SBI Pension Loan 2023: एक मिस कॉल पर मिलेगा 14 लाख का लोन – ऐसे करें लोन अप्लाई

SBI Pension Loan 2023: यदि आप एक केंद्र या राज्य सरकार या रक्षा पेंशनभोगी हैं, जो SBI शाखाओं में से एक के माध्यम से अपनी पेंशन प्राप्त कर रहे हैं और 76 वर्ष से अधिक आयु के नहीं हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत खर्चों को पूरा करने के लिए अपनी शाखा से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। SBI समझता है कि आपको धन की तत्काल या अप्रत्याशित आवश्यकता हो सकती है या एक पारिवारिक दायित्व पूरा किया जा सकता है और बैंक के साथ आपके सहयोग की सराहना करता है। आइए जानें “SBI pension loan Kaise le?”

State Bank of India सेवानिवृत्त कर्मचारियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पेंशन लोन (SBI Pension Loan) प्रदान करता है, आप भी अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए आसानी से इस State Bank of India Pension Loan Apply कर सकते हैं।

SBI Pension Loan

SBI pension loan की विशेषताएं

  • नाममात्र की प्रोसेसिंग फीस (रक्षा पेंशनभोगियों के लिए शून्य प्रोसेसिंग फीस)।
  • कोई छिपा हुआ खर्च नहीं
  • Quick ऋण प्रक्रिया
  • जब भी आपके पास कुछ अधिशेष धनराशि हो, आप अपने ऋण खाते को क्रेडिट कर सकते हैं, जिससे आपकी ऋण देयता और ब्याज का बोझ कम हो जाएगा।

SBI LOAN के लिए पात्रता

पेंशनभोगियों के लिए – केंद्रीय और राज्य सरकार के पेंशनभोगी

पेंशनर की उम्र 76 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा, पेंशनभोगी के शासनादेश के अनुसार, SBI शाखाओं के पक्ष में आहरित चेकों के माध्यम से सरकारी कोषागारों द्वारा वितरित किए जाने वाले पेंशनभोगियों को भी शामिल करने का प्रस्ताव है। ऐसे मामलों में, मूल पेंशन भुगतान आदेश (PPO) कोषागार के कब्जे में रहता है और पेंशनभोगी कोषागार को एक बैंक की एक विशेष शाखा के माध्यम से pension payment का आदेश देता है।

ऐसे पेंशनभोगियों को योजना के दायरे में निम्नलिखित शर्तों के अधीन शामिल किया जाएगा:

संबंधित पेंशनभोगी एक अपरिवर्तनीय वचनबद्धता प्रस्तुत करता है कि वह SBI से उसके द्वारा लिए गए Pension Loan की अवधि के दौरान, शाखा से अपनी पेंशन का भुगतान (SBI Pension Loan Payment) करने के लिए ट्रेजरी के अपने आदेश में संशोधन नहीं करेगा।
संबंधित कोषागार लिखित में सहमति देता है कि जब तक Bank द्वारा अनापत्ति प्रमाण-पत्र जारी नहीं किया जाता तब तक वह पेंशनभोगी के पेंशन भुगतान को किसी अन्य बैंक/शाखा में स्थानांतरित करने के अनुरोध को स्वीकार नहीं करेगा।
योजना के अन्य सभी नियम और शर्तें लागू होंगी, जिसमें पति/पत्नी (जो पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र होंगे) या उपयुक्त तृतीय पक्ष की गारंटी शामिल है। फैमिली पेंशनरों के लिए नियम जारी रहेंगे।

रक्षा पेंशनर्स के लिए

सेना, नौसेना और वायु सेना, अर्धसैनिक बलों (CRPF, CISF, BSF, ITBP, आदि), तटरक्षक बल, राष्ट्रीय राइफल्स और असम राइफल्स सहित सशस्त्र बलों के पेंशनभोगी जिनका पेंशन भुगतान आदेश SBI के पास है। कोई न्यूनतम आयु सीमा नहीं है। Pension Loan Yojana SBI के तहत ऋण लेने के समय अधिकतम आयु 76 वर्ष होनी चाहिए।

परिवार पेंशनभोगियों के लिए (रक्षा परिवार पेंशनरों सहित)

पारिवारिक पेंशनर, यानी पेंशनभोगी की मृत्यु के बाद पेंशन प्राप्त करने के लिए अधिकृत पति/पत्नी, इस शर्त के अधीन कि पारिवारिक पेंशनर की आयु 76 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए

SBI में Pension Loan कैसे पाएं?

SBI Me Pension Loan Kaise Le In Hindi: आइये जानें SBI से पेंशन लोन का लाभ कैसे पाएं:

  • apply pension loan scheme in SBI: एसबीआई व्यक्तिगत ऋण के लिए फाइल करने के लिए आपको एक personal loan application form दाखिल करना होगा।
  • ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए आपको https://onlineapply.sbi.co.in/ पर जाना होगा।
  • दूसरा विकल्प SBI pension loan programme के लिए निकटतम SBI शाखा में व्यक्तिगत रूप से आवेदन करना है।
  • SBI pension loan scheme के लिए आवेदन पर नाम, आयु, लिंग, पता, वेतन, नौकरी की स्थिति, कार्य प्रोफ़ाइल आदि सहित व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी आवश्यक है।

SBI pension loan interest rate 2023

अगर आप SBI pension scheme के तहत लोन लेते हैं। और इसकी ब्याज दर है- 9.5% चल रही है। लेकिन यह रेट तब होता है जब बैंक की तरफ से रेपो रेट और एमएलसीआर रेट में बदलाव होता है। तो उसमें कुछ न कुछ परिवर्तन आते रहते हैं।

अगर आप pension loan from SBI लेना चाहते हैं, चाहे आप direct pensioner हों या family pensioner, एक कारक है जो यह तय करता है कि आपको कितना लोन मिलेगा, यानी SBI Bank इसी के आधार पर आपको लोन देता है।

SBI Pension Loan Kaise Le?

अगर आप Pension Loan के लिए Online Apply करना चाहते हैं या ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो संपर्क केंद्र के Toll Free Number 1800-11-2211 डायल कर सकते हैं, इतना ही नहीं आप बैंक के संपर्क केंद्र से कॉलबैक हासिल करने के लिए 7208933142 पर Missed Call भी दे सकते हैं।

How to Apply For SBI E Mudra Loan: SBI से लें 5 मिनट मे 50000 का लोन, ऐसे करे फटाफट अप्लाई

SBI Personal Loan: चुटकियों में मिल जाएगा लोन, अपनाएं ये तरीका

SBI Mudra Loan Online Apply: बस 5 मिनट में पाएं 50 हजार का लोन, Direct Link

SBI Educational Loan: SBI देगा 5 मिनट में 50 लाख़ तक का लोन, जानें डिटेल्स

Apply For Business loan: 5 लाख तक का बिना ब्याज का लोन, ऐसे भरें फॉर्म

SBI पेंशन ऋण आवेदन की स्थिति (SBI Pension Loan Application Status )

वर्तमान में, आप केवल SBI की वेबसाइट पर अपने SBI pension loan की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। अपने SBI pension loan application की प्रगति की जांच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए SBI pension loan application status वेबसाइट पर जाएं।
अपना loan application संदर्भ नंबर, साथ ही अपना फोन नंबर और आईएसडी कोड दर्ज करें।
अपने loan application की प्रगति का पता लगाने के लिए, ‘SBI Pension Application Status Track ‘ पर जाएं।

हमने अपने इस लेख में SBI Pension Loan scheme से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिस की है। आशा करते हैं यह लेख आपको लाभदायक है। ध्यान रहे की लोन लेते हुए समूर्ण नियमो और निर्देशों का पालन करें। लोन लेते हुए बैंक से अवस्य संपर्क करें और सभी नियमो का पालन करें।

NIT Meghalaya

Leave a comment