Solar Pump Yojana: किसानों को Solar Pump लगाने पर मिलेगी 90% सब्सिड़ी, यहाँ करें ऑनलाइन आवेदन

Solar Pump Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा कुसुम योजना का आरंभ किया गया है. इसका पूरा नाम Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha Evam Utthan Mahabhiyan है. इसे आसानी के लिए PM-Kusum योजना के नाम से भी जाना जाता है. सरकार के उद्देश्य साल 2022 के अंत तक पूरे देश में लगभग 25750 मेगावाट बिजली का उत्पादन सौर ऊर्जा के माध्यम से करवाना है. इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा 34,422 करोड रुपए का बजट केंद्र सरकार की तरफ से पेश किया गया है जिसको प्रत्येक राज्य के अनुसार उसके जनसंख्या तथा किसानों की स्थिति के हिसाब से आवंटित किया जाएगा.

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन राज्यों द्वारा स्वीकार किए जा रहे हैं.  इसके लिए नागरिकों को उनके राज्य के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा। जहां वह ऑनलाइन पीएम कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हम आर्टिकल के माध्यम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप PM Kusum Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा किस किसको लाभ होगा, इसके अंतर्गत किसानों को क्या लाभ होगा, आवेदन के लिए किन किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी आदि. 

किसानों को Solar Pump लगाने पर मिलेगी 90% सब्सिड़ी, यहाँ करें ऑनलाइन आवेदन

Solar Pump Yojana 2023

सत्र 2022 के लिए 34422 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है जो 31 दिसंबर 2022 से पहले पहले संपन्न करना है.  इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के प्लान सरकार द्वारा जारी किए गए हैं  जिनको Component A, B तथा C के नाम से जाना जाता है. कंपोनेंट A के अंतर्गत  सरकार द्वारा सोलर पैनल लगाने के लिए किसानों की सहायता की जा रही है जिसके अंतर्गत 2 MG तक का सोलर पैनल लगाया जा सकता है. 

प्लान B  तथा C  के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है जिसमें 7.5 हॉर्स पावर HP  के सोलर पंप लगाए जाएंगे और किसानों को सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी. इसके अतिरिक्त किसान अपनी अतिरिक्त ऊर्जा को DISCOMs को बेच सकते हैं. इस प्रकार किसान छोटे बिजली उत्पादक की भूमिका भी निभाएंगे तथा इसके साथ ही कृषि के अतिरेक बिजली का उत्पादन करके भी लाभ अर्जित कर पाएंगे. 

Online Classes 2023 Latest Update: दोबारा शुरू होंगी ऑनलाइन क्लास?

Paytm Loan Online Apply: बिना किसी डॉक्यूमेंट के लें Paytm से loan- जानें नया विकल्प

PM Solar Pump Yojana के लिए पात्रता

  • ऐसे सभी किसान या किसानों के समूह या उनकी कोई संस्था या कोई अन्य खेती से संबंधित समूह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • प्लान B तथा C के लिए कोई अकेला किसान भी आवेदन कर सकता है जो पहले ही से डीजल का पंप इस्तेमाल कर रहा हो या सोलर पंप के लिए आवेदन करना चाहता हो.  
  • इसके अतिरिक्त निम्नलिखित दस्तावेजों को पूरा करने वाले किसान ही इस योजना के लिए पात्र हो पाएंगे.

कुसुम योजना के लिए दस्तावेज 

आपको आपके राज्य के अनुसार दस्तावेजों की संख्या में कमी – बढ़ोतरी आवश्यकतानुसार करनी होगी.  हम निम्नलिखित दस्तावेजों को आपके साथ साझा कर रहे हैं जिम की आवश्यकता कुसुम योजना के लिए आवेदन करते समय पड़ेगी:

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • डोमिसाइल
  • बैंक की जानकारी
  • जमीन की जानकारी तथा उससे संबंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  •  मोबाइल नंबर
  •  ईमेल आईडी

PM Kusum Yojana के लिए आवेदन (Online)

हालांकि आप कुसुम योजना के लिए ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं जहां आपको ऑफलाइन आवेदन करने के लिए संबंधित कार्यालय में DISCOM से संपर्क करना पड़ेगा वही आप ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे अपने मोबाइल या डिवाइस के माध्यम से कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना है:

  • सबसे पहले आपको अपने राज्य से संबंधित कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है.  केंद्रीय स्तर पर कुसुम योजना के लिए  इस वेबसाइट जाया जा सकता है pmkusum.mnre.gov.in 
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन आवेदन के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक विस्तृत ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा जिसे आप को संबंधित जानकारियों से भरना है.
  •  इसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे आपका नाम, पता, खेती की जमीन का विवरण, आधार कार्ड का विवरण इत्यादि ऑनलाइन फॉर्म के अंदर भरना है.
  • आपको अपने क्षेत्र के DISCOM का चयन करना है जो कि दी गई सूची में से आपको मिल जाएगा.
  •  इसके पश्चात अपना मोबाइल नंबर डालें और उसको वेरीफाई करवाएं
  •  अंत में captcha code  को भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  •  इस प्रकार आपका पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा.
  •  आवेदन जमा कर लेने के बाद इसकी उच्च स्तरीय जांच की जाएगी तथा सभी प्रकार के चरणों से गुजर जाने के बाद, सरकार द्वारा आपके नाम पर कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवा दिया जाएगा जिसमें आपसे कुल लागत का केवल 40% ही वसूला जाएगा और 60% भाग केंद्र व राज्य सरकार मिलकर अदा करेंगे.

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को मिल रहा फ्री में ट्रैक्टर खरीदने का मौका, जानें प्रोसेस

8th Pay Commission Date : नए साल में हो गया स्पष्ट- लागू होगा 8वां वेतन आयोग?

Solar Pump Yojana के अंतर्गत लगने वाली लागत

सरकार द्वारा इस साल कुल 310323 पंप लगाए जाएंगे जो कि सोलर ऊर्जा के माध्यम से पानी निकालेंगे. इन पंपों के लगाने में जो लागत आएगी उसमें अधिकतम भाग सरकार द्वारा अदा किया जाएगा जबकि कुछ भाग किसानों को भी अदा करना होगा.  सरकार द्वारा यह समझाया गया है कि सोलर पंप लगाने में जो भी खर्चा आएगा उसमें से 30% भाग केंद्र सरकार द्वारा अदा किया जाएगा जबकि 30% भाग राज्य सरकार द्वारा अदा किया जाएगा.  इस प्रकार कुल 60% खर्चा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा जबकि 40% भाग किसान द्वारा अदा किया जाएगा. सरकार द्वारा किसानों के लिए यह भी छूट दी गई है कि वह ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं यदि उनका लोन स्वीकार कर लिया जाता है ऐसी स्थिति में उन्हें केवल 10% भाग ही अदा करना होगा जबकि 30% भाग बैंक द्वारा तय किया जाएगा. 

कुसुम योजना के लिए बैंक द्वारा लोन प्राप्त करने का आवेदन फॉर्म

आप कुसुम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं.  हम आपके लिए ऑनलाइन  फॉर्म का लिंक साझा कर रहे हैं 

https://pmkusum.mnre.gov.in/landing-farmer_registration.html  इस लिंक पर क्लिक कर लेने के बाद आप एक ऑनलाइन फॉर्म पर पहुंचेंगे। जहां आपको आप से संबंधित जानकारियां जैसे राज्य का नाम, बिजली प्रदान करने वाली कंपनी का नाम, पता, आवेदन की स्थिति आदि को भरना है.  इसके बाद आपका फॉर्म जमा हो जाएगा और बैंक अधिकारियों द्वारा जांच लेने के पश्चात आपको लोन अदा कर दिया जाएगा जिसका प्रयोग करके आप आसानी से अपने खेतों के लिए सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

FAQs 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत कौन आवेदन कर सकता है?

ऐसे सभी किसान जिनके पास सोलर पैनल या सोलर पंप लगाने के लिए उपयुक्त भूमि है. इस योजना के अंदर आवेदन कर सकते हैं

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत कितना खर्चा आ जाता है?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत जितना भी खर्चा आता है उसका पूरा 90% भाग सरकार और बैंक द्वारा अदा किया जाता है. आप केवल 10% भाग का ही भुगतान करते हैं. इसलिए इसमें बहुत कम खर्चा होता है.

 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment