SBI में इन ग्राहकों को मिलेंगे फ्री में ₹2 लाख, जमा करें ये दस्तावेज

SBI 2 Lakh Rupees Free Insurance Jan Dhan Account Holders: State Bank of India (SBI) खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है कि उन्हें Bank की तरफ से 2 Lakh तक का लाभ मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार, SBI अपने खाताधारकों के लिए फायदेमंद अवसर लेकर आ रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि State Bank of India (SBI) द्वारा फ़िलहाल ये सुविधा केवल Jan Dhan Account के खाताधारकों को मिलने वाली है। अगर आप भी SBI के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

जानकारी के अनुसार SBI अपने ग्राहकों को करीब 2 lakh rupees तक का Free accidental insurance दे रहा है। इसके साथ ही ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल JanDhan Account के खाताधारकों के लिए है। इसके अलावा SBI जिन ग्राहकों के पास RuPay Debit Card है, उन्हें 2 लाख रुपये तक का मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर (free accidental insurance cover) और साथ ही मृत्यु बीमा (death insurance), खरीद सुरक्षा कवर और अन्य लाभ मिलते हैं। इस तरह अब जन धन अकाउंट के खाताधारक (PM Jan Dhan Scheme Holders) भी मुफ्त इंश्योरेंस (Free insurance) का फायदा उठा सकते हैं।

SBI 2 Lakh Rupees Free Insurance

SBI New Alert 2022: 2 लाख वो भी बिल्कुल मुफ्त

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि State Bank of India-SBI देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। समय-समय पर State Bank Of India अपने ग्राहकों के लिए लाभकारी स्कीम लेकर आते हैं। अगर आप भी SBI के खाताधारक हैं, तो यह खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। जानकारी के अनुसार, SBI Bank Jan Dhan account holders को 2 लाख रुपये का मुफ्त Accidental Insurance Cover दे रहा है।

अगर आप भी State Bank of India-SBI के Jan Dhan के खाताधारक हैं तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक State Bank of India अपने खाताधारकों को एक बड़ी खुशखबरी देने वाला है, जिसके तहत खाताधारकों को बड़ा फायदा मिलने वाला हैऔर वह भी मुफ्त में। इस खुशखबरी के तहत बैंक के ग्राहकों को 2 लाख रूपये तक का मुफ्त बीमा (Free insurance up to Rs 2 lakh) प्राप्त होगा।

E Mudra Loan Online Apply : SBI ई मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए करें ये जरुरी काम

FD Rate Hike : SBI का बड़ा ऐलान, ख़ुशी से झूमें ग्राहक, मिलेगा सबसे ज्यादा ब्याज

SBI ATM Business Idea: SBI ATM लगवाये- घर बैठे 70,000 रुपये महीने कमाए

SBI Fellowship 2022 Apply Online: SBI देगा 15000 हर महीने और 50000 फ़ेलोशिप पूरी होने पर

SBI e-Mudra Loan – यह काम करो 100% मिलेगा लोन || चुटकियों में पैसा ट्रांसफऱ

खाताधारक ध्यान दें कि यह सुविधा SBI Bank की तरफ से केवल Jan Dhan khaata के खाताधारकों को मिलने वाली है। जैसा कि आपको पता होगा की बैंक की तरफ से खाताधारकों को जनधन खातों पर Rupay Jan Dhan Card (RuPay PMJDY) दिया जाता है और इसके साथ ही उस RuPay PMJDY Card पर कुल 2 लाख रुपये तक का Free accidental insurance cover भी मिलता है। इसके अलावा अगर आपका Jan Dhan account नहीं है, तो आप अपने basic account को भी Jan Dhan account में ट्रांसफर करवा सकते हैं।

जानें क्लेम करने की प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार, इस स्कीम के तहत व्यक्तिगत accident policy भारत के बाहर हुई दुर्घटना को भी कवर करती है। खाताधारक द्वारा आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर निर्धारित बीमा राशि के अनुसार खाताधारक को क्लेम का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा न्यायालय के आदेशानुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बनने के लिए पात्र है। इसके अलावा Basic Savings Account को जन धन खाते में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

जिन लोगों का Jandhan account हैं, उन्हें बैंक से RuPay PMJDY कार्ड प्राप्त होता है। इसके अलावा 28 अगस्त 2018 तक जो जन धन खाते खोले गए उन पर जारी RuPay PMJDY कार्डों की बीमा राशि 1 लाख रुपये होगी। इसके साथ ही 28 अगस्त 2018 के बाद जो RuPay Debit Card जारी हुए उन पर 2 लाख रुपये तक के accident cover का लाभ मिलेगा।

जानें कब शुरू हुई थी ये स्कीम?

जैसा की हमे पता है कि वर्ष 2014 में Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana आरम्भ हुई थी। यह योजना विशेषकर उन लोगों के लिए शुरू की गयी है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित किया जाता है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति KYC दस्तावेज जमा करके ऑनलाइन तरीके से जन धन अकाउंट खोल (open jan dhan account) सकता है।

Automatic Increment System: अब नहीं मिलेगा 8th Pay Commission का लाभ, इस नए तरीके से बढ़ेगी सैलरी?

जानें कहा तक है बीमा कवर का दायरा ?

SBI Insurance cover: खाताधारकों को यह जानना जरुरी है कि अगर वे इस स्कीम का हिस्सा होते हैं तो उन्हें SBI की इस स्कीम के तहत, उस खाताधारक की भारत के बाहर होने वाली व्यक्तिगत दुर्घटना होने पर पूरा बीमा कवर दिया जाता है। नॉमिनी को खाताधारक के जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे और फिर वह बीमा की राशि के लिए क्लेम कर सकते हैं।

इस क्लेम का लाभ उठाने के लिए नॉमिनी को एक claim form भरना होगा और साथ ही मृतक का मत्यु प्रमाण पत्र (death certificate) भी अटैच करना होगा। इसके अलावा नॉमिनी को उस फॉर्म के साथ उस एक्सिडेंट को लेकर की गई FIR की एक कॉपी और मृतक व्यक्ति के आधार कार्ड की एक कॉपी को भी जमा करना होगा। नॉमिनी को यह सभी जरुरी दस्तावेज बीमाधारक के एक्सिडेंट के 90 दिनों के भीतर ही जमा करने होंगे।

Leave a comment