Senior Citizen New Pension Scheme 2023: मिलेगी लाखो की पेंशन हर महीने

Senior Citizen New Pension Scheme 2023: वृद्धावस्था को सुविधा पूर्ण बनाने के लिए हमारे पास जमा पूंजी का होना आवश्यक है. ऐसे लोग जो सरकारी कर्मचारी हैं या किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं उन्हें 60 साल की आयु के पश्चात Pension प्रदान की जाती है. हालांकि इसके बदले उन्हें हर साल अपनी सैलरी में से कुछ भाग सरकार के खाते में जमा करना होता है.

लेकिन अब रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन का लाभ वह लोग भी उठा सकते हैं जो नौकरी पेशा नहीं है. यानी अपना काम करने वाले व्यक्ति या अन्य सेक्टर के व्यक्ति भी 60 साल की आयु के पश्चात की जिंदगी को पेंशन के माध्यम से सुविधा पूर्वक बना सकते हैं. इस New Pension Scheme के बारे में हम विस्तार से चर्चा नीचे कर रहे हैं.

Senior Citizen New Pension Scheme

नई पेंशन सिस्टम- NPS

सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 को NPS लागू करी गई थी. इस योजना के अंतर्गत केवल सरकारी कर्मचारी ही लाभान्वित हो रहे थे. लेकिन साल 2009 के बाद से इस पेंशन को हर सेक्टर के व्यक्ति के लिए खोल दिया गया है. आपको हर महीने कुछ राशि अपने NPS Account में जमा करनी है. सरकार इस राशि का उपयोग करके बहुउद्देशीय परियोजनाओं में निवेश करेगी.

60 साल की आयु पूरी हो जाने के पश्चात सरकार इसी लाभ में से आपको हर महीने Pension की रकम देगी. यह पेंशन अब ना केवल सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए है. बल्कि किसी भी क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति इस National Pension Scheme (NPS) का लाभ उठा सकता है.

Mudra Loan Yojana: 50000 तक का लोन लें सिर्फ 5 मिनट में, ऐसे करें आवेदन

निवेश के अनुसार पेंशन मिलेगी

New Pension Scheme के अंतर्गत आप हर महीने कितनी रकम जमा करेंगे उसी के अनुसार आपको रिटायरमेंट के पश्चात Pension मिलेगी. यदि आप हर महीने केवल ₹6000 ही जमा कर रहे हैं तो 60 साल की आयु के पश्चात आपको इसके बदले ₹50000 महीने तक की पेंशन मिल सकती है. हालांकि इसके अंतर्गत आपके द्वारा जमा किए गए पैसे के साथ ही आपने कितने साल तक निवेश किया है इसे भी कैलकुलेट किया जाता है. इसके अतिरिक्त आप किस राशि पर सरकार द्वारा 10% तक का रिटर्न भी प्राप्त करेंगे. इस प्रक्रिया को पूरा होते-होते आपके खाते में एक बड़ी रकम जमा हो जाती है. जो कि आप रिटायरमेंट होने के पश्चात हर महीने पेंशन के रूप में प्राप्त करते हैं.

All India Scholarship 2023: सभी छात्रो को मिलेगी 75000 रुपए तक की छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

निवेश करने के लिए 2 प्लान है 

सरकार द्वारा NPS के अंतर्गत निवेश करने के लिए दो प्रकार के प्लान चलाए जा रहे हैं. इन्हें tier 1 तथा tier-2 कहा जाता है. आपको बता दें कि यदि आप tier1 के अंतर्गत अपना पैसा NSP के खाते में जमा करते हैं. इसके अंतर्गत आपको हर महीने कुछ राशि अपने खाते में जमा करनी होती है. इसे खासतौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो Sarkari Pension Yojana के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं.

आप न्यूनतम ₹500 देकर भी अपना tier-1 का अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें जमा करा गया पैसा आप 60 साल की आयु पूरी हो जाने पर निकाल सकते हैं.आपके द्वारा जमा किए गए कुल पैसे का 60% भाग Retirement का समय एक बार में निकाला जा सकता है. जबकि 40% भाग आप नहीं निकाल सकते. इससे आप की पेंशन निर्धारित होगी और भविष्य में आपको हर महीने पेंशन (Monthly Pension) दी जाएगी.

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

Tier-2 भी एक अच्छा प्लान है

यह एक सेविंग बैंक की तरह काम करता है. यहां आप अपना पैसा जमा करने के साथ-साथ निकाल भी सकते हैं. हालांकि tier-2 का Account खोलने के लिए आपके पास tier 1 का अकाउंट भी होना चाहिए. आप महीने में कभी भी अपनी जमा कराई गई राशि वापस निकाल सकते हैं.  न्यूनतम ₹1000 में यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इसके अंतर्गत आप साल में पैसा जमा कराने के लिए बाध्यकारी नहीं है. यदि आप पहले से Pension Yojana प्राप्त कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक Pension का दूसरा विकल्प भी बन सकता है.

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

TAX पर छूट मिलती है

नेताओं से लेकर बड़े सेलिब्रिटी भी अपना टैक्स बचाने की कोशिश करते हैं. एक आम इंसान भी अपनी कमाई की राशि को अपने पास बचा कर रख सकता है. यदि आप New Pension Scheme  के tier1 के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आपको 1.5 लाख रुपए तक की छूट टैक्स पर दी जाती है. इसके साथ ही आपको ₹50000 तक के Tax Deduction का भी लाभ मिलता है. क्योंकि tier-2 के अंतर्गत आप पैसा जमा करने और निकालने के लिए बाध्यकारी नहीं है इसलिए इसमें किसी भी प्रकार के Tax की छूट नहीं दी जाती है. 

Super Pension Plan for Senior Citizen FAQs

NPS का लाभ कैसे प्राप्त करें?

आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपना NSP अकाउंट ओपन करना होगा जिसके पश्चात आप निवेश करके पेंशन सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं.

NPS के अंतर्गत किसे लाभ मिलेगा?

साल 2009 के बाद से किसी भी सेक्टर में काम करने वाले व्यक्ति नई पेंशन स्कीम के अंतर्गत पेंशन का लाभ प्राप्त कर सकता है. हालांकि इसमें सरकारी कर्मचारियों को थोड़ा ज्यादा लाभ मिलता है 

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment