Senior Citizens FD Rates: साल 2022 में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सर्वश्रेष्ठ FD योजनाएं

Senior Citizen Fixed Deposit (FD) प्रमुख बैंकों द्वारा 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को विशेष ब्याज दरों के साथ दी जाने वाली सावधि जमा योजनाएं हैं। ये fixed deposit accounts वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज दर के अलावा कई अन्य फायदे भी देते हैं। इन ब्याज की दरें आम जनता की तुलना में 0.50% ज्यादा हो सकती हैं। senior citizens fd rates in india: नियमित ब्याज भुगतान विकल्प वरिष्ठ नागरिकों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह विकल्प सेवानिवृत्ति के बाद के आय प्राप्त करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर Senior Citizen FD पर लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर यह Fixed Deposit Interest Rates for Senior Citizens 2022, 5 साल की Tax Saver Fixed Deposit है तो यह FD Tax से भी बचाएगी और साथ ही अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है।

सर्वश्रेष्ठ FD योजनाएं

Senior Citizen Fixed Deposit खोलने पर कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

इन Fixed Deposit के तहत Senior Citizen को विशेष ब्याज दर भी दी जाती है, जो अधिक होती हैं और जिसके परिणामस्वरूप अधिक आय होती है। यह पैसे को एक स्थिर गति से बढ़ने के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाता है। इन जमा राशियों पर मिले ब्याज को मासिक आय में बदला जा सकता है, जिससे वरिष्ठ नागरिक को सेवानिवृत्ति के बाद बहुत मदद मिलेगी। Senior Citizen Saving FD Scheme पर आईटी अधिनियम की धारा 80 C के तहत कर छूट भी प्राप्त होता है। वरिष्ठ नागरिक अलग-अलग ब्याज भुगतान विकल्प चुन सकते हैं, जहां जमाकर्ताओं के बचत खाते में मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक तौर पर ब्याज जमा किया जाता है।
नियमित ब्याज भुगतान विकल्प सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है, क्योंकि यह पूरक आय के स्रोत के रूप में कार्य करता है।

जरुरी दस्तावेज

आवेदक के पास आयु प्रमाण दस्तावेज और पासपोर्ट फोटो होनी चाहिए।
आवेदक के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होनी चाहिए।

Senior Citizens FD : वरिष्ठ नागरिकों को ये बैंक दे रही Fixed Deposit पर तगड़ा रिटर्न

New FD Rates : ये बैंक दे रही है FD पर 2 करोड़ रुपए तक का रिटर्न जाने डिटेल

FD Interest Rate : सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 8.5 % का ब्याज

बड़ी ख़ुशख़बरी: KVP(Kisan Vikas Patra) की ब्याज़ दर बढ़ी, अब कम समय में मिलेगा ज़्यादा पैसा

ग्राहकों की बल्ले बल्ले: यह बैंक दे रही FD पर 9 % का ब्याज, साथ ही 5 लाख़ रूपये भी?

बैंकों द्वारा दी जाने वाली सर्वश्रेष्ठ FD दरें

Unity Bank FD interest rate

यूनिटी बैंक के वरिष्ठ नागरिक एक वर्ष की परिपक्वता तिथि वाली सावधि जमाओं पर 8.30% की ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं। एक साल से एक दिन और 18 महीने की मैच्योरिटी वाली FD पर ब्याज दर 7.85% है। 18 महीने और 2 साल के बीच मैच्योर होने वाली जमाओं के लिए, 7.90% की ब्याज दर दी जाती है। 2 साल से 5 साल के बीच मैच्योर होने वाली FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 8.15% की ब्याज दर मिलती है। ये सभी ब्याज दरें 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं।

RBL Bank FD Rates

आरबीएल बैंक के वरिष्ठ नागरिकों को इसी अवधि के लिए 7.50% प्राप्त होगा। 53 से 459 दिनों (15 महीने) के कार्यकाल के लिए एक वरिष्ठ नागरिक को सालाना 7% का भुगतान किया जाएगा। संशोधित एफडी ब्याज दरें 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं। सुपर सीनियर सिटीजन, या जिनकी उम्र 80 वर्ष या उससे अधिक है, उन्हें घरेलू FD ब्याज दर के शीर्ष पर अतिरिक्त 0.75% ब्याज मिलेगा। 2 करोड़ रुपये से कम के retail deposits ब्याज दर के लिए पात्र हैं।

ESAF Small Finance Bank

यह बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि वाली FD पर 4.50% से 8.50% की ब्याज दर दे रहा है। बैंक अब 2 साल, 998 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर 7.75% की ब्याज दर और 999 दिनों में परिपक्व होने वाली FD पर 8.50% की ब्याज दर का भुगतान करेगा। इसके अलावा 1000 दिनों से 3 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर अब 7.75% ब्याज मिलेगा।

IDBI Bank

यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 700 दिनों की अवधि वाली FD के लिए 7.5% की दर से ब्याज देता है। इसके अलावा, संस्था ने 555 दिनों में मैच्योर होने वाली FD पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर बढ़ाकर 7% कर दी है। संशोधित FD ब्याज दरें 1 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं।

 ये बैंक दे रहा है वरिष्ठ नागरिकों को FD पर 9.59 फीसदी से ज्यादा ब्याज

Ujjivan Small Finance Bank

उज्जीवन एसएफबी अब 561 से 989 दिनों के बीच मेच्योर होने वाली सावधि जमा और संपूर्ण निधि पर 8.25% की ब्याज दर से ब्याज प्रदान करेगा। 990-दिन की परिपक्वता अवधि वाली जमाराशियों पर अब 8.5% ब्याज मिलता है, जबकि 991-दिन से 60-महीने में मेच्योर होने वाली जमाओं पर अब 7.95% ब्याज मिलता है। उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक 60 महीने और एक दिन और 120 महीने के बीच किसी भी समय सीमा में मेच्योर होने वाली जमा राशि पर 7.25% की दर से ब्याज लेगा। संशोधित FD पर ब्याज दरें 5 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं।

Bandhan Bank

इस वृद्धि के साथ, ग्राहकों को 600 दिनों में मेच्योर होने वाली जमा पर 8% तक की उच्च ब्याज दर मिलेगी । इसके अलावा 1 साल से लेकर 599 दिन और 601 दिन से लेकर 5 साल से कम की समयावधि के लिए बैंक 7.75% ब्याज दे रहा है। एक वर्ष से कम अवधि की FD के लिए, बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 0.75% अधिक ब्याज दर देता है। FD की संशोधित ब्याज दरें 7 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं।

Leave a comment