90 प्रतिशत सब्सिडी पर ले जाएं Solar Pump Set, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

Solar pump set with 90 percent subsidy: भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना Government of India PM-KUSUM (Krishak Urja Utthan Maha Abhiyan) के तहत किसानों के बीच सिंचाई कार्य के लिए अनुदानित दर पर Solar pump sets वितरण की प्रक्रिया जारी है. किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिन किसानों के पास बिजली की पहुंच नहीं है. उन किसान भाइयों को 90 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पंप सेट उपलब्ध कराया जाएगा.

उप विकास आयुक्त रवि आनंद ने बताया है कि जिले के सभी BDO को इच्छुक और योग्य लाभुकों का आवेदन ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया गया है. जिले के अपने-अपने प्रखंड अंतर्गत इच्छुक एवं योग्य लाभुकों को Solar pump sets की आपूर्ति एवं स्थापना हेतु ऑनलाइन पोर्टल http://pmkusum.jharhand.gov.in पर संबंधित दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन कराना सुनिश्चित करें। जरेडा कार्यालय द्वारा. इस योजना में जिन किसानों के पास 2.5 एकड़ जमीन और जलस्रोत हैं, वे किसान 90% Subsidy पर Solar Pump Set के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

सोलर पंप सेट ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

बता दें कि PM-KUSUM Yojana (Krishak Urja Utthan Mahavidyalaya) के तहत कंपोनेंट बी के तहत 2HP, 3HP और 5HP क्षमता के Solar Pump, जो AC और DC आधारित होंगे. जिनकी आपूर्ति और स्थापना जरेडा, रांची के कार्यालय द्वारा की जाएगी। AC Pump एवं DC Pump का चयन लाभार्थी द्वारा स्वयं किया जायेगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किसान प्रज्ञा केंद्र पर जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

जो किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे अपनी भूमि अद्यतन रसीद, आधार कार्ड, फोटो (लाभार्थी, जल स्त्रोत), फोटो पर हस्ताक्षर अथवा अंगूठे के निशान के साथ प्रज्ञा केंद्र में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rythu Bandhu Scheme: हर एकड़ पर 5000 रुपये, 26 जून से किसानों के खाते में पैसा आना शुरू

₹60000 का Low CIBIL Score Loan तुरंत बिना प्रूफ- सिर्फ 2 डॉक्यूमेंट

TS Rythu Bandhu Payment Status 2023: Beneficiary List, Check online payment Status

महिला किसानों को प्राथमिकता

PM Kusum Yojana के अंतर्गत Component B के अंतर्गत महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस योजना के लिए लाभार्थी के पास कम से कम 2.5 एकड़ कृषि योग्य भूमि होना अनिवार्य है। साथ ही कुआं, चांपानल, बोरिंग जैसे जलस्रोतों की व्यवस्था होनी चाहिए. किसान भाइयों को पहले आओ पहले पाओ का लाभ मिलेगा.

क्या प्रक्रिया है

किसान भाई सबसे पहले PM Kusum Portal http://pmkusum.jharkhand.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करेंगे। आवेदन के बाद उनके दस्तावेजों की जांच की जाएगी. जिला स्तर पर गठित कमेटी द्वारा दस्तावेज सही पाये जाने पर आवेदन स्वीकृत कर दिया जायेगा. जिसके बाद किसान भाई जरेडा निदेशक, रांची के नाम से (5000, 7000, 10000) DD ऑनलाइन आवेदन में शामिल करेंगे। जिसके बाद किसान भाइयों को Solar Pump Set दिये जायेंगे. इस पूरी प्रक्रिया को होने में 3 से 5 महीने लगेंगे.

nit meghalaya

Leave a comment