Sainik School Admit Card 2023 Download: कक्षा 6th और 9th एडमिट कार्ड डाउनलोड Direct Link

Sainik School Admit Card 2023: 8 जनवरी 2023 को पूरे भारत में सैनिक विद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. इन परीक्षाओं में बैठने के लिए छात्रों को Sainik School Admit Card Download करना आवश्यक है. AISSEE 2023 Admit Card NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होने वाले हैं. आप सभी आवेदक यहां से प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि सैनिक विद्यालयों में सत्र 2023 के लिए कक्षा 6 और कक्षा 9 के एडमिशन के लिए परीक्षाएं आयोजित होने जा रहे हैं. इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र ही विद्यालयों में पढ़ पाएंगे. यदि आप भी सैनिक विद्यालय में एंट्रेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए आज का यह लेख बहुत महत्वपूर्ण है. आप इसे पढ़कर AISSEE Admit Card 2023 Download करने से संबंधित पूरी जानकारी यहां प्राप्त कर लेंगे.

Sainik School Admit Card 2023
Sainik School Admit Card 2023

Jagananna Amma Vodi Payment Status 2022, Payment Status, Eligibility List Released

TOSS Result 2022: SSC & Inter @telanganaopenschool.org

Vaccine Certificate Download 2023

AISSEE Admit Card 2023 

Sainik Vidyalaya के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा को AISSEE (All India Sainik School Entrance Exam) कहा जाता है. यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA द्वारा आयोजित की जाती है. इसलिए इस परीक्षा से संबंधित सभी जानकारियां आप को NTA की वेबसाइट से प्राप्त होंगी. साल 2023 में देशभर के सैनिक विद्यालयों में पढ़ने के लिए छात्रों को एंट्रेंस परीक्षा देनी होगी. सैनिक विद्यालयों में कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं. इस बार यह परीक्षाएं 8 जनवरी 2023 को आयोजित की जा रही हैं. जिन भी छात्रों ने इन परीक्षाओं को पास कर लिया वह अपने नजदीकी सैनिक विद्यालय में एडमिशन ले पाएंगे.

Sainik School Admit Card 2023 से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां

देशभर में कक्षा 6 और कक्षा 9 के एडमिशन के लिए सैनिक विद्यालय द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. छात्र 21 अक्टूबर 2022 से 30 नवंबर 2022 के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी पर AISSEE परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे. जिन भी छात्रों ने इन परीक्षाओं में ऑनलाइन आवेदन कर दिया है अब उन्हें अपने एडमिट कार्ड की प्रतीक्षा है. NTA द्वारा सत्र 2023 में आयोजित होने वाली AISSEE परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे. यह एडमिट कार्ड आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मिलेंगे. इसके पश्चात 8 जनवरी 2023 को सभी छात्रों की देशभर में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. कक्षा 6 में एडमिशन लेने वाले छात्रों को 2:00 PM से 4:30 PM तक का समय दिया जाएगा. जबकि कक्षा 9 के लिए छात्रों को 2:00 PM से 5:00 PM तक का समय दिया जाएगा.

AISSEE एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की विधि 

देश भर में कुल 35 सैनिक विद्यालय हैं. इनमें एडमिशन के लिए छात्रों को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है. कक्षा 6 और कक्षा 9 के अंतर्गत एडमिशन लेने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा. इस प्रवेश परीक्षा में बैठने से पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना है. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इस विधि को follow करिए.

  • सबसे पहले आप नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए. https://aissee.nta.nic.in/ 
  • इसके पश्चात आप सैनिक विद्यालय की परीक्षा से संबंधित विभिन्न जानकारियां डैशबोर्ड पर देख पाएंगे.
  • इसके बाद आप को e services के लिंक पर क्लिक करना है.
  • यहां आपको AISSEE Admit card 2023 का लिंक देखने को मिलेगा. इस पर क्लिक करें.
  • इसके पश्चात आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपना एप्लीकेशन नंबर लिखना होगा.
  • एप्लीकेशन नंबर लिखने के बाद आप अपना डेट ऑफ बर्थ वेबसाइट पर लिखेंगे.
  • अब स्क्रीन पर दिया गया सिक्योरिटी पर लिखिए.
  • इसके पश्चात सम्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिए.

 इस प्रकार वेबसाइट द्वारा आपका एडमिट कार्ड जनरेट कर दिया जाएगा. आप डाउनलोड के लिंक पर क्लिक करके इसे अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं. इसके साथ ही आप इस एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट भी निकाल ले. परीक्षा के समय आपको यह एडमिट कार्ड हार्ड कॉपी के रूप में दिखाना होगा.

सैनिक विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2023

 कक्षा 6 और 9 के छात्रों की प्रवेश परीक्षाएं 8 जनवरी 2023 को आयोजित होंगी. इन परीक्षाओं के लिए कक्षा छह के छात्रों को 150 मिनट का समय दिया जाएगा जबकि कक्षा 9 के छात्रों के लिए 180 मिनट की प्रवेश परीक्षा आयोजित हो रही है. दोनों की परीक्षाएं दोपहर 2:00 बजे शुरू होगी और 4:30 और 5:00 बजे तक खत्म होंगे. इन प्रवेश परीक्षाओं में छात्रों को बहुविकल्पी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर का चयन करना है. प्रश्न के सही उत्तर को छात्र OMR sheet पर सर्किल करेंगे. 

NIT Meghalaya Home PageLink

Leave a comment