SBI UPI Transaction Fail Solution : ट्रांजेक्‍शन हो गया फेल, घबराएं नहीं बस करें ये काम, पाई-पाई मिलेगी वापस


SBI UPI Transaction Fail Solution : जैसे कि सभी जानते हैं कि कई बार UPI Transaction करते समय ऑनलाइन Transaction fail हो जाता है और यूजर्स के अकाउंट से पैसे कट जाते हैं और ऐसे में यूजर्स घबरा जाते हैं। अगर आपको भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

अगर आप भी SBI UPI यूजर हैं और अगर कभी आपसे गलत UPI पेमेंट हो जाये या Transaction फेल हो जाये तो ऐसे में आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसा होने पर अब आप बिना दिक्कतों के अपना पैसा वापस पा सकते हैं। इसके साथ ही SBI UPI Failed Transaction की शिकायत करने के लिए आपको failed UPI ट्रांजेक्शन की डिटेल्स अपने साथ रखनी होगी।

SBI UPI Transaction Fail Solution

। इसके साथ ही SBI YONO LITE ऐप्प के जरिये यूजर्स किसी भी व्यक्ति को बिना पंजीकरण के आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप लाभार्थी की वर्चुअल आईडी का उपयोग करके पैसे भेज रहे हैं, तो उस लाभार्थी का UPI के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है। SBI द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, अगर यूजर्स को failed transaction के पैसे 48 घंटे के भीतर refund नहीं मिलते हैं तो यूजर्स शिकायत करके अपना पैसा वापस हासिल सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी दुकान पर UPI payment करते हैं और UPI payment fail हो जाता है तो इसका settlement अधिकतम 6 दिन के भीतर हो जाना चाहिए।

Transaction ‘Pending’ होने पर क्या करें

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खाते में पैसा ट्रांसफर करते हैं लेकिन आपके खाते से पैसे कट जाने के बाद भी स्टेटस pending दिखाई देता है। ऐसी स्थिति में आपको आपका payment केवल 48 घंटे के भीतर ही प्राप्त हो जाएगा। इसके अलावा अगर दो दिन बाद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो आपको सम्बंधित बैंक में जाकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 14th Installment Released Date: खुद PM मोदी जारी कर सकते 14वीं किस्त, जानें यहां सबकुछ

SBI Personal Loan Application Form: 5 लाख का लोन आकर्षक ब्याज दरों पर – ऑनलाइन फॉर्म

जानिए कैसे कर सकते हैं SBI UPI Failed Transaction शिकायत दर्ज

अगर आप SBI UPI यूजर्स हैं और कभी UPI payment करते समय transaction fail हो जाती है, तो यूजर्स को घबराने की आवश्यकता नहीं हैं, क्योंकि यूजर्स दिए गए स्टेप्स के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करके अपने पैसे वापस पा सकते हैं।

  • UPI Failed ट्रांजेक्शन शिकायत दर्ज करने हेतु सबसे पहले आपको अपने फोन में Google Play Store खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्चबार में SBI Yono Lite टाइप करके search टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको YONO App Download करके ऐप्प को install करना होगा।
  • इसके बाद आपको YONO ऐप्प को ओपन करके पेमेंट हिस्ट्री के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको स्क्रीन पर दिख रहे UPI Transaction Failed विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर Failed UPI Transaction डिटेल्स दिखाई देगी और इसमें से आपको ‘Raise Dispute’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद स्क्रीन पर खुले पेज पर आपको एक शिकायत बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें आपको अपनी complaint डिटेल में दर्ज करके सब्मिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एक शिकायत संख्या प्राप्त होगी और इस संख्या को आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा।
  • इस तरह से आप इन स्टेप्स के माध्यम से अपने failed UPI Payment की complaint करके अपना पैसा वापस हासिल कर सकते हैं।

Top NIT in India : देश के टॉप NIT, चेक लिस्ट

इस तरीके से भी कर सकते हैं शिकायत दर्ज

YONO SBI APp के माध्यम से payment से सम्बंधित शिकायत करने के बाद आप ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी ट्रांजेक्शन की डिटेल्स भी भेज सकते हैं। आप अपनी complete transaction डिटेल्स को ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है support.upi@sbi.co.in पर mail करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको भुगतान की तिथि, राशि और 12 डिजिट के ट्रांजेक्शन reference number को mail के माध्यम से भेजना होगा।

NIT Meghalaya

Leave a comment