SBI Clerk Prelims Result 2022: ऐसे करें चेक, Direct Link

SBI Clerk Prelims Result 2022: भारतीय स्टेट बैंक के अंदर लगभग 5000 के आसपास क्लर्क की भर्ती निकली है. इन भर्तियों के pre-exam का रिजल्ट जनवरी महीने में घोषित किया जाना है. बता दें कि यह परीक्षाएं 12 नवंबर 2022 से आयोजित की गई थी. जिसमें विभिन्न चरणों में परीक्षाएं संपन्न कराई गई. IBPS द्वारा Clerk के पदों के लिए आयोजित इन परीक्षाओं को per और mains exam के अंतर्गत संपन्न किया जाएगा. pre परीक्षा का रिजल्ट आने के पश्चात सभी पात्र आवेदक mains exam के लिए आवेदन कर पाएंगे. इसके पश्चात IBPS द्वारा चयनित इन 5000 clerks को भारत में स्थित विभिन्न SBI की शाखाओं में भेजा जाएगा. यदि आपने भी इस परीक्षा में भाग लिया है तो इस लेख को जरूर पढ़िए. हम यहां पर आपको SBI clerk result 2022 डाउनलोड करने के संबंध में भी विस्तार से बताएंगे.

SBI Clerk Prelims Result 2022: Overview

भारतीय स्टेट बैंक भारत में स्थित एक केंद्रीकृत और विश्वसनीय बैंकों में से एक है. यह एक सरकारी बैंक है जिसके अंतर्गत लाखों कर्मचारी कार्य करते हैं. साल 2022 में SBI बैंक के अंतर्गत कुल 5000 क्लर्क के पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए गए थे. इन आवेदनों को IBPS की आधिकारिक वेबसाइट से स्वीकार किया गया था. इनके परीक्षाओं के लिए छात्रों को 30 अक्टूबर 2022 को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. यह परीक्षाएं पूरे भारत में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 12 नवंबर 2022 के बाद से आयोजित करी गई. छात्रों को इन परीक्षाओं के पश्चात अपने रिजल्ट की प्रतीक्षा है. आपको बता दें कि आवेदकों को जनवरी 2023 में अपनी परीक्षा के परिणाम एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर देखने को मिल सकते हैं.

मात्र 15000 में TATA के साथ बिज़नेस करने का मौका – 1mg franchise | Tata 1mg Health Partner

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को मिल रहा फ्री में ट्रैक्टर खरीदने का मौका, जानें प्रोसेस

जिन भी छात्रों में SBI के क्लर्क की परीक्षा दी है वह अपने परीक्षा का रिजल्ट sbi.co.in आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि SBI clerk Prelims की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों का नाम इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग परसौनल सिलेक्शन IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे. इनका लिंक एक्टिवेट होने के पश्चात आप आसानी से लिंक पर क्लिक करके अपने मोबाइल फोन में या डिवाइस में रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे. नीचे हम आपको क्लर्क का रिजल्ट डाउनलोड करने की संपूर्ण विधि विस्तार से बता रहे हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए क्लर्क की परीक्षा देने वाले अभ्यार्थी जनवरी महीने में अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे. आपको बता दें कि प्रीमियम से परीक्षा में आवेदकों को CBT आधारित परीक्षा देनी थी. यानी यह परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित थी. इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न थे जो तीन विषयों में से पूछे गए थे. जो भी छात्र अधिकतम अंक प्राप्त करेंगे उन्हें कटऑफ के अनुसार मेंस परीक्षा देने के लिए चुन लिया जाएगा. IBPS द्वारा आयोजित होने वाली

SBI Clerk Prelims Cutoff

SBI क्लर्क की परीक्षाओं के रिजल्ट के साथ ही आप कट ऑफ लिस्ट और स्कोरकार्ड भी डाउनलोड कर पाएंगे. कट ऑफ लिस्ट में आपको कैटेगरी के आधार पर cutoff लिस्ट देखने को मिलेगी. जिनके बीच अंक cutoff लिस्ट में बताए गए अंको से अधिक आएंगे उन्हें mains परीक्षाओं में बैठने के लिए अनुमति मिल जाएगी. रिजल्ट के साथ ही आप  अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड से prelims परीक्षा का score card भी डाउनलोड कर पाएंगे.

8th Pay Commission Date : नए साल में हो गया स्पष्ट- लागू होगा 8वां वेतन आयोग?

Online Classes 2023 Latest Update: दोबारा शुरू होंगी ऑनलाइन क्लास?

Result Download

इस भाग में हम आपको SBI द्वारा क्लर्क के पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं का रिजल्ट डाउनलोड करने की विधि बता रहे हैं. निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपना रिजल्ट अपने डिवाइस में डाउनलोड कर पाएंगे:

  •  सबसे पहले आप भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं. https://sbi.co.in
  • अब आपको यहां वेबसाइट में सबसे ऊपर दाईं तरफ CAREER के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आप ऊपर चित्र में दिखाया जाए अनुसार एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे. यहां आपको SBI में आपका स्वागत है कि लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपको यहां पर रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आप को सेलेक्ट रोल के लिंक पर क्लिक करना है. यहां आप अपने पद का नाम लिखिए.
  •  इसके पश्चात सर्च के लिंक पर क्लिक कर दीजिए.
  •  वेबसाइट द्वारा आपके पद का रिजल्ट का link दिखा दिया जाएगा. इस पर क्लिक कर लेने के पश्चात आप अपना परिणाम देख पाएंगे.

 इस रिजल्ट में आपको उन सभी आवेदकों का नाम और रोल नंबर दिखाई देगा जिन्हें मेंस परीक्षाओं में बैठने के लिए अनुमति दे दी गई है. आप अपना स्कोरकार्ड आधिकारिक वेबसाइट से लॉगिन करके भी चेक कर सकते हैं. इसके पश्चात आपको मेंस परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होगा. मेंस परीक्षाओं के पश्चात स्टेट बैंक ऑफ इंडिया final मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. जिन भी आवेदकों का नाम इस लिस्ट में होगा. उन्हें क्लर्क के पदों के लिए विभिन्न शहरों में बैंक द्वारा भेज दिया जाएगा.

FAQs

When will SBI Clerk Result 2022 be released?

The SBI Clerk Pre-Result 2023 will be released in the first week of January 2023.

How can I check the SBI Clerk Result 2022?

SBI Clerk Pre-Result 2022 can be checked by visiting the official website.

NIT MEGHALAYA HOMEPAGECLICK HERE

Leave a comment