School College Bank Holiday: अप्रैल में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज बैंक

School College Bank Holiday in April: नौकरीपेशा अभ्यर्थियों के लिए जितनी छुट्टियां जरूरी हैं, साथ-साथ स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए भी जरूरी है, साथ ही इस महीने में छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार भी इसके तहत अब जल्द ही April 2023 आने वाले कुछ दिनों में शुरू होने जा रहा है इस महीने में स्कूल और कॉलेज संस्थानों द्वारा त्योहारी सीजन (April Festivals) की बहुत सारी छुट्टियां प्रदान की जा रही हैं।

जल्द ही आने वाले कुछ दिनों में April 2023 नया महीना शुरू होने जा रहा है और यह महीना सभी उम्मीदवारों के लिए छुट्टियों के तहत बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि April 2023 में स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए कई दिनों की छुट्टियां प्रदान की जाएंगी।

School College Bank Holiday

School College Bank Holiday in April

जनवरी और फरवरी के महीनों के बाद अब मार्च के महीने में पड़ने वाली छुट्टियों की बारी है, क्योंकि इस महीने में कई विशेष त्योहारी सीजन की छुट्टियां मिलने वाली हैं, इन छुट्टियों में सभी उम्मीदवार अपने साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. उनका परिवार या कहीं घूमने जाना। यदि आप कोई योजना बना सकते हैं तो आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि अप्रैल में आपको कुल 6 से 7 दिन की छुट्टी दी जाएगी।

DateDayFestival
04.04.2023मंगलवारमहावीर जयंती
05.04.2023रविवार 
07.04.2023शुक्रवारगुड फ्राइडे
12.04.2023रविवार 
14.04.2023शुक्रवारभीमराव अंबेडकर जयंती
19.04.2023रविवार 
21.04.2023शुक्रवाररमजान
22.04.2023शनिवारईद उल फितर (ईद)
26.04.2023रविवार 
29.04.2023शनिवारजानकी नवमी

अप्रैल में छुट्टियां

मार्च का महीना वार्षिक परीक्षाओं (Final Examination) की तैयारी के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस महीने में कई राज्यों की वार्षिक परीक्षाएं और खासकर कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam 2023) होती हैं, जिसके तहत स्कूल विभागों द्वारा कई दिनों की छुट्टियों की घोषणा की जाती है. ताकि सभी छात्र घर पर रहकर अपनी वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। अब अप्रैल के महीने में बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इन्तजार है।

Mahila Samman Saving Certificate 2023: कब और कहाँ से बनेगा महिला सम्मान बचत पत्र?

EPF Pension Hike: खुशखबरी ! पेंशन में होगी 8,500 की बढ़ोतरी

अप्रैल के महीने में बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इन्तजार है। परीक्षार्थियों को मार्च 2023 में कई दिनों की छुट्टी प्रदान की है कि आप सभी इन छुट्टियों का लाभ उठाकर अपनी परीक्षा समय सारिणी (Exam Time table) को सुचारू रूप से तैयार कर सकें और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को भी हल कर सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि वे पूरे पेपर को निर्धारित समयावधि में हल करें . ताकि आप सभी इस वर्ष आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर अपने विद्यालय का नाम रोशन कर सकें।

साल 2023 में स्कूलों में छुट्टियां

स्कूल और कॉलेज संस्थानों में पढ़ने वाले सभी छात्रों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है क्योंकि इस वर्ष भारत सरकार ने अप्रैल 2023 के साथ ही वर्ष 2023 में पड़ने वाली छुट्टियों का कैलेंडर (2023 Holiday calendar) जारी किया है, जिसके तहत इसके लिए कुल छात्रों की संख्या साल में कुल मिलाकर 127 दिन की छुट्टी दी जाएगी जिसमें 53 रविवार और 52 शनिवार भी शामिल है लेकिन इसके साथ ही आप सभी छात्रों को बता दें कि इन छुट्टियों के अलावा आपको सर्दी की छुट्टी और गर्मी की छुट्टी अलग अलग दी जाएगी . जारी holiday calendar 2023 के अनुसार इन छुट्टियों में 18 त्योहार व अन्य अवकाश शामिल हैं।

शिक्षकों के लिए अच्छी खबर – 62 से 65 वर्ष हो सकती है Retirement की उम्र!

Bharat Pe App Loan : भारत पे से ₹7 लाख तक का लोन सिर्फ 5 मिनट में

Bank Holidays 2023: बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल 2023 में कई दिनों तक बैंक बंद रहेंगे और इनमें वीकेंड भी शामिल है. इसलिए बिना देर किए इस महीने में ही अपने बैंक से जुड़े सभी काम निपटा लें। भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को काम करना जारी रखते हैं, जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी होती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के मार्च 2023 के कैलेंडर (RBI Holiday Calendar) के मुताबिक निजी और सरकारी क्षेत्र के बैंक 12 दिन बंद रहेंगे. आइए आपको दिखाते हैं बैंक हॉलीडे की पूरी लिस्ट (Full list of bank holidays in April)

विशेष राज्य की क्षेत्रीय छुट्टियों के आधार पर बैंक सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर भी बंद हो सकते हैं। इस तरह के क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं और RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसका उल्लेख नहीं किया जाता है।

इस दिन नहीं खुलेंगे बैंक

  • 1 अप्रैल को बैंक के सालाना अकाउंट क्लोजिंग के चलते आइजोल, चंडीगढ़, शिमला और शीला में को छोड़कर पूरे भारत में बैंक बंद रहेगा।
  • 2 अप्रैल रविवार के दिन पूरे भारत में Bank Closed रहेगा।
  • 4 अप्रैल को महावीर जयंती के मौके पर बहुत सारे राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम की जयंती पर तेलंगाना में बैंकों की छुट्टी (Banks ki Chuttti) रहेगी।
  • 7 अप्रैल में गुड फ्राइडे पर देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहेगा।
  • 8 अप्रैल दूसरा शनिवार के दिन पूरे भारत में बैंकों की छुट्टी रहेगी।
  • 9 अप्रैल रविवार को पूरे भारत में बैंक बंद रहेगा।
  • 14 अप्रैल डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जयंती पर कई राज्यों में छुट्टी रहेगा।
  • 15 अप्रैल विशु, हिमाचल दिवस, बोहाग बिहू, बंगाली नववर्ष दिवस पर कई राज्यों में बैंक में छुट्टी रहेगी।
  • 16 अप्रैल रविवार को पूरे भारत में Bank Bund रहेगा।
  • 18 अप्रैल शब्द ए कद्र के मौके पर जम्मू कश्मीर और श्रीनगर में बैंक बंद रहेगा।
  • 21 अप्रैल ईद उल फितर पर कई जगह बैंक बंद रहेगा।
  • 22 अप्रैल ईद उल फितर चौथा शनिवार को भारत भर में छुट्टी रहेगा।
  • 23 अप्रैल रविवार को पूरे भारत में बैंक बंद रहेगा।
  • 30 अप्रैल रविवार को पूरे भारत में बैंक बंद रहेगा।
NIT Meghalaya

Leave a comment