SBI Fellowship 2022 Apply Online: SBI देगा 15000 हर महीने और 50000 फ़ेलोशिप पूरी होने पर

Sbi Fellowship के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन शुरू हो गए हैं। SBI द्वारा युवाओं को तैयार किया जा रहा है कि वे अनुभवी NGOs के साथ कार्य करने के लिए SBI Youth Fellowship 2022 Online Form भर सकते हैं। इस तरह सिर्फ में भाग लेने के लिए छात्रों को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

State Bank of India (SBI) ने अप्रैल 2022 के महीने में “Youth for India Fellowship 2022” के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। 21 से 32 वर्ष की आयु के युवा इस fellowship programme के लिए पंजीकरण के पात्र हैं। इस fellowship sbi programme की अवधि 13 महीने है

यदि आपके द्वारा किया गया आवेदन स्वीकार हो जाता है ऐसी स्थिति में आपको इस sbi fellowship 2022-23 में हर माह ₹15000 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (BOI ) के द्वारा प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ ही आपको ₹1000 महीने आने जाने का किराया दिया जाएगा। और यदि आप  इस SBI Youth For India Fellowship 2022 को पूरी तरह पूरा कर लेते हैं ऐसी स्थिति में आपको सहायता के तौर पर 50 हजार रुपए अदा किए जाएंगे। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता रहे हैं कि आप किस प्रकार SBI Youth Fellowship 2022 Programme के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, तथा इसके लिए आवश्यक पात्रता क्या है और किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

SBI Fellowship

SBI Fellowship 2022 Apply Online

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा युवाओं को NGO में काम करने के लिए तैयार किया जा रहा है। इन एनजीओ में कार्य करके छात्र भारतीय ग्रामीण समस्याओं को पता लगाएंगे और उनको सुधारने के लिए विकल्प तैयार करेंगे। इस अध्ययन का उद्देश्य भारत में स्थाई और सतत विकास को बढ़ावा देना है, इसके साथ ही विकास के एक ऐसे मॉडल को तैयार करना है जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य करने वाले और रहने वाले निवासियों की समस्याओं को हल किया जा सके और उनको भी समावेशित किया जा सके।

sbi fellowship 2022 application form भरने के लिए आप SBI की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस प्रकार के सामाजिक कार्यों में रूचि रखते हैं तो आपके लिए यह सुनहरा अवसर है। क्योंकि आपको यहां सीखने के साथसाथ एक अच्छी रकम भी sbi youth for india fellowship के रूप में प्राप्त होगी।

SBI Fellowship Eligibility Criteria

  • आवेदन कर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके अतिरिक्त भूटान और नेपाल का नागरिक भी आवेदन कर सकता है
  • आवेदक की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता द्वारा स्नातक की डिग्री प्राप्त कर लेनी चाहिए।

SBI Fellowship के चरण 

SBI Youth for India is a fellowship programme (SBI YFI Fellowship) के लिए SBI द्वारा एक विशेष प्रकार की प्रक्रिया को अपनाया गया है जिसके अंतर्गत तीन चरण हैं जो निम्नलिखित हैं. जो छात्र इन तीनों चरणों को पूरा कर लेंगे उनको अंत में यह फेलोशिप दे दी जाएगी.

चरण 1

पहले चरण में आपको ऑनलाइन SBI YFI Fellowship Application Form भरना है जिसके अंदर आपको अपने व्यक्तिगत जानकारियां, आपके अनुभव तथा आपके शैक्षिक अनुभव का लेखा-जोखा प्रस्तुत करना है.

चरण 2 

Online assessment- ऑनलाइन परीक्षा के अंदर उन्हीं छात्रों को इनवाइट किया जाएगा जिन्होंने पहले चरण में अपना SBI YFI Fellowship Online Form भरा है. इस चरण के अंदर छात्रों से लंबे आंसर वाले सवाल पूछे जाएंगे जिसमें उनके अनुभव और उनकी मस्तिष्क योग्यता के आधार पर उन्हें उत्तर लिखना है.

चरण 3

Personality Assessment & Interview- जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा को पास कर लेंगे उन्हें एक और परीक्षा देनी होगी जिसे पर्सनालिटी टेस्ट कहते हैं. पर्सनैलिटी टेस्ट में पास होने के बाद छात्रों को इंटरव्यू राउंड में जाना है। इंटरव्यू राउंड के अंदर SBI Youth For India Fellowship 2022 के अंतर्गत NGOs तथा दूसरे अन्य बड़े कर्मचारी आपसे इंटरव्यू लेंगे और आपकी कुशलता को चेक करेंगे 

SBI PO Exam Date 2022-23: SBI 2022 Notification for 1673 Posts @sbi.co.in

SBI E Mudra Loan Online Apply : 10 लाख तक का लोन ले तुरंत 5 मिनट में, जानें स्टेप्स

E Mudra Loan Online Apply : SBI ई मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए करें ये जरुरी काम

SBI Fellowship के लिए ऑनलाइन आवेदन 

यदि आप पात्रता को पूरा करते हैं तो आप इस फेलोशिप के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन (Apply Online For SBI Fellowship 2022) करने के लिए निम्नलिखित विधि को अपना सकते हैं:

  • सबसे पहले SBI fellowship की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद आपको इस फेलोशिप से संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट पर पढ़नी है.
  • जानकारियां पढ़ लेने के बाद आप अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें. इस प्रकार आप एक नई वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जो नीचे दिखाएगा चित्र के अनुसार दिखाई देगी.
CRRT0ZYXWeUA8dljVJv6RdkQyYfyxMny96B6LIzm0xXfticgsKqfr3WSU2 YgJwXu9XlKaJTHmT4oiIsmk4q5Te7JOccKwfkWDYIYubuok2Q6o2J3amBY3p zNUQYqHsvjwxFngZZ0EXFc1 ASmx4 2Ng
  • यहां आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, अपनी ईमेल आईडी, राज्य का नाम और अपने देश का नाम चुने
  •  इसके बाद आप अपनी शैक्षिक योग्यता और अनुभव का चयन करें.
  •  अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें.
  •  इस प्रकार आपका Sbi Fellowship Online Registration 2022-23 सक्सेसफुल हो जाएगा

 रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल के माध्यम से ईमेल से यह सूचित कर दिया जाएगा कि आप की परीक्षा कब है और किस तरीके से आयोजित की जा रही है. इसके अतिरिक्त अन्य सभी जानकारियां भी इसी वेबसाइट के माध्यम से आपके साथ साझा करेंगी.

Apply SBI Youth Fellowship| 15 हजार महीना भत्ता

  • जो छात्र SBI Youth for India fellowship program के अंतर्गत चयन किए जाते हैं उनको sbi द्वारा ngo कार्य करने के लिए प्रति महीने 15 हजार रुपए फेलोशिप के रूप में दिए जाते हैं. यह राशि आमतौर पर फेलोशिप 13 महीने की होती है.
  •  फेलोशिप के अतिरिक्त छात्रों को ₹1000 प्रति महीने भी दिए जाएंगे जिससे वे आने जाने का किराया निकाल सकेंगे.
  •  SBI Youth For India Fellowship 2022 Online Form सफलतापूर्वक भरने के बाद सभी भाग लेने वाले युवाओं को ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी.
  •  यदि आप फेलोशिप के लिए चयन कर ले जाते हैं ऐसे में आपको 3AC का टिकट SBI द्वारा दिया जाएगा जो आपके निवास स्थान से, फैलोशिप के स्थान तक होगा. 

Leave a comment