकता है। आज इस लेख में जानते हैं कि Solar Trolley System क्या है ?, Solar Trolley के फायदे जैसी कई जानकारियों को आसानी से समझते हैं।

Solar Trolley Apply
Solar Trolley Apply

Solar Trolley System क्या है ?

देश में जैसे जैसे कोयले की कीमत, डीजल के महंगे दाम जैसी समस्याओं को देखते हुए अब लोग Solar Panel का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिसकी मदद से लोग खेतों में सिंचाई और अच्छी पैदावार कर पा रहे हैं। कई किसान इस Solar Panel से उत्पन्न होने वाली ग्रिड को बेचकर पैसे कमा रहे हैं। इस Solar Panel की समय अवधि 25 सालों तक की होती है। इसके रखरखाव में पैसा बिलकुल न के बराबर है। सोलर पैनल के इन फायदों को देखते लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। जिन किसानों को सिंचाई करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था उनके लिए यह Solar Trolley किसी वरदान से कम नहीं है।

Solar Trolley से दूर हुई इन किसानों की समस्या

गावों में आए दिन बिजली की कटौती को देखते हुए Solar Panel काफी कारगर साबित हो रहा है। किसानों को सोलर पैनल लगवाने के बाद भी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सोलर पैनल को किसी निश्चित जगह पर ही रखना होता है जिसकी वजह से कोसों दूर के खेतों में सिंचाई करने में समस्या आती है लेकिन इस Solar Trolley की मदद से किसानों की ये दिक्कतें भी आसानी से हल हो गई है। इस Solar Trolley पर Solar Panel फिट करने के लिए पहले से फ्रेम लगे होते हैं। इन फ्रेम की मदद से सोलर पैनल को आसानी से फिट करके धूप में खड़ा किया जा सकता है। इससे काफी अच्छी मात्रा में बिजली उत्पन्न होती है।

Solar Pump New Rate [95% सब्सिडी]: 3HP, 5HP और 7.5HP के सोलर कृषि पंपों की नई दरों की घोषणा

Rooftop Free Solar Apply: छत पर फ्री में लगेगा सोलर पैनल, सरकारी योजना

सोलर पैनल के चोरी होने का खतरा खत्म

Solar Trolley Apply: इस ट्रॉली में बने हुए फ्रेम की वजह से इसे कहीं पर आसानी से लाया और ले जाया जा सकता है। इससे सोलर पैनल के चोरी होने की समस्या का समाधान हो जाता है। अब देशभर के किसान इस Solar Trolley के इस्तेमाल से दूर दर्ज के खेतों में भी आसानी से खेती कर रहे हैं। सिंचाई करते समय किसान इस सोलर पैनल को खेतों में रखते हैं और काम पूरा हो जाने पर किसान इस ट्रॉली की मदद से सोलर पैनल को घर ला सकता है। इसी वजह से अब Kisan Solar Panel का इस्तेमाल बड़ी बखूबी से कर पा रहे हैं।

Solar Trolley Apply के फायदे

  • किसानों को फसलों का नुकसान कम झेलना पड़ेगा।
  • सोलर पैनल को Solar Trolley की मदद से आसानी से आया ले जाया जाता है।
  • इस ट्रॉली की मदद से बिजली को उत्पन्न किया जा सकता है।
  • इससे Solar Panel के चोरी का खतरा खत्म हो जाता है।
  • किसान इसे एक खेत से दूसरे खेत तक आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

Solar trolley ki kimat kitni hai

सोलर ट्रॉली की कीमत: सोलर ट्रॉली को तैयार करने की लागत उस पर लगाए जाने वाले पैनलों की संख्या, संरचना के प्रकार आदि पर निर्भर करती है। फिर भी सामान्य तौर पर एक सोलर ट्रॉली की लागत 1.5 लाख से 4.5 लाख तक हो सकती है।

सौर ऊर्जा ट्रॉली खरीदने के लिए सीधा लिंक

अगर कोई किसान भाई सोलर ट्रॉली खरीदना चाहता है तो वह लूम सोलर की ऑफिशियल वेबसाइट www.loomsolar.com पर जाकर खरीद सकता है. यहां से किसान भाई सोलर ट्रॉली, सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप, बैटरी समेत सभी जरूरी उपकरण खरीद सकते हैं.

nit meghalaya

Leave a comment