SCSS Scheme Interest Rates: बैंक एफडी से दुगना ब्याज-5 साल में मिलेंगे 14 लाख

SCSS Scheme Interest Rates: डाकघर सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम SCSS Return के मामले में अन्य छोटी बचत योजनाओं में से सर्वोपरि मानी जाती है।  ऐसे में पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए यह सबसे लोकप्रिय योजना के रूप में देखी जाती है।  रिटर्न के मामले में देखा जाए तो यह योजना सुकन्या समृद्धि योजना के बराबर है

  हाल ही में केंद्र सरकार ने  Senior Citizen Saving Scheme SCSS योजना में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है।  जहां पहले इस में सालाना 7.4% का ब्याज मिलता था इसे सकार में बढ़ाकर 7.6% कर दिया है।

SCSS Scheme Interest Rates

 आइए जानते हैं क्या है सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

यह स्कीम  सरकार द्वारा शुरू की गई सीनियर सिटीजन के हितकारी तथा महत्त्वकांक्षी योजना है जिसमें परिपक्वता अवधि 5 वर्ष की होती है।  इस स्कीम के अंतर्गत 7 फ़ीसदी का ब्याज मिलता था वही अब इसे बढ़ाकर 7.6 फ़ीसदी कर दिया गया है । इसमें निवेश करने पर आयकर की धारा 80 c  के तहत ₹500000 के निवेश पर टैक्स छूट मिलती है । आप इस स्कीम में 5 साल के लिए 14 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। 

UPSC CSE/IFS 2023: यूपीएससी का नोटिफिकेशन जारी, Prelims Exam Date 28 मई , भरें फॉर्म

India Budget 2023 in Hindi: बजट में खुशियां – उम्मीदों का अंबार, पूरा करेगी सरकार

 जैसा कि इसके नाम से ही समझ में आता है या योजना केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही मुख्य रूप से शुरू की गई है । इस योजना में 60 साल से अधिक उम्र वाले लोग ही निवेश कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद इस स्कीम के द्वारा निवेशक को अच्छा रिटर्न्स मिलता है जिससे कि सेवानिवृत्त होने पर वह अपने पैसे का उपयोग विभिन्न रूप से कर सकते हैं। यदि निवेशक चाहे तो इसमें से मिले पैसे का उपयोग किसी अच्छी जगह निवेश करने पर भी कर सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले पैसे को यदि निवेशक चाहिए तो पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं 

7.6% की दर से ब्याज

 सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिक कम से कम ₹1000 तक हर महीने इन्वेस्ट कर सकते हैं और अधिकतम ₹30 लाख का निवेश कर सकते हैं।  इसमें साधनों 7.6% की दर से ब्याज मिलता है ऐसे में देखा जाए तो यह एफडी के मुकाबले काफी ज्यादा ब्याज दे रहा है । महंगाई दर की बात करें तो फिलहाल भारत में महंगाई दर 7 फ़ीसदी है ऐसे में महंगाई दर से बेहतर रिटर्न मिलने की पूरी संभावना बन जाती है और पोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर कोई जोखिम भी नहीं होता। 

क्या है Mahila Samman Bachat Praman Patra? यहां सभी विवरण जांचें

BOB Mudra Loan: पाएं 5 मिनट में 50,000 रुपए, ऐसे करें अप्लाई

 Senior Citizen Saving Scheme में परिपक्वता अवधि

 सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में परिपक्वता अवधि यूं तो 5 वर्ष की होती है पर यदि निवेशक चाहे तो इस योजना को 3 साल की अवधि के लिए और आगे बढ़ा दिया जा सकता है। इसके साथ ही निवेशक को इस पोस्ट ऑफिस योजना में खाता  समय से पहले बंद करने की सुविधा दी जाती है।  आप इसे 1 साल बाद भी बंद कर सकते हैं लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी राशि का 1.5% काट लिया जाएगा वह 1 वर्ष के बाद खाता बंद करने पर 1% काट लिया जाता है।

खुशी से झूमेंगे केंद्रीय कर्मचारी ! 8th Pay Commission में सैलरी हाइक [44%]

वित्तमंत्री का Budget में Senior Citizens के लिए बड़ा ऐलान, जबरदस्त फायदा [30 लाख रुपये]

 स्कीम में निवेश सीमा क्या है

 वर्तमान में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करने पर 7.6 % ब्याज दर मिल रहा है।  इसमें ₹1000 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं और अधिकतम निवेश ₹1500000 तक का कर सकते हैं. इस प्रकार भारत सरकार द्वारा डाकघर Senior Citizen Saving Scheme जोखिम रहित और अच्छा ब्याज दर देने वाली योजना है।

NIT Meghalaya

Leave a comment